बिना सिम कार्ड भी कर सकेंगे कॉल : BSNL ने शुरू की डायरेक्ट टू डिवाइस तकनीक का ट्रायल, नहीं होगी टावर की जरूरत

BSNL ने शुरू की डायरेक्ट टू डिवाइस तकनीक का ट्रायल, नहीं होगी टावर की जरूरत
UPT | Symbolic Image

Oct 17, 2024 13:55

जरा सोचिए आपके पास ऐसा स्मार्टफोन हो जिससे आप बिना सिम कार्ड के भी किसी से फोन पर बात कर सकें। यह सुनने में भले ही मजेदार लगे, लेकिन यह जल्द ही एक वास्तविकता बनने...

Oct 17, 2024 13:55

New Delhi News : जरा सोचिए आपके पास ऐसा स्मार्टफोन हो जिससे आप बिना सिम कार्ड के भी किसी से फोन पर बात कर सकें। यह सुनने में भले ही मजेदार लगे, लेकिन यह जल्द ही एक वास्तविकता बनने जा रहा है। भारतीय सरकारी कंपनी BSNL ने डायरेक्ट टू डिवाइस (D2D) नामक एक नई तकनीक के माध्यम से इस सुविधा का परीक्षण पूरा कर लिया है। जिससे उपयोगकर्ता बिना किसी सिम कार्ड के एक-दूसरे से ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकेंगे।


BSNL और Viasat की साझेदारी
D2D कॉलिंग का ट्रायल BSNL ने ग्लोबल सैटेलाइट कम्युनिकेशन फर्म Viasat के साथ मिलकर किया है। इस तकनीक का उपयोग एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसों के अलावा स्मार्टवॉच जैसे अन्य स्मार्ट गैजेट्स के साथ भी किया जा सकेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि D2D तकनीक उन इलाकों में भी कार्य करेगी जहां कोई मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में, ग्रामीण क्षेत्रों में...

D2D टेक्नोलॉजी की विशेषताएँ
Viasat की डायरेक्ट टू डिवाइस कनेक्टिविटी एक क्रांतिकारी तकनीक है। जो मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच और यहां तक कि कारों को सीधे सैटेलाइट नेटवर्क से जोड़ने की क्षमता रखती है। यह तकनीक व्यक्तिगत और डिवाइस कम्युनिकेशन दोनों के लिए डिजाइन की गई है और यह विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान करती है। विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां सेवा सीमित है।

मोबाइल टावर की नहीं होगी आवश्यकता
D2D सेवा सैटेलाइट कम्युनिकेशन पर आधारित है। जिसका अर्थ है कि डिवाइस बिना किसी मोबाइल टावर या वायर्ड कनेक्शन के सीधे एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं। यह तकनीक स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच और अन्य स्मार्ट गैजेट्स के बीच संचार को सक्षम बनाती है, जैसे कि सैटेलाइट फोन की तरह।

ये भी पढ़े : फेल हो गई महंगी मशीनें, देव दीपावली और छठ पूजा से पहले गंगा घाटों की सफाई बनी चुनौती

BSNL और Viasat का सफल ट्रायल 
बीएसएनएल और Viasat ने Non-Terrestrial Network (NTN) कनेक्टिविटी का उपयोग करते हुए एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर टू-वे मैसेजिंग और SOS मैसेजिंग का सफल परीक्षण किया। इस दौरान 36,000 किलोमीटर दूर स्थित एक सैटेलाइट के माध्यम से फोन कॉल भी किया गया। जो कि सफल रहा। D2D तकनीक का ट्रायल दिल्ली में चल रहे 8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2024) में किया गया है, जहां इसे पेश किया गया।

Also Read

उठकर खड़े हो गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीएम आदित्यनाथ ने क्या बोला?

17 Oct 2024 04:29 PM

नेशनल सैनी के शपथ ग्रहण के दौरान नड्डा से मिले योगी : उठकर खड़े हो गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीएम आदित्यनाथ ने क्या बोला?

जेपी नड्डा अपनी सीट पर बैठे और अपने बगल में बैठे हुए पार्टी नेता से बात करने लगे। थोड़ी देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सीट से उठे और जेपी नड्डा की तरफ बढ़े। और पढ़ें