नीट का संशोधित रिजल्ट और स्कोरकार्ड जारी : 4 लाख अभ्यर्थियों की रैंक बदली, 61 से घटकर 17 हुए टॉपर

4 लाख अभ्यर्थियों की रैंक बदली, 61 से घटकर 17 हुए टॉपर
UPT | नीट रिवाइज्ड रिजल्ट

Jul 26, 2024 20:04

एनटीए ने नीट का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया है।  परीक्षार्थी neet.ntaonline.in व exams.nta.ac.in/NEET पर एप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालकर नया स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Jul 26, 2024 20:04

Short Highlights
  • नीट का संशोधित रिजल्ट जारी
  • टॉपर्स की संख्या 61 से घटकर मात्र 17 रह गई
NEET UG Revised Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में नीट का संशोधित रिजल्ट जारी किया है। छात्र अपना नया स्कोरकार्ड neet.ntaonline.in या exams.nta.ac.in/NEET वेबसाइट से अपना आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं। यह संशोधन सुप्रीम कोर्ट के एक महत्वपूर्ण निर्णय के फलस्वरूप हुआ है, जिसमें प्रश्न संख्या 19 के लिए दो के बजाय एक सही उत्तर माना गया। इस फैसले के कारण लगभग 4.20 लाख अभ्यर्थियों के 5-5 अंक कम किए गए हैं, जिसने लाखों छात्रों की रैंकिंग को प्रभावित किया है।

टॉपरों की संख्या घटी
नीट परीक्षा के संशोधित परिणाम में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है, जिसमें टॉपर्स की संख्या 61 से घटकर मात्र 17 रह गई है। यह परीक्षा भारत के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश का मुख्य माध्यम है, जिसमें MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS जैसे विविध अंडरग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) के लिए भी, अभ्यर्थी नीट यूजी के अंकों के आधार पर आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं। 

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया
नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया आज या कल से शुरू हो सकती है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) इस वर्ष चार राउंड में काउंसलिंग का आयोजन करेगी। सरकार ने इस प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियम लागू किए हैं। किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों को न केवल वर्तमान काउंसलिंग प्रक्रिया से बाहर किया जाएगा, बल्कि भविष्य में भी उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। 

नीट काउंसलिंग का तीसरा राउंड 
नीट यूजी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया के बारे में बताते हुए केंद्र ने कहा कि छात्रों को पहले और दूसरे राउंड में उनके द्वारा चुने गए प्रेफरेंस के अनुसार सीटें बदलने की सुविधा दी जाएगी। ऐसे में यदि तीसरे दौर से पहले सीटें रद्द कर दी जाती हैं, तो इसका ओवरऑल काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। नीट काउंसलिंग का तीसरा राउंड सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। 

खाली सीटों के आवंटन 
नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण नियम और संभावनाएं सामने आई हैं। तीसरे दौर के बाद उम्मीदवारी रद्द होने पर भी खाली सीटें बाद के राउंड में ऑफर की जा सकती हैं। हालांकि, पहले राउंड में सीट पाने वाले छात्र आगे के राउंड में भाग नहीं ले सकेंगे। विशेष रूप से, चौथे और अंतिम राउंड के बाद उम्मीदवारी रद्द होने पर, सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से एक अतिरिक्त राउंड आयोजित किया जा सकता है। मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विस्तृत काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगी।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें