IRCTC Rules : जानिए ट्रेन की कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर कब, कितना मिलता है रिफंड?

जानिए ट्रेन की कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर कब, कितना  मिलता है रिफंड?
UPT | train

Mar 27, 2024 16:37

फेस्टिव सीजन में अक्सर टिकट की मारामारी रहती है और लोगों को टिकट नहीं मिल पाता है, ऐसे में उन्हें तत्काल टिकट लेनी पड़ती है। कई लोगों को फिर जल्दबाजी में या तो प्लान चेंज करना पड़ता है ...

Mar 27, 2024 16:37

New Delhi News : ट्रेन की टिकट में सफर करने वालों को कई नियमों का पालन करना पड़ता है, रेलवे की तरफ से हर चीज के लिए नियम बनाए गए हैं। टिकट कैंसिल करने का भी ऐसा ही एक नियम हैं। अगर आप भी ट्रेन में अक्सर यात्रा करते हैं तो आपको रेलवे के सभी नियमों को जान लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर आप मुश्किल में पड़ सकते है।

फेस्टिव सीजन में अक्सर टिकट की मारामारी रहती है और लोगों को टिकट नहीं मिल पाता है,ऐसे में उन्हें तत्काल टिकट लेनी पड़ती है। कई लोगों को फिर जल्दबाजी में या तो प्लान चेंज करना पड़ता है या टिकट कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें पता नहीं होता कि इसका रिफंड कैसे आएगा।

इतना मिलेगा रिफंड
  • अगर आप 48 घंटे से पहले फर्स्ट एसी का टिकट कैंसिल करते हैं तो प्रति टिकट 240 रुपये कटते हैं।
  • सेकंड एसी पर दो सौ रुपये और थर्ड एसी टिकट पर 180 रुपये का चार्ज लगता है। एसी कोच पर जीएसटी भी वसूला जाता है।
  • स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिल करवाने पर उसे 120 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज देना होता है। इसके नीचे वाले टिकटों पर 60 रुपये काटे जाते हैं।
  • अगर आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 4 घंटे पहले कैंसिल करते हैं तो आपको टिकट का आधा पैसा ही मिलेगा।
  • डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक आपकी टिकट कंफर्म नहीं हुई हैं और आपने इसे खुद कैंसिल कर दिया है तो पूरा रिफंड मिल जाएगा।

Also Read

पीएम मोदी ने अयोध्या की रामलीला को सराहा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

12 Oct 2024 06:57 PM

लखनऊ यूपी@7 : पीएम मोदी ने अयोध्या की रामलीला को सराहा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : अयोध्या की विश्व प्रसिद्ध रामलीला को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं, अखिलेश यादव ने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने से उन्हें रोके जाने पर एक बार फिर सवाल उठाए, वहीं महाकुंभ से पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद में बड़ा विवाद खड़ा... और पढ़ें