T-20 World Cup : रोहित ने कहा था-कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए बचाकर रखा है, विराट ने कप्तान की बात को ऐसे सही किया साबित

रोहित ने कहा था-कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए बचाकर रखा है, विराट ने कप्तान की बात को ऐसे सही किया साबित
UPT | विराट कोहली और रोहित शर्मा।

Jun 30, 2024 01:57

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद प्रेंजेटेर द्वारा विराट की फॉर्म को लेकर सवाल पूछे जाने पर कप्तान रोहित ने कहा कि कोहली एक क्वालिटी प्लेयर हैं। कोई भी खिलाड़ी इस दौर से गुजर सकता है। हम उनकी क्लास को समझते हैं और हम इन सभी बड़े मैच में उनके महत्व को समझते और जानते हैं।

Jun 30, 2024 01:57

New Delhi News : टी-20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में विराट कोहली ने 59 गेंद में 76 रन की पारी खेली। 34 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को मुश्किल परिस्थिति में विराट की सख्त जरूरत थी और उन्होंने दुनियाभर के अपने फैंस को निराश नहीं किया। उन्होंने भारत को न सिर्फ मुश्किल स्थिति से निकाला, बल्कि भारत को 160 के पार भी पहुंचाया। इतना ही नहीं विराट ने कप्तान रोहित की सेमीफाइनल में कही गई बात को भी सच साबित किया। रोहित ने कहा था कि विराट ने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए बचाकर रखा है और सच में विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी फाइनल में ही खेली।
रोहित ने सेमीफाइनल में कही थी ये बात
इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद प्रेंजेटेर द्वारा विराट की फॉर्म को लेकर सवाल पूछे जाने पर कप्तान रोहित ने कहा कि कोहली एक क्वालिटी प्लेयर हैं। कोई भी खिलाड़ी इस दौर से गुजर सकता है। हम उनकी क्लास को समझते हैं और हम इन सभी बड़े मैच में उनके महत्व को समझते और जानते हैं। फॉर्म कभी कोई समस्या नहीं रही है। जब आपने 15 साल तक क्रिकेट खेला हो तो फॉर्म कभी कोई समस्या नहीं होती। वह अच्छे दिख रहे हैं। उनके इरादे वही हैं। वह शायद फाइनल के अपना सर्वश्रेष्ठ बचा कर रख रहे हैं। हम फाइनल के लिए बिल्कुल कोहली का समर्थन करेंगे। 

विराट ने रोहित को नहीं किया निराश
विराट ने अपने कप्तान की बात और उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्हें निराश नहीं किया। 34 रन तक भारत ने कप्तान रोहित (9), ऋषभ पंत (0) और सूर्यकुमार (3) का विकेट गंवा दिया था। ऐसे में टीम इंडिया को संभलने की जरूरत थी। फिर विराट ने अक्षर पटेल के साथ जिम्मा संभाला और 54 गेंद में 72 रन की साझेदारी निभाई। अक्षर आउट हुए तो विराट ने गियर बदला और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। उन्होंने फैंस के मन में जीत की उम्मीद भी जगाई हैं। अक्षर के बाद विराट ने शिवम दुबे के साथ 33 गेंद में 57 रन की साझेदारी निभाई। जब अक्षर आउट हुए तो विराट 40 गेंद में 44 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 38वां अर्धशतक और इस वर्ल्ड कप का अपना पहला अर्धशतक लगाने के लिए 48 गेंदें खेलीं। 17 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 134 रन था। अर्धशतक लगते ही विराट ने गियर बदला और 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर रबाडा की गेंद को छक्के के लिए भेजा। इसी ओवर में उन्होंने एक चौका भी लगाया। 18 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 150 रन था।

बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी विराट कोहली
19वें ओवर में मार्को यानसेन गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर चौका और फिर चौथी गेंद पर छक्का लगाया और अपने स्ट्राइक रेट को 120 के पार ले गए। हालांकि, इसी ओवर में पांचवीं गेंद पर कोहली आउट हो गए, लेकिन उन्होंने 59 गेंद में छह चौके और दो छक्के की मदद से 76 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसका नतीजा यह हुआ कि भारत 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 176 के स्कोर तक पहुंच सका। अगर विराट क्रीज पर खड़े नहीं होते तो हो सकता था कि भारत 150 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाता।  हालांकि, विराट ने रोहित को निराश नहीं किया और अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी फाइनल में खेली और एक बार फिर टीम इंडिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। वह पहले ओवर से लेकर 19वें ओवर तक बल्लेबाजी करते रहे और अपना लोहा मनवाया। 

Also Read

पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा नहीं लेंगे हिस्सा,' भाला फेक' में देश को दिला चुके हैं स्वर्ण पदक

1 Jul 2024 07:16 PM

नेशनल Olympic Games Paris 2024 : पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा नहीं लेंगे हिस्सा,' भाला फेक' में देश को दिला चुके हैं स्वर्ण पदक

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता रहे एथलीट नीरज चोपड़ा ने  पिछले महीने पावो नूरमी खेलों में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की थी। नीरज ने ओलंपिक से पहले हुए इन खेलों में 85.97 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया ... और पढ़ें