लाल किला से बोले पीएम मोदी : विकसित भारत 2047 केवल शब्द नहीं, 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों का प्रतिबिंब

विकसित भारत 2047 केवल शब्द नहीं, 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों का प्रतिबिंब
UPT | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया

Aug 15, 2024 11:50

स्वतंत्रता दिवस के 78वें जश्न के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार 11वीं बार लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के सपने का खाका देश के सामने पेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नागरिकों ने ...

Aug 15, 2024 11:50

PM Modi Independence Day Speech 2024 : स्वतंत्रता दिवस के 78वें जश्न के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार 11वीं बार लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के सपने का खाका देश के सामने पेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नागरिकों ने भारत को दुनिया की "कौशल राजधानी" बनाने से लेकर न्यायिक सुधारों तक के सुझाव दिए हैं।

78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "विकसित भारत 2047" केवल शब्द नहीं हैं, वे 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों का प्रतिबिंब हैं।"

करोड़ों लोगों ने विकसित भारत 2047 के लिए सुझाव दिए
प्रधानमंत्री ने कहा, "नागरिकों से सुझाव एकत्र किए गए हैं और करोड़ों लोगों ने विकसित भारत 2047 के लिए सुझाव दिए हैं। उन सुझावों में हर नागरिक के सपने और उनका आत्मविश्वास झलकता है।"

उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने भारत को दुनिया की 'कौशल राजधानी' बनाने का सुझाव दिया, तो कुछ ने इसे विनिर्माण का वैश्विक केंद्र बनाने का सुझाव दिया।" "कुछ लोगों ने न्याय में देरी पर चिंता व्यक्त की, और उन्होंने कहा कि न्यायिक सुधार की आवश्यकता है।" अन्य सुझावों में भारत के विश्वविद्यालयों को वैश्विक बनाना, 'वैश्विक मीडिया' बनाना, कुशल भारतीय युवाओं को दुनिया की पहली पसंद बनाना, भारत को हर पहलू में आत्मनिर्भर बनाना और ग्रीनफील्ड शहर बनाना शामिल है। उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने यह भी सुझाव दिया कि भारत में एक अंतरिक्ष स्टेशन होना चाहिए, कुछ ने कहा कि पारंपरिक भारतीय चिकित्सा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, जबकि कुछ लोगों ने कहा कि भारत को जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाना चाहिए।"

एक अन्य महत्वपूर्ण सुझाव था भारत को विनिर्माण का वैश्विक केंद्र बनाना। यह विचार 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ सामंजस्य रखता है और भारत की आर्थिक शक्ति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विश्वस्तरीय विनिर्माण क्षमताओं के विकास से न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि निर्यात में वृद्धि होगी और भारत की वैश्विक आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
 
पीएम ने सभी सुझावों को राष्ट्र के प्रति समर्पण का प्रतीक बताया
प्रधानमंत्री ने इन सभी सुझावों को भारतीय नागरिकों के उत्साह, आत्मविश्वास और राष्ट्र के प्रति समर्पण का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि ये विचार न केवल महत्वाकांक्षी हैं, बल्कि भारत की क्षमता और संभावनाओं को भी दर्शाते हैं।

'विकसित भारत 2047' के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान 
प्रधानमंत्री ने सभी नागरिकों से 'विकसित भारत 2047' के इस सामूहिक सपने को साकार करने के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य केवल सरकार के प्रयासों से नहीं, बल्कि प्रत्येक भारतीय के योगदान से ही प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की विविधता, सांस्कृतिक समृद्धि और नवोन्मेषी क्षमता के बल पर हम निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे और एक विकसित, समृद्ध और शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण करेंगे।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें