1 नवंबर से बदल जाएगा टिकट बुकिंग का नियम : अब 4 महीने पहले रिजर्वेशन कराने की झंझट से मुक्ति, जानिए क्या है रेलवे का प्लान

अब 4 महीने पहले रिजर्वेशन कराने की झंझट से मुक्ति, जानिए क्या है रेलवे का प्लान
UPT | 1 नवंबर से बदल जाएगा टिकट बुकिंग का नियम

Oct 17, 2024 15:39

रेलवे अपने रिजर्वेशन सिस्टम में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आगामी 1 नवंबर से ट्रेनों में टिकट की बुकिंग 60 दिन पहले शुरू होगी। अभी तक टिकट बुकिंग के लिए 120 दिन की समय-सीमा निर्धारित थी।

Oct 17, 2024 15:39

Short Highlights
  • 1 नवंबर से बदल जाएगा रेलवे का नियम
  • 60 दिन पहले करा सकेंगे टिकट बुकिंग
  • हर दिन 12 लाख टिकट होते हैं बुक
New Delhi : रेलवे अपने रिजर्वेशन सिस्टम में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आगामी 1 नवंबर से ट्रेनों में टिकट की बुकिंग 60 दिन पहले शुरू होगी। अभी तक टिकट बुकिंग के लिए 120 दिन की समय-सीमा निर्धारित थी। हालांकि इसका असर पहले से बुक किए गए टिकटों पर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2015 के पहले भी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 60 दिनों का ही था।

क्या है रेलवे का प्लान?
रेलवे के नए नियम के मुताबिक, अगर आपको अपनी टिकट बुक करानी है, तो उसके लिए 60 दिन पहले विंडो ओपन हो जाएगी। अभी तक ये विंडो 120 दिन पहले ओपन होती है। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि रेलवे लंबे वक्त से चली आ रही वेटिंग लिस्ट की समस्या को खत्म करना चाहता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की कोशिश है कि हर यात्री को कन्फर्म बर्थ मुहैया कराई जा सके।



ज्यादा रेवेन्यू के लिए बनाया था नियम?
जैसा कि हमने आपको पहले बताया, 1 अप्रैल 2015 के पहले तक रेलवे में एडवांस टिकट बुकिंग 60 दिन पहले ही शुरू होती थी। लेकिन नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के अगले ही साल यानी 1 अप्रैल 2015 को नियम बदलकर 120 दिन पहले का कर दिया गया। रेलवे ने तर्क दिया कि इससे दलाल हतोत्साहित होंगे और यात्रियों का फायदा होगा। लेकिन जानकारों ने कहा कि ज्यादा दिनों का रिजर्वेशन पीरियड रखने से टिकट कैंसिलेशन की संभावना ज्यादा रहेगी और रेलवे की कोशिश इसी कैंसिलेशन चार्ज से मुनाफा बढ़ाने की है। लेकिन अब एक बार फिर से एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को घटा दिया हया है।

हर दिन 12 लाख टिकट होते हैं बुक
रेलवे की टिकट बुकिंग IRCTC और बुकिंग काउंटर्स से होती है। एक आंकड़े के मुताबिक केवल IRCTC के माध्यम से रोजाना 12.38 लाख टिकट बुक होते हैं। अब रिजर्वेशन पीरियड कम होने से कैंशिलेशन से होने वाला रेवेन्यू भी कम हो जाएगा। इसका असर कंपनी के शेयरों पर भी दिखने लगा है। आपको बता दें कि IRCTC को 27 सितंबर 1999 को रेलवे में शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें- Bahraich News : रामगोपाल को करंट लगाने और नाखून उखाड़ने की बात गलत, जानें पुलिस ने क्या कहा...

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले योगी सरकार की कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी : डीए में इजाफे के साथ मिलेगा बोनस

Also Read

उठकर खड़े हो गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीएम आदित्यनाथ ने क्या बोला?

17 Oct 2024 04:29 PM

नेशनल सैनी के शपथ ग्रहण के दौरान नड्डा से मिले योगी : उठकर खड़े हो गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीएम आदित्यनाथ ने क्या बोला?

जेपी नड्डा अपनी सीट पर बैठे और अपने बगल में बैठे हुए पार्टी नेता से बात करने लगे। थोड़ी देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सीट से उठे और जेपी नड्डा की तरफ बढ़े। और पढ़ें