Google Photos Feature : गूगल फोटोज में आ गया इमेज फ्लिपिंग फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

गूगल फोटोज में आ गया इमेज फ्लिपिंग फीचर, जानिए कैसे करेगा काम
UPT | गूगल फोटोज में आ गया इमेज फ्लिपिंग फीचर

Sep 19, 2024 17:05

स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहद अहम अपडेट आया है। गूगल फोटोज ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इमेज फ्लिपिंग फीचर अब उपलब्ध...

Sep 19, 2024 17:05

New Delhi News : स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहद अहम अपडेट आया है। गूगल फोटोज ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इमेज फ्लिपिंग फीचर अब उपलब्ध है और इसके माध्यम से यूजर्स अपनी तस्वीरों को बहुत आसानी से और तेजी से मिरर इमेज की तरह होरिजॉन्टली फ्लिप कर सकेंगे।

गूगल फोटोज का इमेज फ्लिपिंग फीचर
गूगल फोटोज के इस नए फीचर से यूजर्स को अब तीसरी पार्टी एप्स की आवश्यकता नहीं होगी। पहले अगर किसी को अपनी तस्वीरों को फ्लिप करना होता था तो उन्हें अलग-अलग एप्स का सहारा लेना पड़ता था लेकिन अब यह सुविधा सीधे गूगल फोटोज के भीतर ही उपलब्ध होगी। यह नया टूल न केवल फोटो को बेहतर बनाने में सहायक होगा बल्कि यूजर्स को अपनी तस्वीरों को कस्टमाइज करने में भी मदद करेगा। 


पेशेवर फोटोग्राफरों के लिए लाभ
गूगल फोटोज का यह नया फीचर सभी प्रकार के यूजर्स के लिए उपयोगी है। लेकिन इसका सबसे अधिक लाभ पेशेवर फोटोग्राफरों को होगा। वे अपनी तस्वीरों में त्वरित बदलाव कर सकेंगे। जिससे उनकी कार्यप्रणाली में तेजी आएगी। यह सामान्य फोटो एडिटिंग के लिए भी काफी उपयोगी साबित होगा। 

गूगल ने विदेश में किया रोलआउट
गूगल ने यह फीचर अमेरिका के एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को पहले की तुलना में और भी बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। आपको याद दिला दें कि गूगल ने इस साल मई में 'आस्क फोटो' फीचर भी पेश किया था और अब 'इमेज फ्लिपिंग' की सुविधा भी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

इस फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल
  • गूगल फोटोज के नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले डिवाइस में गूगल फोटोज एप खोलना होगा।
  • इसके बाद जिस फोटो पर इस फीचर को यूज करना चाहते हैं, उसे खोलें। 
  • ऐसा करने के बाद फोटो के ऊपर एडिट का बटन होगा, उस पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद क्रॉप टूल के विकल्प में फ्लिप का ऑप्शन मिलेग। 
  • उस विक्लप पर क्लिक करें और फिर इमेज मिरर की तरह होरिजॉन्टिली हो जाएगी।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें