Google Action : गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाए ये 10 भारतीय मोबाइल एप, देखें लिस्ट

गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाए ये 10 भारतीय मोबाइल एप, देखें लिस्ट
UPT | Google Play Store

Mar 02, 2024 11:54

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि इन ऐप के डेवलपर बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे। कई बार इन्हें चेतावनी दी थी उसके बाद ही यह कार्रवाई हुई है...

Mar 02, 2024 11:54

New Delhi: गूगल ने भारतीय एप पर बड़ी कार्रवाई की है। भारत में कार्रवाई करते हुए 10 भारतीय ऐप को अपने प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने यह कार्रवाई शुल्क विवाद को लेकर की है। गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि इन ऐप के डेवलपर बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे। कई बार इन्हें चेतावनी दी थी उसके बाद ही यह कार्रवाई हुई है।

ये एप है शामिल
गूगल ने जिन एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया है उसमें Shaadi.com, Matrimony.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, Alt Balaji’s (Altt), QuackQuack जैसे एप्स शामिल हैं। एक एप्स का नाम अभी सामने नहीं आया है।

पॉलिसी न मानने पर हुई कार्रवाई
 दो लाख से अधिक भारतीय डेवलपर गूगल प्ले-स्टोर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके एप्स प्ले-स्टोर पर पब्लिश हैं। सभी डेवलपर्स के लिए एक ही पॉलिसी है लेकिन कुछ डेवलपर्स इसे मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं। गूगल ने यहां तक कहा है कि जिन एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया गया है वे दूसरे ऐप-स्टोर की पॉलिसी तो मान रहे हैं लेकिन गूगल की पॉलिसी से उन्हें दिक्कत है।

सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इनकार
Google के मुताबिक उसने इन एप्स को तीन साल का समय भी दिया था। बता दें कि शुल्क विवाद लंबे समय से चल रहा है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई थी लेकिन 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया। गूगल ने कहा कि तीन साल में किसी अदालत ने भी उसकी शुल्क की पॉलिसी को लेकर सवाल नहीं खड़े किए। बावजूद इसके कुछ डेवलपर्स पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

गूगल ने दिया यह विकल्प
गूगल ने कहा है कि डेवलपर अपने पेड कंटेंट के लिए गूगल प्ले-स्टोर के अलावा किसी अन्य ऐप स्टोर से पेमेंट ले सकते हैं या फिर खुद अपनी साइट से ही पेमेंट ले सकते हैं, लेकिन यदि गूगल प्ले-स्टोर पर ऐप है और वह पेड सर्विस दे रहा है तो गूगल को पैसे देने होंगे।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें