New Delhi News : सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार, शराब घोटाले में एक्शन

सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार, शराब घोटाले में एक्शन
UPT | सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार

Jun 26, 2024 15:17

अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने कोर्ट में पेश करने के बाद फिर गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने शराब घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया है।

Jun 26, 2024 15:17

Short Highlights
  • अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने कोर्ट में पेश करने के बाद फिर गिरफ्तार किया
  • जांच एजेंसी ने शराब घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया है
New Delhi News : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने कोर्ट में पेश करने के बाद फिर गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने शराब घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया है। इससे पहले, शराब नीति में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ED ने 21 मार्च को उन्हें गिरफ्तार किया था। वे पिछले 87 दिनों से तिहाड़ में बंद हैं। हालांकि वे 10 मई से 2 जून यानी 21 दिन के लिए पैरोल पर थे।

इसी मामले में पहले से तिहाड़ में बंद
दिल्ली शराब नीति मामले में ED और CBI ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल और AAP ने साउथ ग्रुप के मेंबर्स से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी, जो दिल्ली में शराब नीति में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल हुए। इसके बाद इन रुपयों का एक हिस्सा 2022 में गोवा विधानसभा चुनावों के दौरान AAP ने उपयोग किया, जिसका आरोप AAP पर मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध करने के रूप में लगाया गया है।

20 जून को मिली थी जमानत 
केजरीवाल की जमानत को लेकर आज ही सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हो रही है। लोअर कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में 20 जून को उन्हें जमानत दे दी थी। ED इसके खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची। 25 जून को हाईकोर्ट ने लोअर कोर्ट का फैसला पलट दिया। इसके खिलाफ केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी।

लोकसभा चुनाव के दौरान 21 दिनों की अंतरिम जमानत
10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए 21 दिनों की अंतरिम जमानत दी थी। उन्होंने उसी दिन जेल से रिहा होकर चुनाव प्रचार किया। लेकिन, 2 जून को शाम 5 बजे उन्होंने तिहाड़ जेल में खुद को सरेंडर कर लिया। वे फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और 3 जुलाई तक यह स्थिति जारी रहेगी।

केजरीवाल ने याचिका वापस ली
सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई शुरू होने पर केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि CBI ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दिल्ली हाईकोर्ट ने 25 जून को निचली अदालत के जमानत आदेश को वापस ले लिया है। अब उनके वकीलों ने हाईकोर्ट के इस ऑर्डर के खिलाफ एक नई याचिका दायर करने का फैसला किया है। इसके बाद, सुप्रीम कोर्ट ने ED के वकील SV राजू की सहमति के बाद याचिका वापस लेने की इजाजत दे दी है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

3 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें