ओलंपिक हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत : यूपी के खिलाड़ियों ने किए 2 गोल, क्या 44 साल बाद गोल्ड का सपना होगा पूरा?

यूपी के खिलाड़ियों ने किए 2 गोल, क्या 44 साल बाद गोल्ड का सपना होगा पूरा?
UPT | ओलंपिक हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

Aug 04, 2024 16:07

पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने ब्रिटेन को हरा दिया है। अब भारत 6 अगस्त को सेमीफाइनल में खेलेगा। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में यूपी के दो खिलाड़ियों ललित कुमार उपाध्याय और राजकुमार पाल का अहम योगदान रहा।

Aug 04, 2024 16:07

Short Highlights
  • ओलंपिक हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत
  • यूपी के खिलाड़ियों ने किए 2 गोल
  • अगस्त को सेमीफाइनल खेलेगा भारत
New Delhi : पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने ब्रिटेन को हरा दिया है। अब भारत 6 अगस्त को सेमीफाइनल में खेलेगा। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में यूपी के दो खिलाड़ियों ललित कुमार उपाध्याय और राजकुमार पाल का अहम योगदान रहा। दोनों ने शूटआउट गेम में एक-एक गोल कर भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ओलंपिक हॉकी में मेडल के लिए मुकाबला 8 अगस्त से शुरू होगा।

ऐसे जीता भारत ने मैच
भारत और ब्रिटेन के बीच क्वार्टर फाइनल का मुकाबला खेला जा रहा था। दोनों टीमों ने एक-एक गोल कर बराबरी कर ली थी। मैच का समय खत्म होने तक दोनों के गोल उतने ही रहे। ऐसे में मुकाबले में हार-जीत का फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होना था। शूटआउट मुकाबले में ब्रिटेन केवल 2 ही गोल कर पाया, जबकि भारत ने 4 गोल कर मैच जीत लिया। भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और राजकुमार पाल ने गोल किए। भारत को मुकाबला जिताने में टीम इंडिया के गोलकीपर श्रीजेश का अहम योगदान रहा।
 
मेडल पक्का करने से एक कदम दूर
भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना मेडल पक्का करने से केवल एक कदम दूर है। अगर सेमीफाइनल में भारत मुकाबला जीत जाता है, तो वह गोल्ड या सिल्वर मेडल के लिए मुकाबला खेलेगा। हालांकि अगर भारत को हार का सामना करना पड़ता है, तो उसे ब्रॉन्ड मेडल के लिए एक और मुकाबला खेलना होगा। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला किससे होना है, यह अभी तय नहीं है। अभी क्वार्टर फाइनल के तीन और मुकाबले खेले जाने हैं, जिसके बाद सेमीफाइनल के मुकाबले तय होंगे।
 
44 साल बाद खत्म होगा सूखा?
भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत ने 60 मिनट के मुकाबले में करीब 38 मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेला है। टीम के खिलाड़ी रोहित दास को रेड कार्ड मिल गया था, जिसके कारण उन्हें मैच से बाहर कर दिया गया। रविवार को बेल्जियम-स्पेन, नीदरलैंड-ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी-अर्जेंटिना के बीच भी क्वार्टर फाइनल का मुकाबला खेला जाएगा। भारत ने 1980 के बाद से ओलंपिक हॉकी में अब तक कभी गोल्ड नहीं जीता है। वहीं पिछले टोक्यो ओलंपिक में भारत को ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा था। 1980 के बाद ओलंपिक हॉकी में भारत का यह पहला मेडल था।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें