लखनऊ सुपर जाएंट्स ने लगाई हार की हैट्रिक : दिल्ली कैपिटल्स ने 19 रनों से हराया, राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचा 

दिल्ली कैपिटल्स ने 19 रनों से हराया, राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचा 
UPT | दिल्ली ने दर्ज की जीत।

May 15, 2024 02:30

दिल्ली की इस जीत से राजस्थान रॉयल्स को फायदा हुआ। राजस्थान की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है। उसके 16 अंक हैं। राजस्थान के अलावा सिर्फ दो और टीम ही 16 या इससे ज्यादा अंक प्राप्त कर सकती है। राजस्थान का एक और मैच बचा है।

May 15, 2024 02:30

Short Highlights
  • दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 208 रन बनाए
  • जवाब में लखनऊ की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 189 रन ही बना पाई
News Delhi News : आईपीएल में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 19 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। दिल्ली की इस जीत से राजस्थान रॉयल्स को फायदा हुआ। राजस्थान की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है। उसके 16 अंक हैं। राजस्थान के अलावा सिर्फ दो और टीम ही 16 या इससे ज्यादा अंक प्राप्त कर सकती है। राजस्थान का एक और मैच बचा है। वहीं, चेन्नई के 13 मैचों में 14 अंक और सनराइजर्स हैदराबाद के 12 मैचों में 14 अंक हैं। इसके अलावा कोई और टीम 14 से ज्यादा अंक नहीं बना पाएगी।

अभिषेक पोरेल ने खेली शानदार पारी
मैच की बात करें तो दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 208 रन बनाए थे। अभिषेक पोरेल ने 33 गेंद में 58 रन और ट्रिस्टन स्टब्स ने 25 गेंद में 57 रन की नाबाद पारी खेली थी। जवाब में लखनऊ की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 189 रन ही बना पाई। निकोलस पूरन ने 27 गेंद में 61 रन की पारी खेली। वहीं अरशद खान 33 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली की ओर से ईशांत शर्मा ने तीन विकेट झटके।

प्लेआफ के लिए अब ये है समीकरण
लखनऊ की टीम अभी भी तकनीकी तौर पर आईपीएल में बनी हुई है। हालांकि उसका एक मैच बचा है और टीम अधिकतक 14 अंक तक ही पहुंच सकती है। उसके 13 मैचों में 14 अंक हैं। वहीं दिल्ली ने लीग राउंड में अपना अभियान समाप्त कर लिया। उसने 14 मैचों में सात जीत और सात हार के साथ 14 अंक लेकर अपना अभियान समाप्त किया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 अंक लेकर प्लेऑफ की रेस में है। उसे 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है। इस मैच को जीतने वाली टीम प्लेऑफ में जगह पक्की कर सकती है, क्योंकि दोनों का नेट रन रेट पॉजिटिव है, जबकि दिल्ली और लखनऊ का नेट रन रेट निगेटिव है। सनराइजर्स हैदराबाद के अगले दो मैच गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ है। हैदराबाद की टीम अगर एक भी मैच जीतती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। वहीं, सनराइजर्स के दोनों मैच गंवाने पर चेन्नई और बेंगलुरु दोनों के एकसाथ पहुंचने के भी समीकरण बन सकते हैं।

ऋषभ ने खेली अर्धशतकीय पारी
इससे पहले अभिषेक पोरेल और स्टब्स ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और दिल्ली को 20 ओवर में चार विकेट पर 208 रन के स्कोर तक पहुंचाया। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। पिछला मैच निलंबन के चलते नहीं खेलने वाले दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत की वापसी हुई। अरशद ने जेक फ्रेज मैकगर्क को बिना खाता खोले ही कैच आउट कराकर दिल्ली को बड़ा झटका दिया। मैकगर्क के आउट होने का दबाव अभिषेक पर नहीं दिखा और उन्होंने अरशद के ओवर में तीन चौके और एक छक्के सहित 21 रन बटोर लिए। अगले ओवर में शाई होप ने युद्धवीर पर दो चौके और एक छक्का जड़कर दिल्ली के स्कोर बोर्ड को तेजी से चलाना शुरू किया। चौथे ओवर में दिल्ली के 50 रन पूरे हुए। पोरेल ने पावरप्ले के अंतिम छठे ओवर की पहली गेंद पर एक हाथ से नवीन के खिलाफ छक्का जड़ दिया। उन्होंने फिर छक्का और चौका लगाकर पावरप्ले में दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर 73 रन किया।

अभिषेक ने 21 गेंदों में ठोका अर्धशतक
अभिषेक ने क्रुणाल के ओवर में 21 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। नौवें ओवर में बिश्नोई ने होप को कप्तान केएल राहुल द्वारा कैच आउट कराकर साझेदारी को तोड़ दिया। गेंद पहले राहुल के हाथ से छूट गई थी लेकिन उन्होंने डाइव लगाकर उसे पकड़ ली। इस बीच, पोरेल छक्का जड़ने के प्रयास में कैच दे बैठे। उन्होंने 33 गेंदों में 58 रन बनाए और पांच चौके और चार छक्के जड़े। उन्होंने शाई होप (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 49 गेंदों में 92 रन जोड़े।

स्टब्स ने छक्के के साथ पूरे किए 50 रन
इसके बाद भी स्टब्स ने तेजी से खेलना जारी रखा। उन्होंने अरशद के ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाए। उन्होंने दूसरा चौका पहली स्लीप और कीपर के बीच में से निकाल दिया। लेकिन पंत 17वें ओवर में नवीन की गेंद पर कैच दे बैठे। पंत और स्टब्स ने चौथे विकेट के लिए 31 गेंदों में 47 रन जोड़े। पंत ने 23 गेंद में पांच चौके की मदद से 33 रन बनाए। इसके बाद स्टब्स ने 19वें ओवर में नवीन को निशाना बनाया और उनके ओवर में एक चौका और दो छक्के जड़ दिए। उन्होंने छक्के के साथ 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, स्टब्स को युद्धवीर की पहली गेंद पर जीवनदान मिला और बिश्नोई ने कैच छोड़ दिया। फिर उन्होंने अक्षर का कैच भी टपका दिया। स्टब्स ने अपनी नाबाद 57 रन की पारी में 25 गेंदों का सामना किया जिसमें तीन चौके और चार छक्के लगाए।

लखनऊ की खराब शुरुआत
लखनऊ की शुरुआत खराब रही। ईशांत ने केएल राहुल (12) और क्विंटन डिकॉक (5) को सस्ते में आउट करके मेहमान टीम को बड़े झटके दिए। हालांकि चौथे ओवर में अक्षर की पहली गेंद पर स्टोइनिस (5) भी कैच दे बैठे, लेकिन निकोलस पूरन ने आते ही उन पर आक्रामक प्रहार किए। उन्होंने अक्षर पर दो चौके और दो छक्के जड़े। इसके बाद ईशांत ने पांचवें ओवर में दीपक हुड्डा को बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। पावरप्ले में लखनऊ चार विकेट पर 59 रन बनाए।

बदोनी और क्रुणाल फ्लाप रहे 
आयुष बदोनी भी कुछ खास नहीं कर सके और बड़े शॉट के चक्कर में स्टब्स की गेंद पर गुलबदीन को कैच थमा बैठे। वह छह रन बना पाए। निकोलस पूरन ने 20 गेंद में आईपीएल करियर का आठवां अर्धशतक पूरा किया। यह लखनऊ की ओर से किसी बल्लेबाज का सबसे तेज अर्धशतक है। हालांकि, रन रेट को बढ़ाने के चक्कर में पूरन भी आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंद में छह चौके और चार छक्के की मदद से 61 रन की पारी खेली। क्रुणाल पांड्या इस पूरे सीजन बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हैं और इस मैच में भी 18 गेंद में 18 रन बनाकर आउट हुए।

अरशद खान ने कराई लखनऊ की वापसी
तेज गेंदबाज अरशद खान ने आखिर में कुछ आक्रामक शॉट्स लगाए और लखनऊ की वापसी कराई। उन्होंने युद्धवीर सिंह के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि युद्धीवर सात गेंद में 14 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, अरशद ने 25 गेंद में आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। रवि बिश्नोई (दो) अरशद को स्ट्राइक देने के चक्कर में रन आउट हो गए। अरशद की आक्रामक बल्लेबाजी की वजह से लखनऊ को आखिरी 12 गेंद में 29 रन चाहिए थे। हालांकि, मुकेश के 19वें ओवर में छह रन और रसिख डार सलाम के 20वें ओवर में तीन रन आए और लखनऊ की टीम यहां पिछड़ गई। अरशद 33 गेंद में तीन चौके और पांच छक्के की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे। 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें