Interim Budget 2024 : किसानों और श्रमिकों के लिए बजट में क्या होगा खास? किए जा सकते हैं ये बड़े एलान

किसानों और श्रमिकों के लिए बजट में क्या होगा खास? किए जा सकते हैं ये बड़े एलान
UPT | किसानों और श्रमिकों के लिए बजट में क्या होगा खास?

Feb 01, 2024 09:00

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से दूसरे कार्यकाल के अंतिम बजट में किसानों के लिए कई बड़े एलान किए जा सकते हैं। इसके अलावा श्रमिकों को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं।

Feb 01, 2024 09:00

Short Highlights
  • 1 फरवरी को संसद में पेश होगा अंतरिम बजट
  • श्रमिकों के लिए किए जा सकते हैं बड़े एलान
  • महिला किसानों पर भी है  सरकार का फोकस
New Delhi : 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस बजट से किसानों और श्रमिकों को बड़े एलान की उम्मीद है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार बजट में कई बड़े एलान कर सकती है। 1 फरवरी की सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश किया जाएगा।

श्रमिकों को मिल सकती है सालाना आय
केंद्र सरकार के पास उपलब्ध आंकड़ों में करीब 30 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा है। इन्हें खुश करने के लिए सरकार की तरफ से सालाना कुछ नकद राशि देने की घोषणा की जा सकती है। डायरेक्ट वित्तीय मदद मिलने से इन्हें काफी लाभ होगा। हाल ही में बिहार सरकार ने 6000 रुपये से कम की मासिक आय वाले 94 लाख परिवारों को 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

किसान सम्मान निधि की बढ़ सकती है किस्त
देश में करीब साढ़े 11 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के तौर पर साल में 6000 रुपये तीन किस्तों में मिलते हैं। उम्मीद की जा रही है कि सरकार की तरफ से किसानों को लुभाने के लिए इस राशि को बढ़ाकर 8000 रुपये किया जा सकता है। इसके अलावा कृषि ऋण का लक्ष्य 20 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 25 लाख करोड़ रुपये किए जाने का अनुमान है।

महिला किसानों पर भी सरकार का फोकस
केंद्र सरकार को फोकस देश के छोटे और सीमांत किसानों के अलावा महिला किसानों पर भी है। इस कारण किसान सम्मान निधि की राशि को महिला किसानों के लिए 6 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर सरकार की तरफ से यह एलान इस बार के बजट में हो जाता है, तो यह अप्रैल 2024 लागू हो जाएगा।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें