इंस्टाग्राम के बदले नियम : नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस

नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस
UPT | इंस्टाग्राम के बदले नियम

Sep 20, 2024 11:59

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर आई है, खासकर उन किशोरों के लिए जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। मेटा ने इंस्टाग्राम पर किशोरों के अनुभव को सुरक्षित और निजी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

Sep 20, 2024 11:59

New Delhi : इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर आई है, खासकर उन किशोरों के लिए जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। मेटा ने इंस्टाग्राम पर किशोरों के अनुभव को सुरक्षित और निजी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन परिवर्तनों का उद्देश्य किशोरों की सुरक्षा को प्राथमिकता देना और माता-पिता को मानसिक शांति प्रदान करना है। यह बदलाव सोशल मीडिया पर किशोरों के इस्तेमाल को और अधिक सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने की दिशा में एक बेहतरीन पहल है।

क्या है नया बदलाव?
इन नए नियमों के तहत, 18 साल से कम उम्र के किशोरों के अकाउंट अब डिफ़ॉल्ट रूप से निजी होंगे। इसका मतलब यह है कि जब कोई किशोर इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाएगा, तो उसकी सामग्री और संदेश केवल उन लोगों के लिए ही दिखेंगे जिन्हें वे फॉलो करते हैं। इससे उनकी ऑनलाइन गतिविधि पर बाहरी लोगों की नजर नहीं होगी। खासकर, 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, अगर वे अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलना चाहते हैं, तो उन्हें अब अपने माता-पिता की अनुमति की जरूरत होगी। यह माता-पिता को अधिक अधिकार देने और बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक सशक्त कदम है।



रात्रि में नोटिफिकेशन होंगे बंद
मेटा ने रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक किशोरों के लिए नोटिफिकेशन को रोकने का विकल्प भी जोड़ा है। यह फीचर किशोरों को उनके आराम के समय में सोशल मीडिया से दूर रखकर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा, किशोरों को यह याद दिलाने के लिए एक फीचर भी जोड़ा गया है कि वे इंस्टाग्राम पर बिताए गए समय पर नजर रखें। अगर वे किसी दिन 60 मिनट तक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें एक रिमाइंडर मिलेगा कि अब उन्हें ऐप से बाहर निकल जाना चाहिए।

माता-पिता के लिए बेहतर नियंत्रण
माता-पिता को भी किशोरों के सोशल मीडिया उपयोग पर नजर रखने के लिए कई नए विकल्प दिए गए हैं। वे अपने खाते के माध्यम से बच्चों की गतिविधियों पर निगरानी रख सकेंगे, जैसे कि समय सीमा तय करना, डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलने की अनुमति देना, और इंस्टाग्राम पर उनके द्वारा देखी जा रही सामग्री को नियंत्रित करना। इससे माता-पिता अपने बच्चों के साथ इस बारे में खुलकर बात कर सकते हैं कि वे सोशल मीडिया का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

इन बदलावों का वैश्विक रोलआउट
मेटा ने घोषणा की है कि ये नए टीन अकाउंट फीचर्स सबसे पहले अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में अगले 60 दिनों में लागू होंगे, और साल के अंत तक यूरोपीय यूनियन में भी लॉन्च किए जाएंगे। जनवरी 2025 तक, इसे पूरे विश्व में लागू करने की योजना बनाई गई है। यह बदलाव किशोरों के अनुभव को सुरक्षित और अनुकूलित बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

माता-पिता और किशोरों के लिए महत्वपूर्ण कदम
यह बदलाव न केवल किशोरों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि माता-पिता अपने बच्चों के सोशल मीडिया उपयोग पर सक्रिय रूप से नजर रख सकें। यह उन परिवारों के लिए एक बड़ी राहत है, जो अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों को लेकर चिंतित रहते हैं। यह कदम मेटा की ओर से एक सकारात्मक शुरुआत है, और यह सुनिश्चित करता है कि किशोर सुरक्षित रूप से इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकें।

Also Read