Electric Vehicle Industry : यूपी में आठ कंपनियां बनाएंगी इलेक्ट्रिक वाहन, होगा 10820 करोड़ का निवेश

यूपी में आठ कंपनियां बनाएंगी इलेक्ट्रिक वाहन, होगा 10820 करोड़ का निवेश
UPT | symbolic

Jun 15, 2024 11:02

उत्तर प्रदेश में 8 इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अलग-अलग शहरों में नए औद्योगिक प्लांट लगाने जा रही हैं। यह कंपनियां इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर के साथ ट्रक भी बनाएंगी।

Jun 15, 2024 11:02

Lucknow News : गैस और डीज़ल से चलने वाले इंजनों के पर्यावरणीय प्रभावों ने कई लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों को एक विकल्प के रूप में सोचने पर मजबूर कर दिया है, और परिणामस्वरूप, ईवी उद्योग ने उड़ान भरी है। स्टैटिस्टा के डेटा से पता चलता है कि वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में राजस्व 2024 में 623 बिलियन डॉलर से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में यूपी ने भी एक कदम बढ़ा दिया है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश में कुछ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अलग-अलग शहरों में नए औद्योगिक प्लांट लगाने जा रही हैं। 

यूपी में आठ कंपनियां बनाएंगी इलेक्ट्रिक वाहन
उत्तर प्रदेश में 8 इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अलग-अलग शहरों में नए औद्योगिक प्लांट लगाने जा रही हैं। यह कंपनियां इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर के साथ ट्रक भी बनाएंगी। साथ ही कुछ कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन में इस्तेमाल होने वाली बैटरी व कलपुर्जे का निर्माण भी करने की योजना बनाई है। इन सभी परियोजनाओं के लिए 561 एकड़ जमीन की जरूरत है। इन परियोजनाओं के जरिए प्रदेश में 10820 करोड़ रुपये का निवेश होना है।

कहा होगा कितना निवेश
एमवी मोबलिटी कंपनी की योजना 200 करोड़ रुपये का निवेश कर इलेकट्रानिक ट्रक बनाने की परियोजना तैयार की है। जिसके लिए आगरा या मथुरा में 10 एकड़ जमीन पर यह प्लांट लगेगा। बुंदेलखंड में झांसी के पास ईरीशा कंपनी ने 300 एकड़ जमीन मांगी है। इस पर 1500 करोड़ रुपये के निवेश से इलेक्ट्रिक व्हीकल व बैटरी का निर्माण होना है। औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने इन कंपनियों की परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए जमीन आवंटित करने को कहा है। यह जमीन यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा, यूपीसीडा व बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण को उपलब्ध करानी है।

इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री को बढ़ावा
इसके अलावा उत्तर प्रदेश की इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री में निवेश को बढ़ावा देने के उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग पालिसी 2019 (Uttar Pradesh Electric Vehicle Manufacturing Policy 2019) का उदारीकरण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के शोध, विकास, परीक्षण और पंजीयन के लिए केंद्र शुरू करने की योजना बनाई जा चुकी है।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें