IPL-2024 : पहले मैच में धोनी की टीम 6 विकेट से जीती, चेन्नई में आरसीबी की हार का सिलसिला नहीं टूटा

पहले मैच में धोनी की टीम 6 विकेट से जीती, चेन्नई में आरसीबी की हार का सिलसिला नहीं टूटा
UPT | विकेट लेने के बाद जश्न मनाते चेन्नई के खिलाड़ी। फोटो-क्रिकइंफो

Mar 23, 2024 00:34

कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। आरसीबी की टीम ने 6 विकेट पर 173 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। 

Mar 23, 2024 00:34

Short Highlights
  • चेपॉक में चेन्नई के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की लगातार आठवीं हार, आखिरी बार 2008 में दर्ज की थी सीएसके के खिलाफ जीत
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम ने 6 विकेट पर 173 रन का स्कोर खड़ा किया
  • जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया 
  • सीएसके के तेज गेंदबाद मुस्तफिजुर रहमान को प्लेअर आफ द मैच चुना गया
News Delhi News : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें संस्करण के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने जीत के साथ आगाज किया है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का चेन्नई में हार का सिलसिला इस बार भी नहीं टूटा। उसकी चेपॉक के मैदान में लगातार आठवीं हार है।

शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में सीएसके ने आरसीबी को 6 विकेट से हरा दिया। टीम की ओर से रचिन रविंद्र ने सर्वाधिक 37, जबकि शिवम दुबे ने 34 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। वहीं, रविंद्र जडेजा 25 रन बनाकर नाबाद लौटे। सीएसके के तेज गेंदबाद मुस्तफिजुर रहमान को प्लेअर आफ द मैच चुना गया। उन्होंने 4 ओवर में 29 रन देकर चार विकेट हासिल किए। 
आरसीबी ने जीता टॉस
कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। आरसीबी की टीम ने 6 विकेट पर 173 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। 

कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने दिलाई शानदार शुरुआत
आरसीबी की ओर से दिए गए 174 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके ने दमदार शुरुआत की। ऋतुराज गायकवाड और रचिन रवींद्र के बीच पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को यश दयाल ने तोड़ा। कप्तान इस मैच में 15 रन बनाने में कामयाब हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अजिंक्य रहाणे और रचिन रवींद्र के बीच दूसरे विकेट के लिए 33 रन की पार्टनरशिप हुई। न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 37 रन बनाने में कामयाब हुए। टीम को तीसरा झटका रहाणे के रूप में लगा जो 27 रन ही बना सके। वहीं, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए डेरिल मिचेल दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाने में धुआंधार पारी खेली। 

जडेजा और शिवम दुबे ने सीएसके को दिलाई जीत 
सीएसके को जीत दिलाने में शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई। दोनों के बीच 37 गेंदों में 66 रन की नाबाद साझेदारी हुई। इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे शिवम दुबे ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। वहीं, स्टार ऑलराउंडर ने 17 गेंदों में 25 रन बनाए। इस मैच में दोनों बल्लेबाज नाबाद रहे। आरसीबी के लिए कैमरन ग्रीन ने दो विकेट लिए जबकि यश दयाल और कर्ण शर्मा को एक-एक सफलता मिली।

आरसीबी ने की तेज शुरुआत
इससे पहले आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके को 174 रन का लक्ष्य दिया है। टीम की शुरुआत शानदार हुई। पहले विकेट के लिए विराट कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसिस के बीच 41 रन की साझेदारी हुई। सीएसके के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने फाफ डुप्लेसिस को पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। डुप्लेसिस आठ चौकों की मदद से 35 रन बनाने में कामयाब हुए। इसके बाद टीम को तीसरा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा जो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। वह एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। 

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाया आरसीबी
आरसीबी को सबसे बड़ा झटका दिग्गज बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा। वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें दीपक चाहर ने छठे ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। चौथे विकेट के लिए विराट कोहली और कैमरन ग्रीन के बीच 35 गेंदों में 35 रन की पार्टनरशिप हुई। किंग कोहली को मुस्तफिजुर रहमान ने अपना शिकार बनाया। 12वें ओवर की चौथी गेंद पर मुस्तफिजुर ने कैमरन ग्रीन को बोल्ड किया।

अनुज रावत और दिनेश कार्तिक ने आरसीबी की पारी को संभाला
इस विकेट के बाद टीम को एक अच्छी साझेदारी की दरकार थी, 78 रन पर आरसीबी पांच विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। तभी छठवें और सातवें नंबर पर उतरे अनुज रावत और दिनेश कार्तिक आरसीबी के लिए संकटमोचक साबित हुए। दोनों के बीच 95 रनों की साझेदारी हुई। अनुज रावत ने 25 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 48 रन बनाए। उन्हें सीएसके के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर धोनी ने आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर रनआउट कर दिया। वहीं, दिनेश कार्तिक तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 38 रन बनाने में कामयाब हुए। वह इस मैच में नाबाद रहे। सीएसके के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने चार विकेट चटकाए। इसके अलावा दीपक चाहर को एक सफलता मिली।
 

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें