आप अपराध को बढ़ावा दे रहे : यूपी समेत देशभर में 100 विमानों को धमकी मिलने पर केंद्र की एक्स को फटकार

यूपी समेत देशभर में 100 विमानों को धमकी मिलने पर केंद्र की एक्स को फटकार
सोशल मीडिया | symbolic image

Oct 23, 2024 15:34

केंद्र सरकार ने हाल ही में 100 से अधिक विमानों में बम की धमकियों के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर गंभीर सवाल उठाए हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के संयुक्त सचिव संकेत एस भोंडवे ने 23 अक्टूबर को ...

Oct 23, 2024 15:34

New Delhi : केंद्र सरकार ने हाल ही में यूपी समेत देशभर में 100 से अधिक विमानों में बम की धमकियों के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर गंभीर सवाल उठाए हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के संयुक्त सचिव संकेत एस भोंडवे ने 23 अक्टूबर को एयरलाइन कंपनियों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों के साथ एक वर्चुअल बैठक में कहा कि इस प्रकार की अफवाहों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे अपराधों को बढ़ावा दे रहे हैं और इस पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- नहीं थम रहा सिलसिला : 30 विमानों को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, उतारने पड़े लखनऊ-पुणे फ्लाइट के यात्री

600 करोड़ के नुकसान की आशंका
सूत्रों के अनुसार, बैठक में अधिकारियों ने सोशल मीडिया कंपनियों के प्रतिनिधियों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसी खतरनाक अफवाहों का फैलना अपराध को बढ़ावा देने जैसा है। उन्होंने इन कंपनियों से यह भी पूछा कि इस तरह की अफवाहों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। विमानन कंपनियों के दो अधिकारियों के मुताबिक, इन धमकियों के कारण उत्पन्न व्यवधानों के चलते लगभग 600 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।



30 विमानों को उड़ाने की धमकी मिली
हवाई यात्रा में बम की धमकियों का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। सोमवार रात (22 अक्टूबर) एक बार फिर 30 विमानों को उड़ाने की धमकी मिली। पिछले 8 दिनों में 120 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। न्यूज एजेंसी  PTI के सूत्रों के मुताबिक, इनमें इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया (AI) की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं। लखनऊ से पुणे आ रही फ्लाइट 6E 118 समेत कई फ्लाइट के यात्रियों को उतार दिया गया। कुछ फ्लाइट रद्द कर दी गईं और कुछ फ्लाइट का रूट डायवर्ट कर दिया गया।

फ्लाइट धमकियों पर केंद्र सरकार के बड़े एक्शन
16 अक्टूबर को केंद्र ने फ्लाइट्स में सुरक्षा बढ़ाते हुए एयर मार्शल की संख्या को दोगुनी कर दी। 19 अक्टूबर को BCAS ने सभी एयरलाइंस के सीईओ के साथ बैठक कर झूठी धमकियों से निपटने के उपायों पर चर्चा की। डीजीसीए चीफ विक्रम देव दत्त को 19 अक्टूबर को पद से हटाकर कोयला मंत्रालय में सचिव बनाया गया।

Also Read

बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

23 Oct 2024 06:26 PM

लखनऊ यूपी@7 : बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : बहराइच हिंसा के आरोपियों के मकानों पर बुलडोजर एक्शन पर रोक फिलहाल जारी रहेगी।  हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बुधवार को दोनों पक्षों को सुना। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए बोनस देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री यो... और पढ़ें