advertisements
advertisements

IPL-2024 : कुलदीप यादव ने 18वें ओवर में किया कमाल, दो विकेट लेकर राजस्थान रायल्स के जबड़े से छीनी जीत 

कुलदीप यादव ने 18वें ओवर में किया कमाल, दो विकेट लेकर राजस्थान रायल्स के जबड़े से छीनी जीत 
UPT | कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी की।

May 08, 2024 03:30

दिल्ली की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। टीम की ओर से अभिषेक पोरेल ने सबसे ज्यादा 65 रन की पारी खेली। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन ही बना सकी।

May 08, 2024 03:30

Short Highlights
  • आईपीएल के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रनों से हरा दिया
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 221 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया 
  • जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन ही बना सकी
New Delhi News : आईपीएल में बुधवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए कांटे के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हरा दिया है। दिल्ली की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। टीम की ओर से अभिषेक पोरेल ने सबसे ज्यादा 65 रन की पारी खेली। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन ही बना सकी। कप्तान संजू सैमसन ने 46 गेंद में 86 रन बनाए। उनके आउट होने पर विवाद हुआ। इसके बाद 18वें ओवर में कुलदीप यादव ने दो विकेट लेकर मैच का पासा पलट दिया।

राजस्थान की लगातार दूसरी हार
यह राजस्थान की टीम की लगातार दूसरी हार है। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें एक रन से हराया था। वहीं दिल्ली की यह 12 मैचों में छठी जीत रही। उसके 12 अंक हैं। टीम छठे से पांचवें स्थान पर आ गई है। वहीं राजस्थान की टीम को प्लेऑफ के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। उसके 16 अंक हैं। दिल्ली का अगला मैच 12 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चिन्नास्वामी में है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम 12 मई को ही चेन्नई सुपर किंग्स से चेपॉक में भिड़ेगी।

कुलदीप यादव ने ऐसे पलटा मैच
राजस्थान को आखिरी पांच ओवर में 63 रन बनाने थे। 15वें ओवर में राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 159 रन था। तब संजू सैमसन 85 रन और शुभम दुबे 14 रन बनाकर क्रीज पर थे। इसके बाद 16वें ओवर में सैमसन आउट हो गए। 16वें ओवर में 11 रन बने। फिर 17वें ओवर में 11 रन आए। तब दो पावर हिटर्स डोनोवन फरेरा और रोवमन पॉवेल क्रीज पर थे। कप्तान ऋषभ पंत ने 18वें ओवर में कुलदीप यादव को गेंद थमाई। कुलदीप ने पहली ही गेंद पर फरेरा को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वहीं आखिरी गेंद पर आर अश्विन को कैच आउट कराया। इन दो विकेट ने दिल्ली की स्थिति मजबूत कर दी। 18वें ओवर में चार रन बने। इसके बाद 19वें ओवर में आठ रन और 20वें ओवर में फिर आठ रन बने। आखिरी पांच ओवर में राजस्थान की टीम 42 रन ही बना पाई। दिल्ली की टीम ने जहां आखिरी तीन ओवर में 53 रन बनाए थे, वहीं राजस्थान की टीम आखिरी तीन ओवर में 20 रन ही बना सकी। 

दिल्ली ने की तूफानी शुरुआत
इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान के सामने 222 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। जेक फ्रेजर मैकगर्क ने 20 गेंद में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 50 रन और अभिषेक पोरेल ने 36 गेंद में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 65 रन की पारी खेली। फ्रेजर और पोरेल के बीच ओपनिंग विकेट के लिए 26 गेंद में 60 रन की साझेदारी हुई। इसके अलावा शाई होप एक रन, अक्षर पटेल 15 रन और कप्तान ऋषभ पंत 15 रन बनाकर आउट हुए। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे गुलबदीन नईब ने 19 रन बनाए। वहीं ट्रिस्टन स्टब्स ने 20 गेंद में तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 41 रन की पारी खेली। रसिख डार सलाम ने तीन गेंद में नौ रन और कुलदीप यादव ने दो गेंद में नाबाद पांच रन बनाए। रसिख पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। राजस्थान की ओर से अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और चहल को एक-एक विकेट मिला। अक्षर और पोरेल के बीच तीसरे विकेट के लिए 25 गेंद में 42 रन की साझेदारी हुई। गुलबदीन नईब और ट्रिस्टन स्टब्स ने छठे विकेट के लिए 29 गेंद में 45 रन की साझेदारी निभाई। 

कप्तान संजू सैमसन ने जड़ा अर्धशतक 
222 रन का पीछा करते हुए यशस्वी (4 रन) पहले ही ओवर में खलील का शिकार बन गए। यहां से सैमसन और बटलर ने 33 गेंद में 63 रन की साझेदारी की। बटलर (19) को पटेल ने बोल्ड किया। पावरप्ले में राजस्थान ने दो विकेट पर 67 रन बनाए थे। सैमसन ने इसके बाद रियान पराग के साथ 36 रन की साझेदारी, जिसमें पराग के 27 रन थे। पराग को रसिख ने बोल्ड कर 11 ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 103 रन किया। सैमसन ने कुलदीप पर छक्का लगाकर 28 गेंद में आईपीएल में अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया। यह इस सीजन उनका पांचवां अर्धशतक रहा। सैमसन ने 13वें ओवर में रसिख पर दो छक्के और चौका लगाकर 18 रन बटोरे। 15वें ओवर में खलील ने लगातार चार वाइड फेंकीं। राजस्थान को 30 गेंद में 63 रन की जरूरत थी।

सैमसन के कैच पर हुआ विवाद
16वें ओवर में मुकेश की गेंद पर सैमसन का होप ने बाउंड्री पर कैच लिया। कैच लेने के दौरान उनके जूते बाउंड्री लाइन से छूए या नहीं इस पर विवाद हुआ। तीसरे अंपायर ने संजू को आउट दिया। सैमसन ने अंपायर से बहस भी की और रिव्यू भी मांगा, लेकिन इसे नहीं माना गया। उन्होंने 46 गेंद में 86 रन बनाए। उन्होंने 8 चौके, छह छक्के लगाए। शुभम ने इसके बाद खलील पर छक्का, चौका लगाया, लेकिन वह भी 12 गेंद में 25 रन बनाकर उनकी गेंद पर आउट हो गए। राजस्थान को 18 गेंद में 41 रन चाहिए थे। कुलदीप ने 18वें ओवर में पहले फरेरा (1) और उसके बाद अश्विन (2) को आउट कर राजस्थान को मुश्किल में डाल दिया। अंतिम ओवर में राजस्थान को 29 रन चाहिए थे, लेकिन टीम नहीं बना सकी।

संजू सैमसन आउट या नॉट आउट 
दिल्ली और राजस्थान के बीच मुकाबले में संजू सैमसन को आउट देने का फैसला विवादित रहा। फैसले से नाराज संजू ने मैदान छोड़ने से भी इनकार कर दिया। इसको लेकर उन्होंने भी मैदानी अंपायरों से अपना विरोध जताया। वहीं डगआउट में बैठे टीम के कोच कुमार संगकारा भी नाराज नजर आए। मुकेश कुमार की गेंद पर संजू सैमसन ने लंबा शॉट खेला। लांग ऑन पर शाई होप ने उनका कैच पकड़ा। देखने से ऐसा लगा कि उनका जूता बाउंड्री के संपर्क में था, लेकिन थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया। वहीं इस कैच को लेकर कमेंटेटर पार्थिव पटेल और सबा करीम भी इस फैसले पर हैरान थे। दोनों का मानना था कि अंपायर इस फैसले पर और समय ले सकते थे।
क्या हुआ था 16वें ओवर में 
यह वाकया 16वें ओवर की चौथी गेंद पर हुआ। संजू सैमसन 86 के निजी स्कोर पर खेल रहे थे। मुकेश कुमार ने गेंद फेंकी और संजू ने लांग ऑन के ऊपर से छक्का मारना चाहा। गेंद बाउंड्री लाइन पर खड़े शाई होप के पास पहुंची और उन्होंने कैच पकड़ा। हालांकि रीप्ले देखने पर यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो रहा था। जब थर्ड अंपायर का फैसला आउट का आया तो संजू ने मैदान छोड़ने से ही इनकार कर दिया। वह दोनों अंपायरों के पास पहुंचे और अपना पक्ष रखने लगे। उधर, डगआउट से भी अलग-अलग रिएक्शन आ रहे थे। जहां राजस्थान के खेमे में इसको लेकर नाराजगी थी। वहीं दिल्ली की तरफ संजू के रवैये पर ऐतराज था। कमेंट्री बॉक्स में भी इस पर हैरानी जताई गई। कमेंटेमेंटेर्स का कहना था अंपायर जो भी फैसला लेते, लेकिन उन्होंने इसको ठीक से रिव्यू नहीं किया। सोशल मीडिया पर भी इस फैसले को लेकर काफी बहस छिड़ी हुई है।

टी-29 में चहल ने किया कारनामा 
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ युजवेंद्र चहल ने एक हैरतअंगेज कारनामा कर डाला। उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 350 विकेट पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले युजवेंद्र चहल पहले भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को आउट करके यह मुकाम हासिल किया। इसके साथ ही युजवेंद्र चहल ऐसा करने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज बन गए। इस लिस्ट में मलिंगा और राशिद खान जैसे गेंदबाजों के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि आईपीएल 2024 का 56वां मैच मंगलवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। युजवेंद्र ने मैच में 4 ओवर में 48 रन देकर एक विकेट लिया।

दिल्ली के कप्तान पंत बने शिकार
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत चहल के 350वें शिकार बने। पंत ने उनकी गेंद को स्वीप करके सिक्स लगाने की कोशिश की। लेकिन पंत को एलीवेशन नहीं मिला और गेंद हवा में टंग गई। फाइन लेग पर खड़े ट्रेंट बोल्ट ने आसान सा कैच लपक लिया। गौरतलब है कि इस आईपीएल सीजन में चहल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल हैं। अगर टी20 में 350 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इसमें कई दिग्गज शामिल हैं। लिस्ट में ड्वेन ब्रावो, राशिद खान, सुनील नारायण, इमरान ताहिर, शाकिब अल हसन, आंद्र रसेल, वहाब रियाज, लसिथ मलिंगा, सोलेह तनवीर और क्रिस जॉर्डन जैसे बॉलर्स के नाम हैं।

टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अन्य गेंदबाजों की बात करें तो पीयूष चावला 293 मैचों में 310 विकेट। आर अश्विन 318 मैचों में 306 विकेट, भुवनेश्वर कुमार 281 मैचों में 297 विकेट के नाम भी शामिल हैं। बता दें कि इस सीजन में भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा बना रखा है।
 

Also Read

फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

19 May 2024 07:21 PM

लखनऊ यूपी @7 बजे : फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रयाराज से बड़ी खबर सामने आई है, जहां रविवार को फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। जहां सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक पहुंचे समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, इसके बाद दोनों नेता नाराज होकर वहां से चले गए। आगरा में भी जूता कारोबारियों पर आ... और पढ़ें