Noida News : होली खेलने से पहले इन टिप्स को फॉलो करें, खराब नहीं होगा चेहरा और स्किन... 

होली खेलने से पहले इन टिप्स को फॉलो करें, खराब नहीं होगा चेहरा और स्किन... 
UPT | होली खेलने से पहले इन टिप्स को करें फॉलो

Mar 23, 2024 15:02

हिंदू धर्म में होली का एक विशेष महत्व है। यह भारत में मनाया जाने वाला एक बड़ा त्यौहार है। जिसे पूरे देश के लोग उत्साह के साथ मानते हैं...

Mar 23, 2024 15:02

Noida News : हिंदू धर्म में होली का एक विशेष महत्व है। यह भारत में मनाया जाने वाला एक बड़ा त्यौहार है। इसे पूरे देश के लोग उत्साह के साथ मानते हैं। इस दिन लोग अपनी पुरानी दुश्मनी को भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाकर और होली की बधाई देकर साथ में होली मानते हैं। ऐसे में आपके रंग में भंग डालने का काम ये केमिकल युक्त रंग करते हैं। 

बेफिक्र होकर मनायें होली
रंग में भंग डालने का काम ये केमिकल युक्त रंग करते हैं। क्योंकि, आजकल मार्केट में कई तरह के रंग मिलते हैं, जो स्किन के लिए कई बार बेहद हानिकारक साबित होते हैं। इससे चेहरे पर एलर्जी और बालों के झड़ने की समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप होली त्यौहार का बेफिक्र होकर मजे कर सकते हैं। आपको इसके दुष्प्रभाव से भी बचने में मदद मिलेगी। बात चाहे आपके बाल की हो या चेहरे की, उसे पर किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

होली खेलने से पहले करें इन टिप्स को फॉलो 
मॉइश्चराइजर लगाना ना भूले। अगर आप चाहते हैं कि होली के दिन आपके चेहरे पर किसी तरह की समस्या ना आए या उसके रंगों का दुष्प्रभाव आपके चेहरे पर ना पड़े, तो अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। इससे आपके चेहरे पर एक लेयर चढ़ जाती है, जो आपके चेहरे को केमिकल वाले रंग से बचाने में मदद करती है।

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल
होली हमेशा खुले एरिया में दिन के समय मनायी जाती हैं। ऐसे में आप अपने एक्सपोज्ड एरिया पर अच्छी मात्रा में सनस्क्रीन लोशन लगाएं। ज्यादा देर तक बाहर न रहें और हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाएं।

सरसों के तेल का करें इस्तेमाल
अगर आप होली के दिन शरीर पर मॉइश्चराइजर नहीं लगा पाते हैं, तो आपको ऐसे में सरसों का तेल लगाना चाहिए। यह आपके शरीर पर एक लेयर चढ़ाता है, जिससे रंग शरीर के अंदर नहीं जाता। तेल होने के कारण यह बहुत आसानी से निकल भी जाता है। साथ में अपने पैरों पर भी तेल लगाएं। उंगलियों के बीच में अच्छी तरह से मालिश करें। एड़ी और तलवे में इससे हल्के हाथों से मसाज करें।

पूरे बाजू के कपड़े पहनना ना भूलें
होली के दिन फुल बाजू के कपड़े पहनना बिल्कुल ना भूलें। इससे होगा यह कि आपके पूरी बॉडी भी सुरक्षित रहेगी। साथ ही साथ आपके हाथों पर और पैरों पर भी रंग नहीं लगेगा, जिससे आप इसके दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

बालों के लिए टोपी या स्कार्फ का करें इस्तेमाल
होली खेलने से पहले अपने बालों को सुरक्षित करना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि होली के रंग से आपके बाल बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं। जिसके कारण आपके बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए होली खेलने से पहले अपने बालों का ऐसे ध्यान रखें। अपने बालों को खुला न रखें। अपने बालों को हमेशा बांधकर रखें, ताकि सिंथेटिक रंगों के दाग आपके सिर और बालों पर न लगे। सिर और बालों पर गुनगुना नारियल, जैतून या बादाम का तेल लगाएं, बालों में कंघी करें और फिर चोटी बना लें। अपने बालों को अच्छी तरीके से किसी टोपी या स्कार्फ की सहायता से ढंक लें। 

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें