गुजरात टाइंटस ने जीत के साथ की सीजन की शुरुआत : मुंबई इंडियंस का पहले मैच में हारने का सिलसिला जारी

मुंबई इंडियंस का पहले मैच में हारने का सिलसिला जारी
UPT | गुजरात टाइटंस का शानदार प्रदर्शन।

Mar 25, 2024 01:30

अहमदाबाद में खेले गए आईपीएल के मैच में गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट पर 162 रन ही बना पाई। 

Mar 25, 2024 01:30

Short Highlights
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने  20 ओवर में छह विकेट खोकर 168 रन बनाए
  • जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 162 रन ही बना सकी
  • गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज साई सुदर्शन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, उन्होंने 39 गेंदों में 45 रन बनाए
New Delhi News : शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग-2024 (आईपीएल) के पांचवें मुकाबले में हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (MI) को 6 रन से हरा दिया।रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में गुजरात के लिए उमेश यादव ने आखिरी ओवर में 19 रन बचाते हुए 2 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा। इसमें हार्दिक पांड्या भी शामिल रहे।

हार्दिक ने शुरुआती दो गेंदों में 10 रन बनाकर मैच लगभग मुंबई के खाते में डाल दिया था, लेकिन फिर तीसरे गेंद पर उमेश ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। अगले ही गेंद पर पीयूष चावला को आउट कर उमेश यादव ने टीम की जीत पक्की कर दी। गुजरात इस जीत के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई। टीम के खाते में दो अंक हैं और नेट रनरेट 0.300 का है।

2013 से अपने पहले मैच में हारती आ रही है मुंबई
एक समय पर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि गुजरात ने मुकाबला गंवा दिया और मुंबई आसानी से जीत दर्ज कर लेगी। लेकिन गुजरात के बॉलर्स ने मुंबई के बल्लेबाजों को छकाते हुए जीत अपने खाते में डाली। मुंबई ने लगातार पिछले 12वें सीज़न में आईपीएल का पहला मुकाबला गंवाया। 2013 से पहले मुकाबले में हार मुंबई का पीछा नहीं छोड़ रही है। 

ईशान किशन खाता भी नहीं खोल पाए
169 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत झटके के साथ हुई थी। टीम को पहला झटका पहले ओवर की चौथी गेंद पर लगा। ईशान किशन बिना खाता खोले आउट हो गए। हालांकि, तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे नमन धीर ने रोहित शर्मा के साथ टीम को एक जबरदस्त शुरुआत दिलाई। टीम को दूसरा झटका 30 रन के स्कोर पर लगा। अजमतुल्लाह उमरजई ने उन्हें तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 10 गेंदों में 20 रन बनाने में कामयाब हुए। इसके बाद मुंबई को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए डेवॉल्ड ब्रेविस और रोहित के बीच 77 रन की साझेदारी हुई। मुंबई को तीसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में 107 रन के स्कोर पर लगा। उन्हें साई किशोर ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। हिटमैन 29 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रनों की पारी खेली 

टिम डेविड ने किया निराश
रोहित शर्मा के बाद बल्लेबाजी के लिए आए तिलक वर्मा भी आक्रामक अंदाज में खेलते नजर आए। उन्होंने 19 गेंदों में एक चौके और इतने ही छक्के की मदद से 25 रन बनाए। ब्रेविस और वर्मा के बीच चौथे विकेट के लिए 22 रन की साझेदारी हुई। ब्रेविस 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 38 गेंदों का सामना किया और दो चौके और तीन छक्के लगाए। 18वें ओवर में टीम को जीत के लिए 36 रन की जरूरत थी।

ऐसे में कप्तान पांड्या ने टिम डेविड पर भरोसा जताया। मोहित शर्मा के खिलाफ उन्होंने सख्त रूख अख्तिया करते हुए ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ा। इसके बाद तीसरी और चौथी गेंद पर दो-दो रन लिए। पांचवीं गेंद पर उन्हें कोई रन नहीं मिला। आखिरी गेंद पर शर्मा ने टिम डेविड को आउट कर दिया। वह 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। गुजरात के लिए अजमतुल्लाह उमरजई, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, साई किशोर को एक सफलता हासिल हुई। 

गिल और साहा ने की सधी शुरुआत
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 168 रन ही बना पाई। गुजरात के लिए साई सुदर्शन और राहुल तेवतिया ने दमदार प्रदर्शन किया। सुदर्शन ने इस मैच में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 45 रन बनाए जबकि तेवतिया ने 22 रन बनाए। इस छोटी पारी में उन्होंने 15 गेंदों का सामना किया और दो चौके और एक छक्का मारा। ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा। उन्होंने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर साहा को बोल्ड किया। बल्लेबाज 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। टीम को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा, जिन्हें पीयूष चावला ने अपना शिकार बनाया। दूसरे विकेट के लिए गिल और सुदर्शन के बीच 33 रन की साझेदारी हुई। कप्तान तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाने में कामयाब हुए। 

बुमराह की घातक गेंदबाजी
गुजरात का तीसरा विकेट 104 रन के स्कोर पर गिरा। अजमतुल्लाह उमरजई को गेराल्ड कोएत्जी ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह 17 रन बनाने में कामयाब हुए। साई सुदर्शन के साथ उमरजई ने 40 रन की साझेदारी निभाई। गुजरात के लिए जसप्रीत बुमराह काल साबित हुए। उन्होंने 17वें ओवर में दो विकेट हासिल किए। इस ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने डेविड मिलर को आउट किया। इसके बाद तीसरी गेंद पर उन्होंने साई सुदर्शन का विकेट चटकाया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए राहुल तेवतिया ने टीम का स्कोर 160 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 22 रन बनाए। कोएत्जी ने उन्हें अपना शिकार बनाया। विजय शंकर और राशिद खान क्रमश: छह और चार रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए जबकि गेराल्ड कोएत्जी को दो सफलताएं मिली। वहीं पीयूष चावला को एक विकेट मिला। 
 

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें