M3M ग्रुप की 300 करोड़ की संपत्ति सीज : मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी की कार्रवाई, आरोपियों में भूपेंद्र हुड्डा का भी नाम

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी की कार्रवाई, आरोपियों में भूपेंद्र हुड्डा का भी नाम
UPT | M3M ग्रुप की 300 करोड़ की संपत्ति सीज

Jul 19, 2024 19:43

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बड़ी कार्रवाई में मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जुड़ी 300.11 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को कुर्क किया है। ये संपत्तियां मेसर्स एम3एम इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड की हैं।

Jul 19, 2024 19:43

Short Highlights
  • M3M ग्रुप की 300 करोड़ की संपत्ति सीज
  • मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी की कार्रवाई
  • मामले में पूर्व मुख्यमंत्री का भी नाम
New Delhi : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बड़ी कार्रवाई में मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जुड़ी 300.11 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को कुर्क किया है। ये संपत्तियां मेसर्स एम3एम इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड की हैं और हरियाणा के गुरुग्राम जिले की हरसारू तहसील के बशारिया गांव में स्थित 88.29 एकड़ जमीन पर फैली हुई हैं। यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर शुरू की गई जांच का परिणाम है।

मामले में पूर्व मुख्यमंत्री का भी नाम
मामले की जड़ में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, डीटीसीपी के तत्कालीन निदेशक त्रिलोक चंद गुप्ता, मेसर्स आर.एस. इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और 14 अन्य कॉलोनाइजर कंपनियों के खिलाफ दर्ज एफआईआर है। आरोप है कि इन लोगों ने भूमि अधिग्रहण अधिनियम का दुरुपयोग करके भूमि मालिकों, आम जनता और हरियाणा सरकार को धोखा दिया। इस कपटपूर्ण योजना के तहत, भूमि मालिकों को अपनी जमीन को बाजार मूल्य से कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर किया गया।

कंपनियों के खर्चों के लिए किया इस्तेमाल
जांच में खुलासा हुआ कि एम3एम समूह के प्रमोटर बसंत बंसल और रूप बंसल की कंपनी मेसर्स आरएस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड ने अवैध रूप से 10.35 एकड़ जमीन के लिए वाणिज्यिक कॉलोनी बनाने का लाइसेंस हासिल किया। हालांकि, कंपनी ने कॉलोनी का विकास नहीं किया और बाद में इसे 726 करोड़ रुपये में रेलिगेयर समूह की एक कंपनी को बेच दिया। इस धोखाधड़ी से 300.15 करोड़ रुपये की अपराध आय उत्पन्न हुई, जिसे बाद में विभिन्न खातों में स्थानांतरित कर दिया गया और एम3एम समूह की कंपनियों के खर्चों के लिए इस्तेमाल किया गया।

कांग्रेस के एक और नेता के घर छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को दूसरे मामले में हरियाणा में बड़े पैमाने पर छापेमारी की। कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के महेंद्रगढ़ स्थित घर, उनके भाई के आवास और रेवाड़ी रोड पर स्थित फार्महाउस की तलाशी ली गई। राव दान सिंह हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के करीबी माने जाते हैं और हाल ही में भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे। इसी के साथ, ED ने एक बड़े बैंक लोन फ्रॉड मामले में एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (ASL) और उसके प्रमोटरों के ठिकानों पर भी छापेमारी की। यह कार्रवाई 1,392 करोड़ रुपये के कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत की गई। हरियाणा के बहादुरगढ़, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम में कुल 15 स्थानों पर तलाशी ली गई। छापेमारी के दौरान सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई थी।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें