किसान आंदोलन : भारत बंद का आह्वान, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

भारत बंद का आह्वान, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
UPT | 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान

Feb 16, 2024 09:25

किसान संगठनों ने 16 फरवरी को भारत बंद का एलान किया है। इस दौरान गांव की दुकानें, खेती-बाड़ी समेत मनरेगा के तहत काम बंद रहेंगे। जानिए इस दिन क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

Feb 16, 2024 09:25

Short Highlights
  • 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान
  • किसान संगठनों ने बुलाया भारत बंद
  • जरूरी सेवा पर नहीं होगी रोक
New Delhi : अपनी मांगों को लेकर देश का किसान एक बार फिर सड़कों पर है। एक ओर किसान दिल्ली आने की कोशिश कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर सरकारों ने राज्य की सीमाओं पर सख्त पहरा बिठा रखा है। इस बीच किसानों में 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया है। ये बंद भी ऐसे मौके पर किया जा रहा है, जब देश भर में छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

बंद के दौरान स्कूल खुलेंगे या नहीं?
भारत बंद के आह्वान के बाद सबसे ज्यादा चिंता अभिभावकों को है। बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। लेकिन बंद के बावजूद स्कूलों को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। हालांकि सीबीएसई ने किसान आंदोलन के चलते छात्रों को समय से घर से निकलने की बात कही है। साथ ही मेट्रो रूट अपनाने की भी सलाह दी गई है।

बैंक और दफ्तरों पर क्या होगा असर?
भारत बंद के दौरान देश भर के सभी बैंक खुले रहेंगे। इन्हें बंद रखने की आरबीआई ने कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं भारत बंद के दौरान यातायात अवश्य प्रभावित होगा। इसके अलावा किसान संगठनों की ओर से गांवों की मंडी, सब्जी बाजार, सरकारी और गैर सरकारी ऑफिस, प्राइवेट ऑफिस को बंद रखने का आग्रह किया गया है।

किसी जरूरी सेवा पर नहीं होगी रोक
भारत बंद के दौरान किसी भी जरूरी सेवा पर भी रोक नहीं होगी। एंबुलेंस की आवाजाही जारी रहेगी और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। किसान यूनियन ने कहा है कि बंद के दौरान शादी, बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों, अखबार सप्लाई और आपातकालीन सेवाओं के लिए रास्ते खुले रहेंगे। हालांकि गांव की दुकानें, खेती-बाड़ी समेत मनरेगा के तहत काम बंद रहेंगे।

कितनी देर तक रहेगा भारत बंद?
संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक 16 फरवरी की सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक भारत बंद चलेगा। वहीं दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक किसान देश की प्रमुख सड़कों का चक्का जाम करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा और मजदूर यूनियनों ने मिलकर बंद बुलाया है। इसे सभी किसान संगठनों और केंद्रीय ट्रेड यूनियन का समर्थन मिला है।

Also Read

वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

8 Jul 2024 11:26 AM

नेशनल अग्निपथ योजना : वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से शुरू हो गए हैं। जो 28 जुलाई की रात 11 बजे तक चलेंगे। और पढ़ें