भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरुर : वनडे विश्व के फाइनल में मिली हार का लिया बदला, शान से पहुंचा सेमीफाइनल में

वनडे विश्व के फाइनल में मिली हार का लिया बदला, शान से पहुंचा सेमीफाइनल में
UPT | रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की।

Jun 25, 2024 01:45

डैरनी सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 92 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन बनाए। भारत ने यह मैच 24 रनों से जीत लिया।

Jun 25, 2024 01:45

Short Highlights
  • टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया
  • इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की राह सेमीफाइनल के लिए हुई कठिन
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया
  • जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी
New Delhi News : भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया का गुरुर तोड़ दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने शान के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली है। जबकि ऑस्ट्रेलिया की राह आगे काफी कठिन हो गई है। अब उन्हें अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। डैरनी सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के शानदार 92 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में सात विकेट पर 181 रन बनाए। भारत ने यह मैच 24 रनों से जीत लिया।
भारत ने ऐसे लिया बदला 
टीम इंडिया ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल हुए वनडे विश्व कप की हार का बदला चुकता कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने उस वक्त फाइनल में भारत को हराकर विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था और अब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसके लिए आगे की राहें बेहद मुश्किल कर दी है। भारत ने सुपर-8 चरण में अपने तीनों मैच जीते और वह छह अंकों के साथ ग्रुप एक में शीर्ष पर रही। ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों के बाद दो हार और एक जीत के साथ दूसरे स्थान पर है। अफगानिस्तान के दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर है। अफगानिस्तान का मंगलवार सुबह बांग्लादेश से मुकाबला होना है और अगर टीम वो मैच जीतने में सफल रही तो सेमीफाइनल में जगह बना लेगी और ऑस्ट्रेलिया का सफर यहीं थम जाएगा। 

वॉर्नर सस्ते में पवेलियन लौट 
206 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका छह रन के स्कोर पर लगा। अर्शदीप सिंह ने पहले ओवर में डेविड वॉर्नर को कुलदीप के हाथों कैच कराया। इसके बाद मोर्चा मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई। नौवें ओवर में कुलदीप ने कप्तान मार्श को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया। वह 28 गेंदों में 37 रन बनाकर लौटे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। हालांकि, वह ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिके। उन्हें कुलदीप ने बोल्ड किया। उन्होंने 20 रन बनाए। इस मैच में मार्कस स्टोइनिस सिर्फ दो रन बना सके।

हेड ने 24 गेंदों में लगाया तूफानी अर्धशतक
वहीं ट्रेविस हेड 73 रन बनाने में कामयाब हुए। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया और 43 गेंदों में 76 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज ने 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। मौजूदा टूर्नामेंट में यह उनका दूसरा अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 68 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। हेड को बुमराह ने 17वें ओवर में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 176.74 के स्ट्राइक रेट से नौ चौके और चार छक्के लगाए। इस मुकाबले में टिम डेविड ने 15, मैथ्यू वेड ने एक, पैट कमिंस ने 11 और मिचेल स्टार्क ने चार रन बनाए। कमिंस और स्टार्क नाबाद रहे। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट झटके। वहीं, कुलदीप यादव ने दो विकेट चटकाए। इसके अलावा बुमराह और अक्षर पटेल को एक-एक सफलता मिली।

टीम इंडिया ने खड़ा किया विशाल स्कोर
भारत ने इस मैच में दमदार बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। इस विश्व कप में यह पहली बार है जब भारत ने 200 रन का स्कोर खड़ा किया। टी20 विश्व कप में भारत का यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले टीम इंडिया ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर में चार विकेट पर 218 रन बनाए थे। वहीं मौजूदा टू्र्नामेंट में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए थे। यह मैच भारत ने जीता था। इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने कुल 15 छक्के लगाए। मौजूदा टूर्नामेंट में भारत ने इस मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने 13 छक्के लगाए थे।

विराट कोहली फिर फ्लॉप हुए
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और जोश हेजलवुड ने खाता खोले बिना विराट कोहली को आउट कर कप्तान का फैसला सही साबित किया। हालांकि रोहित आज अलग ही रंग में नजर आए और उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम के गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया। रोहित ने इस दौरान महज 19 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। 

रोहित ने लगाई स्टार्क की क्लास
रोहित ने स्टार्क के ओवर से 29 रन निकाले और दमदार बल्लेबाजी जारी रखी। रोहित एक समय शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन स्टार्क ने उनकी पारी का अंत किया। रोहित ने 41 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और आठ छक्के जड़े। रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। रोहित के आउट होने के बाद भले ही भारतीय पारी थोड़ी धीमी पड़ गई, लेकिन ऋषभ पंत (15), सूर्यकुमार यादव (31), शिवम दुबे (28) और हार्दिक पांड्या (27*) ने कुछ अच्छे शॉट खेल टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। वहीं, विराट कोहली एक बार फिर असफल रहे और टूर्नामेंट में दूसरी बार खाता खोले बिना आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट झटके। वहीं, जोश हेजलवुड को एक सफलता मिली।
रोहित ने तोड़ा गेल का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने 92 रनों की तूफानी पारी खेली। टी20 विश्व कप में यह उनके बल्ले से निकली सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले 2010 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 79 रनों की नाबाद पारी खेली थी। डैरन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज ने दमदार प्रदर्शन किया । उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब उनके नाम एक टीम के खिलाफ 132 छक्के दर्ज हो गए हैं। वहीं, गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 130 छक्के लगाए थे। तीसरे नंबर पर भी रोहित शर्मा ही हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 88 छक्के लगाए हैं।

रोहित ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान इस मैच में जबरदस्त फॉर्म में नजर आए। उन्होंने युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टी20 विश्व कप में युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में सात छक्के लगाए थे। वहीं, रोहित ने आठ छक्के लगाकर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा रोहित टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए गेंदों के हिसाब से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 19 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा किया है। वहीं, इस लिस्ट में शीर्ष पर पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह हैं। उन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। 

रोहित छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने 
इस मैच में 37 वर्षीय बल्लेबाज रोहित ने 41 गेंदों में 92 रनों की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 224.39 के स्ट्राइक रेट से सात चौके और आठ छक्के निकले। दिलचस्प बात यह है कि रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उनके नाम अब 203 छक्के दर्ज हो गए हैं। दूसरे नंबर पर मार्टिन गुप्टिल हैं जिन्होंने 173 छक्के लगाए। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के नाम टी-20 विश्व कप में 137 छक्के दर्ज हैं। मैक्सवेल इस लिस्ट में चौथे और निकोलस पूरन पांचवें पायदान पर हैं। दोनों ने क्रमश: 133 और 132 छक्के लगाए हैं।

ये भी रिकॉर्ड रोहित के नाम
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 92 रनों की पारी खेलकर वह टी-20 विश्व कप में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। इस लिस्ट में शीर्ष पर सुरेश रैना हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में 101 रनों की तूफानी पारी खेली थी। तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं जिन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 89 रन बनाए थे। चौथे और पांचवें पायदान पर भी कोहली ही हैं। उन्होंने 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82* और पाकिस्तान के खिलाफ 82* रनों की तूफानी पारी खेली थी। 

Also Read

22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

6 Jul 2024 04:52 PM

नेशनल 23 जुलाई को पेश होगा मोदी 3.0 का पहला बजट : 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। और पढ़ें