आईएएस सुहास एलवाई ने पीएम मोदी से की मुलाकात : पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करने पर प्रधानमंत्री ने दी बधाई

पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करने पर प्रधानमंत्री ने दी बधाई
UPT | पीएम मोदी से मिले सुहास एलवाई।

Sep 12, 2024 22:56

उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के अधिकारी सुहास एलवाई ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में टोक्यो का प्रदर्शन दोहराया है। उन्होंने पुरुष एकल एसएल4 स्पर्धा में रजत पदक यानी सिल्वर मेडल जीता है।

Sep 12, 2024 22:56

New Delhi News : नोएडा के पूर्व डीएम सुहास एलवाई ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने उन्हें पेरिस पैरालंपिक में उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी। सुहास एलवाई ने पेरिस पैरालंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए रजत पदक जीता। सुहास एलवाई पैरालंपिक मेडल और अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले भारत के एकमात्र आईएएस अधिकारी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का परिणाम है, जो एक प्रेरणा है। प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी उपलब्धि की सराहना की और उन्हें बधाई दी। 

उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के अधिकारी सुहास एलवाई ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में टोक्यो का प्रदर्शन दोहराया है। उन्होंने पुरुष एकल एसएल4 स्पर्धा में रजत पदक यानी सिल्वर मेडल जीता है। आईएएस सुहास एलवाई पैरालंपिक में लगातार दो पदक जीतने वाले भारत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं।

इंजीनियर से बने आईएएस अफसर
आईएएस सुहास एलवाई का जन्म कर्नाटक के शिमोगा में हुआ था। पैदा होने के साथ ही उनके पैर में दिक्कत रही है। सुहास बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार रहे हैं। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सुरथकल (NIT Surathkal) से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। 

आईएएस के तौर पर हैं चर्चित
सुहास एलवाई ने 2007 में हुई यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में 382वीं रैंक हासिल की थी। इससे उनका चयन IAS के लिए हो गया था। वह उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जिला मजिस्ट्रेट के तौर पर काम कर चुके हैं। कोरोना काल में योगी सरकार ने उन्हें गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा की कमान सौंपी थी। नोएडा के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने न सिर्फ अपनी हर जिम्मेदारी बखूबी निभाई, बल्कि पब्लिक के पसंदीदा अफसर भी बन गए थे।

Also Read

मां-बेटी से छिनैती करने वाला पुलिस मुठभेड़ में हुआ घायल, चोरी की बाइक बरामद

17 Sep 2024 07:40 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : मां-बेटी से छिनैती करने वाला पुलिस मुठभेड़ में हुआ घायल, चोरी की बाइक बरामद

सोमवार को स्टेशन रोड पर स्कूटी सवार मां बेटी से छिनैती का प्रयास किया था, छिनैती के प्रयास में हुई दुर्घटना से माँ बेटी घायल हुई थी। पुलिस ने... और पढ़ें