चुनावी साल में Good News : इस साल देश को मिलेगी पांच नए एक्सप्रेस-वे की सौगात, अर्थव्यवस्था को भी मिलेगा बल

इस साल देश को मिलेगी पांच नए एक्सप्रेस-वे की सौगात, अर्थव्यवस्था को भी मिलेगा बल
UP Times | 2024 में देश को मिलेगी इन 5 एक्सप्रेस-वे की सौगात

Jan 06, 2024 09:26

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच देश अपने सबसे महत्वपूर्ण 5 एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन का भी इंतजार कर रहा है। इनकी शुरुआत से आम लोगों को न सिर्फ सहूलियत होगी, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।

Jan 06, 2024 09:26

Short Highlights
  • 2024 में 5 महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे का होगा उद्घाटन
  • दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भी है इनमें शामिल
  • फरवरी तक शुरू हो सकता है दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे
New Delhi: साल 2024 भारत की अर्थव्यवस्था के लिए काफी अहम है। इस साल देश में लोकसभा चुनाव भी होने हैं। लेकिन चुनाव के पहले और बाद में देश को 5 बड़े एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलेगी। ये न सिर्फ दो शहरों के बीच की दूरी को कम कर लोगों के आवागमन को आसान बनाएंगे, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती भी प्रदान करेंगे। ये पांचों एक्सप्रेस-वे अगले 12 महीनों के अंदर पूरी तरह चालू हो जाएंगे।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के खुलने का इंतजार पूरे देश को है। वजह है इसकी कनेक्टिविटी। यह देश की राजधानी को उसकी औद्योगिक राजधानी से जोड़ता है। नितिन गडकरी के अनुसार, फरवरी तक इसके पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाने की उम्मीद है। फिलहाल हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक इस एक्सप्रेस-वे का 209 किलोमीटर का हिस्सा ही शुरू हो पाया है। 1386 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे देश के 5 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र को कनेक्ट करेगा।

द्वारका एक्सप्रेस-वे
दिल्ली के द्वारका को हरियाणा के गुरुग्राम से जोड़ता 29 किलोमीटर लंबा द्वारका एक्सप्रेस-वे अपने उद्घाटन के लिए तैयार है। हालांकि उद्घाटन से पहले इसे अंतिम रूप दिया जाना है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में बढ़े हुए प्रदूषण की वजह से कंस्ट्रक्शन पर रोक लगी हुई है। इस कारण इसमें देरी हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि यह एक्सप्रेस-वे इस साल की गर्मी तक शुरू हो जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए विकल्प के तौर पर प्रयोग किया जाएगा, जिससे नेशनल हाईवे 8 पर ट्रैफिक 50% तक कम होने की उम्मीद है।

बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की ही तर्ज पर देश के दो बड़े शहरों बेंगलुरु और चेन्नई को जोड़ता 262 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे 17 हजार करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है। इसे नेशनल एक्सप्रेस-वे 7 भी कहा जा रहा है। इसके शुरू होने से दोनों शहरों की दूरी घटकर 2 घंटे की रह जाएगी, जो फ्लाइट से भी कम है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे
669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के इस साल के अंत तक शुरू हो जाने की उम्मीद है। यह देश के दो प्रमुख धार्मिक स्थानों को राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा। इसमें अमृतसर का स्वर्ण मंदिर और माता वैष्णों देवी का मंदिर शामिल है। उम्मीद की जा रही है कि इससे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी 6 घंटे में तय की जा सकेगी।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के अंतिम छोर का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके भी जल्द शुरू हो जाने की उम्मीद है। इस एक्सप्रेस-वे की शुरूआत के साथ ही दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी घटकर 3 घंटे से भी कम की रह जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे की खास बात है, 20 किलोमीटर लंबा वह संवेदनशील रास्ता जो राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरता है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड वाइल्डलाइफ कॉरिडोर बना रहा है। साथ ही 340 मीटर लंबा डाट काली टनल भी वैकल्पिक मार्ग के रूप में मौजूद होगी, जिससे वन क्षेत्र को बायपास भी किया जा सकता है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें