Lok Sabha Elections 2024 : चौथे चरण के नामांकन की अधिसूचना जारी, यूपी की इन सीटों पर 13 मई को होगा मतदान

चौथे चरण के नामांकन की अधिसूचना जारी, यूपी की इन सीटों पर 13 मई को होगा मतदान
UPT | Lok Sabha Elections 2024

Apr 18, 2024 11:25

चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों में शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच (अजा) में चुनाव होगा...

Apr 18, 2024 11:25

New Delhi : देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई। चौथे चरण में 10 राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। बता दें कि इस चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा। इनमें आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की आठ और जन्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है।

25 अप्रैल नामांकन की अंतिम तारीख
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में लोकसभा क्षेत्रों और ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी हुई है। इसके साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच किए जा सकेंगे। चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों में शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच (अजा) में चुनाव होगा। ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र शाहजहांपुर में आता है। 13 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी। 29 अप्रैल को नाम वापसी होगी।

पहले चरण के लिए प्रचार थमा
बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार 17 अप्रैल को थम गया था, क्योंकि कल यानी 19 अप्रैल को इस चरण के मतदान होने है। इस चरण में यूपी की आठ सीटों समेत 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल समेत 1,625 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। मतदान शुक्रवार सुबह 6 बजे से शाम को 5 बजे तक चलेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा के अनुसार प्रथम चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों और पोलिंग बूथों पर मतदाताओं व मतदान कर्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं प्रदान  कराने के निर्देश दिए गए है।

यूपी की इन आठ सीटों पर कल वोटिंग 
यूपी में पहले चरण के मतदान में 8 लोकसभी सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं, यूपी की 80 में से 8 सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। ये सीट हैं- सहारनपुर, कैराना,  मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत। मतदान शुक्रवार सुबह 6 बजे से शाम को 5 बजे तक चलेगा। 

96 सीटों पर कल होगा मतदान
सिक्किम की एक, त्रिपुरा की दो में से वेस्ट त्रिपुरा और तमिलनाडु की सभी 39 सीटों- तिरुवल्लुर एस.सी, चेन्नई उत्तर, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम एससी, अराकोणम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरणी, विलुप्पुरम एससी, कल्लाकुरिची, सेलम, नमक्कल, इरोड, तिरुपुर, नीलगिरी एस.सी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम एस.सी, मयिलादुथुराई, नागापट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी एससी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी पर कल मतदान होगा। वहीं, यूपी की 80 में से 8 सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। ये सीट हैं- सहारनपुर, कैराना,  मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें