फिर मिली 85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी : धमकियों से बढ़ रहा एयरलाइंस का परिचालन खर्च, यात्रियों को भी परेशानी

धमकियों से बढ़ रहा एयरलाइंस का परिचालन खर्च, यात्रियों को भी परेशानी
UPT | symbolic image

Oct 24, 2024 17:32

विमानों को धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में एक बार फिर से 85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इसमें एयर इंडिया के 20, विस्तारा के 20, इंडिगो के 25 और अकासा के 20 विमान शामिल हैं...

Oct 24, 2024 17:32

New Delhi : विमानों को धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में एक बार फिर से 85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इसमें एयर इंडिया के 20, विस्तारा के 20, इंडिगो के 25 और अकासा के 20 विमान शामिल हैं। यह धमकी किसी नए मामले की शुरुआत नहीं है, क्योंकि हाल ही में कई अन्य विमानों को भी इसी प्रकार की धमकियों का सामना करना पड़ा था। सुरक्षा एजेंसियां इस मामले को गंभीरता से ले रही हैं और सभी संबंधित विमानों की जांच की जा रही है। यह स्थिति यात्रियों और एयरलाइनों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- आप अपराध को बढ़ावा दे रहे : यूपी समेत देशभर में 100 विमानों को धमकी मिलने पर केंद्र की एक्स को फटकार

एक दिन पहले हुई थी मीटिंग
बता दें कि पिछले 11 दिनों में 255 से ज्यादा विमानों में बम की धमकियां मिल चुकी हैं। इससे एविएशन सेक्टर को 600 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। वहीं एक दिन पहले, 23 अक्टूबर को इन धमकियों के संबंध में IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X, मेटा और एयरलाइन कंपनियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग आयोजित की थी। सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से पूछा कि वे इन खतरनाक अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात यह दर्शाते हैं कि कंपनियां अपराध को बढ़ावा दे रही हैं।



पहले भी मिली थी धमकी
हवाई यात्रा में बम की धमकियों का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। सोमवार रात (22 अक्टूबर) एक बार फिर 30 विमानों को उड़ाने की धमकी मिली। पिछले 8 दिनों में 120 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। न्यूज एजेंसी  PTI के सूत्रों के मुताबिक, इनमें इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया (AI) की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं। लखनऊ से पुणे आ रही फ्लाइट 6E 118 समेत कई फ्लाइट के यात्रियों को उतार दिया गया। कुछ फ्लाइट रद्द कर दी गईं और कुछ फ्लाइट का रूट डायवर्ट कर दिया गया।

धमकियों को लेकर केंद्र सरकार ने चार प्रमुख कदम उठाए हैं :

1. एयर मार्शल की संख्या बढ़ाई : 16 अक्टूबर को केंद्र ने फ्लाइट्स में एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया। इसी दिन गृह मंत्रालय ने फर्जी धमकियों पर रिपोर्ट मांगी।

2. एयरलाइंस के CEOs के साथ बैठक : 19 अक्टूबर को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने सभी एयरलाइंस के CEOs के साथ एक बैठक आयोजित की, जिसमें झूठी धमकियों से निपटने के उपायों और यात्रियों की असुविधा पर चर्चा की गई।

3. DGCA प्रमुख को हटाया गया : 19 अक्टूबर को केंद्र ने DGCA के प्रमुख विक्रम देव दत्त को पद से हटा दिया और उन्हें कोयला मंत्रालय में सचिव बना दिया। इस बदलाव को धमकी वाले मामलों से जोड़ा गया।

4. मुंबई और कोच्चि में गिरफ्तारियां : मुंबई पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जबकि छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया। दोनों ने इंडिगो फ्लाइट में बम की धमकी दी थी। इसके अलावा, केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर एक यात्री को बम की धमकी देने के आरोप में हिरासत में लिया गया।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

25 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें