advertisements
advertisements

फिर छिड़ी बात आरक्षण की : लालू यादव ने फेंकी आरक्षण की गुगली, खेली वोट बैंक की राजनीति

लालू यादव ने फेंकी आरक्षण की गुगली, खेली वोट बैंक की राजनीति
UPT | लालू यादव ने फेंकी आरक्षण की गुगली

May 07, 2024 17:02

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को यह बोलकर गुगली फेंक दी है कि मुसलमानों को भी आरक्षण मिलना चाहिए। लालू यादव ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि मोदी सरकार आया तो आरक्षण समाप्त कर देगा। वहीं मुसलमानों को आरक्षण वाले बयान पर भाजपा ने लालू यादव को घेरा है।

May 07, 2024 17:02

New Delhi : लोक सभा चुनाव के बीच आरक्षण को लेकर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के ट्वीट के बाद ठंडे पड़े आरक्षण का मुद्दा गरमा गया है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को यह बोलकर गुगली फेंक दी है कि मुसलमानों को भी आरक्षण मिलना चाहिए। लालू यादव ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि मोदी सरकार आया तो आरक्षण समाप्त कर देगा। मुसलमानों को आरक्षण वाले बयान पर भाजपा ने लालू यादव को घेरा है। वहीं कांग्रेस, सपा और बसपा ने भी चुनाव के दौरान उठे इस मुद्दे पर टिप्पणी कर मतदाताओं को साधने की कोशिश की है। 

लालू जी का कहना बहुत हैरान करने वाला -पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, लालू जी का यह कहना बहुत हैरान करने वाला है कि एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण छीनकर वे अपने वोट बैंक को देना चाहते हैं। हम किसी भी कीमत पर ऐसा नहीं होने देंगे। कांग्रेस में हिम्मत है तो वो देशवासियों को लिखकर यह गारंटी दे कि कभी भी धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देगी।
 
बाबा साहब धर्म के आधार पर आरक्षण के विरोधी थे -सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लालू के ट्वीट पर कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी धर्म के आधार पर आरक्षण के विरोधी थे। सीएम ने कहा, पीएम मोदी कह रहे हैं कि इंडी गठबंधन से जुड़े हुए दल ओबीसी, अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण पर सेंध लगाने का काम कर रहे हैं। इनका घोषणापत्र इस बात का प्रमाण है। कांग्रेस, सपा, राजद को जब भी मौका मिलेगा ये अनुसूचित जाति, जन जनजाति और पिछड़ी जाति के आरक्षण में सेंध लगाकर इन्हें जबरन अल्पसंख्यकों को देने का प्रयास करेंगे।'
  पीएम मोदी आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं -राहुल गांधी
उधर आरक्षण का मुद्दा उछलता देख कांग्रेस भी भला कहां पीछे रहने वाली थी। राहुल गांधी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कांग्रेस नेता ने कहा-भाजपा सांसदों से लेकर डिप्टी सीएम तक सबने रट लगा रखी है -संविधान बदल देंगे, संविधान बदल देंगे। मोदी और आरएसएस संविधान बदल कर दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों का आरक्षण और उनके अधिकार छीन लेना चाहते हैं। हम जान दे देंगे, लेकिन संविधान पर आंच नहीं आने देंगे। राहुल ने यह बात सिंहभूम, झारखंड में चुनावी प्रचार के दौरान कही। उन्होंने कहा-कांग्रेस पार्टी आरक्षण की 50% लिमिट को खत्म कर, आरक्षण को बढ़ा देगी। हम सबको साथ लेकर आगे बढ़ेंगे। जपा और नरेंद्र मोदी का अंतिम लक्ष्य वंचितों का आरक्षण छीन उसे 0% करना है।
  पार्लियामेंट में इस बिल को फाड़ा गया -मायावती 
वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती भी आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी-कांग्रेस-समाजवादी पार्टी पर बरस पड़ीं। मायावती ने सुना दिया पुराना किस्सा, कहा, जब यहां (यूपी) सपा की सरकार थी तो उसने एससी-एसटी वर्ग के सरकारी कर्मचारियों की पदोन्नति में आरक्षण समाप्त कर दिया था। जब बिल लाने के लिए बसपा ने दबाव बनाया तो कांग्रेस और बीजेपी की मिलीभगत से समाजवादी पार्टी को आगे कर के पार्लियामेंट में इस बिल को फाड़ा गया। 

ये भी पढ़ें:-लालू के बयान पर योगी का पलटवार : सीएम बोले - कांग्रेस, सपा और राजद भारत के विभाजन की आधारशिला रख रहे

मायावती ने कहा कि ⁠पूरे देश में दलितों आदिवासियों और अन्य पिछड़े वर्गों सरकारी नौकरियों में अधूरा पड़ा आरक्षण का कोटा अभी तक नहीं भरा गया है और विशेषकर एससी-एसटी वर्गों का पदोन्नति में आरक्षण चाहे वो सपा की उत्तर प्रदेश में रही सरकार हो या केंद्र की सरकार, दोनों ने ही काफ़ी हद तक प्रभावहीन बना दिया है| 
  आरक्षण नहीं खत्म करना चाहते हैं तो प्राइवेट के रास्ते पर क्यों जा रहे -अखिलेश
अखिलेश यादव ने जसवंतनगर में चुनावी जनसभा में कहा था कि सोचिए अगर विभाग प्राइवेट हो जाएगा तो क्या आरक्षण लागू होगा? ये हवाई जहाज वाला विभाग प्राइवेट कर दिया इसी तरह और भी विभाग हैं। अगर आरक्षण नहीं खत्म करना चाहते हैं तो प्राइवेट के रास्ते पर क्यों जा रहे हैं? 
  मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए-लालू यादव
उधर पत्रकारों से बातचीत में लालू यादव ने कहा कि मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए। मुसलमानों का आरक्षण पर पूरा अधिकार है। मुसलमानों के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "मंडल कमीशन मैंने लागू किया था। आरक्षण सामाजिक आधार पर होता है धर्म के आधार पर नहीं होता है। अटल बिहारी वाजपेयी ने संविधान समीक्षा आयोग बनाया था। तीसरे चरण का रूख हमारे पक्ष में है। 400 पार की बात ये मनोवैज्ञानिक दबाव के लिए बोल रहे हैं। ये लोग 200 भी नहीं पार कर रहे हैं। ये लोग दलित पिछड़ा विरोधी हैं।"

Also Read

फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

19 May 2024 07:21 PM

लखनऊ यूपी @7 बजे : फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रयाराज से बड़ी खबर सामने आई है, जहां रविवार को फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। जहां सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक पहुंचे समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, इसके बाद दोनों नेता नाराज होकर वहां से चले गए। आगरा में भी जूता कारोबारियों पर आ... और पढ़ें