PNB Recruitment : पंजाब नेशनल बैंक में 2700 पदों पर निकली बंपर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक में 2700 पदों पर निकली बंपर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी जानकारी
UPT | PNB Recruitment

Jul 05, 2024 10:23

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने देशभर में 2700 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती की घोषणा की है। आवेदन प्रक्रिया 30 जून से शुरू हो चुकी है और 14 जुलाई तक चलेगी।

Jul 05, 2024 10:23

PNB Recruitment : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने देशभर में 2700 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यह अवसर बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। आवेदन प्रक्रिया 30 जून से शुरू हो चुकी है और 14 जुलाई तक चलेगी। इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता और आयु सीमा
इस भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है। उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 30 जून 2024 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।



आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 944 रुपये है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 708 रुपये शुल्क देना होगा। विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 472 रुपये निर्धारित किया गया है। शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : 'मैं कुछ-कुछ करके अक्षुण्ण रखूंगा…' : संविधान का मजाक उड़ाने पर विवाद में फंसे इमरान मसूद के भतीजे, वीडियो वायरल होने पर मांगी माफी

चयन प्रक्रिया और वेतन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा 28 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 100 अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को उनकी तैनाती के स्थान के अनुसार वेतन दिया जाएगा। ग्रामीण या अर्ध-शहरी क्षेत्रों में तैनात अप्रेंटिस को 10,000 रुपये प्रति माह, शहरी क्षेत्रों में 12,000 रुपये प्रति माह और महानगरों में 15,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।

आवेदन प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अंत में, भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहिए।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें