Lok Sabha Election 2024 : बीवियां बदलने के शौकीन को बसपा ने बनाया उम्मीदवार, मायावती ने फिरोजाबाद से मैदान में उतारा, जानिए कौन है ये?

बीवियां बदलने के शौकीन को बसपा ने बनाया उम्मीदवार, मायावती ने फिरोजाबाद से मैदान में उतारा, जानिए कौन है ये?
UPT | चौधरी बशीर

Apr 18, 2024 15:32

आगरा के ढोलीखार निवासी चौधरी बशीर मुलायम सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वे 2002 में बसपा से विधायक भी चुने गए थे। बहुजन समाज पार्टी ने फिरोजाबाद लोकसभा सीट से पूर्व विधायक चौधरी ...

Apr 18, 2024 15:32

Lucknow News ( इला भटनागर ) : बहुजन समाज पार्टी ने फिरोजाबाद लोकसभा सीट से पूर्व विधायक चौधरी बशीर को अपना प्रत्याशी बनाया है। बसपा सुप्रीमो मायावती के खास रहे चौधरी बशीर आगरा के एक ऐसे नेता हैं जिन्हें कपड़ों की तरह पार्टियां और बीवियां बदनले का शौक है। आगरा के ढोलीखार के रहने वाले चौधरी बशीर ने 6 शादियां की हैं, उनके कई बच्चे हैं। छठा निकाह करते वक्त उनकी चौथी पत्‍नी रोकने आई थी तो उसको 3  तलाक दे दिया था। इन पर धर्म छिपाकर हिंदू लड़की से शादी करने का आरोप भी लग चुका है। चौधरी बशीर भले ही राजनेता हों लेकिन जनता इनके राजनैतिक जीवन के बारे में कम और निजी मामलों के कारण इन्हें अधिक पहचानती है। खासकर कई बीवियां रखने के शौक के कारण ये काफी चर्चा में रहे हैं। 

बशीर को है बीवियां बदलने का शौक
आगरा में बसपा के पूर्व मंत्री चौधरी बशीर के खिलाफ तीन तलाक (Triple Talaq) का मुकदमा दर्ज किया गया था। छह शादी करने वाले पूर्व मंत्री पर उनकी चौथी पत्नी नगमा ने तीन तलाक का मुकदमा दर्ज कराते हुए कहा था कि वह कपड़ों की तरह बीवियां बदलते हैं। ये केस आगरा के थाना मंटोला में एसएसपी मुनिराज जी के आदेश के बाद दर्ज हुआ था। 

पहला निकाह कानपुर की विधायक से किया था 
चौधरी बशीर ने 2003 में पहला निकाह कानपुर की विधायक गजाला से किया था। यह निकाह बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने करवाया था। पहली पत्‍नी से बशीर का एक बेटा है। इसके बाद बशीर ने दूसरी शादी गिन्नी कक्कड़ से हिन्दू रीति-रिवाज से की थी। तीसरी शादी दिल्ली की तरन्नुम से और चौथी शादी आगरा की नगमा से हुई। नगमा और चौधरी बशीर का निकाह 11 नवंबर 2012 को हुआ था, उनके दो बेटे हैं। चौधरी बशीर ने 2018 में पांचवी शादी रुबीना कुरैशी से की थी। चौधरी बशीर ने छठी शादी 23 जुलाई 2021 शाहिस्ता नामक महिला से की थी।
 
कई आपराधिक मामले दर्ज 
चौधरी बशीर के खिलाफ कई आपराधिक मामले भी दर्ज हो चुके हैं। अपनी पत्नी का उत्पीड़न करने, बिना अनुमति के जुलूस निकालने के आरोप में भी केस दर्ज हुआ था।

बीवी से ज्यादती
बीवी से अप्राकृतिक सेक्‍स और दहेज उत्‍पीड़न का आरोप लगा था। बशीर की पत्‍नी ने आरोप लगाया था कि उनके शौहर ने अप्राकृतिक सेक्‍स किया। इस दौरान शौहर ने हिंसा प्रवृत्ति अपनाई थी। पत्नी ने थाना मंटोला में पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था। 

बिना अनुमति जुलूस निकाला
चौधरी बशीर पर कई आपराधिक मामले भी दर्ज हो चुके हैं। चुनाव के दौरान बिना अनुमति जुलूस निकालने के आरोप में चौधरी बशीर और उनके 38 समर्थकों के खिलाफ 2012 में आगरा के मंटोला थाने में मामला दर्ज किया गया था। एसआई अखिलेश कुमार की तहरीर पर चौधरी बशीर समेत 38 लोगों के खिलाफ 125 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 7 सीएलए एक्ट और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। हालांकि, कोर्ट ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया था।

मुलायम सरकार में मंत्री रह चुके हैं मंत्री 
आगरा के ढोलीखार निवासी चौधरी बशीर मुलायम सरकार में मंत्री रह चुके हैं। चौधरी बशीर 2002 में बसपा से विधायक भी चुने गए थे। मायावती सरकार के गिरने के बाद मुलायम सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया था। इसके बाद उन्होंने कई चुनाव लड़े और कई पार्टियों में शामिल होकर राजनीति कर रहे हैं।

जब्त हो गई थी जमानत 
चौधरी बशीर ने फिरोजाबाद से 2019 का लोकसभा चुनाव निर्दलीय लड़ा था। इन चुनावों में उन्हें नोटा (इनमें से कोई नहीं) से आधे वोट भी नहीं मिले थे और उनकी जमानत जब्त हो गई थी। उनको 2545 मत मिले थे। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें