नोएडा के IAS नवीन तंवर पर आई आफत : आईबीपीएस की परीक्षा में बने थे सॉल्वर, अब चढ़े सीबीआई के हत्थे

आईबीपीएस की परीक्षा में बने थे सॉल्वर, अब चढ़े सीबीआई के हत्थे
UPT | IAS नवीन तंवर सस्पेंड

Apr 07, 2024 19:17

शुक्रवार यानि 5 अप्रैल को 2019 बैच के आईएएस अधिकारी नवीन तंवर को सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल, तंवर के ऊपर कथित तौर पर किसी अन्य बैंकों की परीक्षा देने का भी आरोप था...

Apr 07, 2024 19:17

Noida News : शुक्रवार को 2019 बैच के आईएएस अधिकारी नवीन तंवर को सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल, तंवर के ऊपर कथित तौर पर किसी अन्य बैंकों की परीक्षा देने का भी आरोप था। वहीं निलंबन का फैसला ऐसे समय आया है जब मार्च में नवीन तंवर को तीन साल की सजा सुनाई गई थी।

48 घंटे तक जेल में रहने वालों को माना जाता हैं निलंबित
सीबीआई के न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवम वर्मा ने एडीएम तंवर पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया, लेकिन सीबीआई अदालत द्वारा जमानत दिए जाने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। इस मामले में कानून विभाग ने स्पष्ट किया कि अगर कोई कर्मचारी या अधिकारी 48 घंटे तक जेल में रहता है तो उसे स्वत 'निलंबित' माना जाना चाहिए।  नवीन वर्तमान में चंबा जिले में जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) के अतिरिक्त उपायुक्त/परियोजना निदेशक के रूप में कार्यरत थे।

2014 में पकड़ा था सॉल्वर गैंग को 
सूत्रों के अनुसार, 13 दिसंबर 2014 को उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले तंवर ने इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) क्लर्क भर्ती परीक्षा में आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद में झांसी के अमित सिंह के स्थान पर परीक्षा दी थी। सीबीआई ने सॉल्वर गैंग को पकड़ा था, जिसके छह आरोपियों में तंवर भी शामिल था। 2019 में सुनवाई के समय तंवर से पूछताछ हुई थी।

जानिए क्या था पूरा मामला
बता दें कि यह मामला 2014 में इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन भर्ती परीक्षा से जुड़ा है। गाजियाबाद में 13 नवंबर 2014 को आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने परीक्षा केंद्र के रूप में कार्य किया। इस स्थान पर, सीबीआई ने दो फर्जी उम्मीदवारों में से सावन कुमार और नोएडा निवासी नवीन तंवर को हिरासत में लिया था। जब तंवर ने अमित सिंह के स्थान पर और सावन कुमार ने अजय पाल सिंह के स्थान पर परीक्षा दी, तो उन दोनों को जेल में डाल दिया गया। इस मामले में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे सुग्रीव गुर्जर और हनुमत गुर्जर को भी हिरासत में ले लिया गया, जिन्होंने तंवर और कुमार को अमित और अजय पाल की जगह बैठाने के लिए तैयार किया था। बाद में उन सभी को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें