आज से शुरू हो रही है आईपीएल की 'महाजंग' : 10 टीमों के सूरमा गेंद और बल्ले से दिखाएंगे दम, नए नियम बढ़ाएंगे रोमांच 

10 टीमों के सूरमा गेंद और बल्ले से दिखाएंगे दम, नए नियम बढ़ाएंगे रोमांच 
UPT | सभी टीमों के कप्तान ट्रॉफी के साथ।

Mar 22, 2024 07:41

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बृहस्पतिवार को इस आईपीएल के 17 दिन के कार्यक्रम की घोषणा की। इसमें कुल 21 मैच खेले जाएंगे। 2019 में जब देश में लोकसभा चुनाव हुए थे, तब भी इसी तरह का एप्रोच अपनाया गया था। तब भी आईपीएल का शेड्यूल दो हिस्सों में आया था।

Mar 22, 2024 07:41

Short Highlights
  • लोकसभा चुनाव की वजह से अभी सिर्फ 17 दिन का शेड्यूल ही किया गया जारी
  • इस बार आईपीएल में कई नए नियम जोड़े गए हैं, जो रोमांच कर देंगे दोगुना
New Delhi News : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन की शुरुआत आज से हो रही है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले मुकाबले के साथ टूर्नामेंट का आगाज होगा। महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बीच टक्कर से इस 'महाजंग' की शुरुआत होगी।  हालांकि लोकसभा चुनाव की वजह से अभी सिर्फ 17 दिन का शेड्यूल ही जारी किया गया है।

17 दिन में खेले जाएंगे 21 मैच
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बृहस्पतिवार को इस आईपीएल के 17 दिन के कार्यक्रम की घोषणा की। इसमें कुल 21 मैच खेले जाएंगे। 2019 में जब देश में लोकसभा चुनाव हुए थे, तब भी इसी तरह का एप्रोच अपनाया गया था। तब भी आईपीएल का शेड्यूल दो हिस्सों में आया था। आईपीएल-2024 में शुरुआती 17 दिनों के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस की टीम सबसे ज्यादा 5-5 मैच खेलेंगी। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स को चार-चार मैच खेलने को मिलेंगे। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स सिर्फ तीन मैचों में हिस्सा लेगी। 

इस तरह खास होगा 17वां सीजन
महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बीच कड़ी टक्कर के साथ टूर्नामेंट का आगाज हो जा रहा है। आरसीबी इस टूर्नामेंट में नए नाम और नई जर्सी के साथ उतरेगी। आईपीएल में गेंदबाजों के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा। 

एक ओवर में दो बाउंसर फेंक सकेंगे गेंदबाज 
इस बार के आईपीएल में गेंदबाजों को दो बाउंसर फेंकने की छूट मिलेगी। जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में एक ही बाउंर फेंकने का नियम है। हालांकि बीसीसीआई ने इस सीजन में यह बदलाव किया है। इससे पहले घरेलू टूर्नामेंट और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह नियम लागू किया गया था।

स्मार्ट रिव्यू सिस्टम होगा लागू
आईपीएल के इस सीजन में स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा। इससे अंपायर्स को काफी सहूलियत होगी। इस नियम के आने के बाद टीवी अंपायर और हॉक-आई अंपायर एक ही कमरे में बैठेंगे। इससे टीवी अंपायर्स को फैसला देने में काफी मदद मिलेगी। इस नियम से टीवी ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर की भूमिका खत्म हो जाएगी। आईपीएल में स्टॉप क्लॉक नियम लागू नहीं होगा, जिसे आईसीसी ने हाल ही में व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्थाई रूप से लागू किया है। इस नियम के तहत गेंदबाजों को अगले ओवर की शुरुआत के लिए 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसके लिए दो वॉर्निंग मिलेंगी। ऐसा नहीं करने पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनाल्टी लगेगी।
 

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें