बड़ी खबर : नीट परीक्षा से कुछ देर पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र, गृह मंत्रालय करेगा इसकी निगरानी

नीट परीक्षा से कुछ देर पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र, गृह मंत्रालय करेगा इसकी निगरानी
UPT | Symbolic Image

Jul 02, 2024 16:34

नीट पीजी परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। विवादों के चलते 25 जून को होने वाली नीट परिक्षा को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई तारीख की घोषणा करने की...

Jul 02, 2024 16:34

New Delhi News : नीट पीजी परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। विवादों के चलते 25 जून को होने वाली नीट परिक्षा को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई तारीख की घोषणा करने की बात कही थी। नीट पीजी की परीक्षा के लिए गृह मंत्रालय में एक बड़ी बैठक हुई है। जिसमें राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के प्रोफेसर मीनू बाजपेई, वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि परीक्षा के प्रश्न पत्र को तैयार करने का कार्य परीक्षा से दो घंटे पहले शुरू किया जाएगा। उन्होंने स्टूडेंट्स को विश्वास दिलाया कि कोई भी प्रकार की लीकेज़ नहीं होगी।

परिक्षा में नहीं होगी किसी प्रकार की धांधली
पेपर लीक मामले में गृह मंत्रालय, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने उच्च स्तर से आलोटना कर रहे हैं। इस मामले में जांच की जा रही है, जो लगभग समापन की स्थिति में है। एक अधिकारी ने कहा, "हम सभी विभागों के साथ मिलकर इस मामले की जांच कर रहे हैं। जांच के प्रोसेस में हमने बच्चों को और उनके परिवारों को भी यह आश्वासन देना चाहिए कि हम इस मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं।" इसके अलावा राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की तरफ से भी स्पष्टीकरण दिया गया है, "हमने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं ताकि परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शी और निष्पक्ष रहे। हम बच्चों और उनके परिवारों को आश्वासन देना चाहते हैं कि हमने सभी संभावित तंत्र और तकनीकी गड़बड़ियों की जांच कर ली है और परीक्षा को समय पर शुरू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।"


जल्द होगी परिक्षा
मीनू बाजपेई ने घोषित किया है कि नीट पीजी 2024 परीक्षा की तारीख जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी। उन्होंने इस परीक्षा को महीने भर में आयोजित करने की योजना बताई है। नीट पीजी परीक्षा में कुल 2 लाख 38 हजार छात्र भाग लेने की उम्मीद है। इसे याद दिलाने के लिए बताया जा सकता है कि नीट पीजी 2024 का आयोजन 25 जून को होना था, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने ठीक एक दिन पहले इसे स्थगित कर दिया था। इस घटना ने छात्रों की मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य को अस्थिर किया था, लेकिन अब तैयारियां फिर से शुरू हो चुकी हैं और उन्हें बहुत जल्दी नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें