advertisements
advertisements

IPL-2024 : लखनऊ सुपर जाएंट्स की शर्मनाक हार, एकतरफा मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने दस विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जाएंट्स की शर्मनाक हार, एकतरफा मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने दस विकेट से हराया
UPT | हैदराबाद ने शानदार जीत दर्ज की।

May 09, 2024 01:11

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 165 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद की टीम ने 9.4 ओवर में बिना विकेट खोए जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।

May 09, 2024 01:11

Short Highlights
  • हैदराबाद की जीत से मुंबई इंडियंस आईपीएल-2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 165 रन का स्कोर खड़ा किया
  • जवाब में हैदराबाद की टीम ने 9.4 ओवर में बिना विकेट खोए जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया
  • ट्रेविस हेड ने 30 गेंद में आठ चौके और आठ छक्के की मदद से 89 रन और अभिषेक शर्मा ने 28 गेंद में आठ चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन की नाबाद पारी खेली
New Delhi News : आईपीएल के एकतरफा मुकाबले में बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 10 विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 165 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद की टीम ने 9.4 ओवर में बिना विकेट खोए जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। ट्रेविस हेड ने 30 गेंद में आठ चौके और आठ छक्के की मदद से 89 रन और अभिषेक शर्मा ने 28 गेंद में आठ चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन की नाबाद पारी खेली। अभिषेक ने छक्के के साथ मैच को खत्म किया।

जानें क्या है प्वाइंट्स टेबल का हाल 
इस जीत के साथ हैदराबाद की टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसके 12 मैचों के बाद सात जीत और पांच हार के साथ 14 अंक हैं। हैदराबाद का नेट रन रेट +0.406 है। वहीं लखनऊ की यह 12वें मैच में छठी हार रही। टीम 12 अंक और -0.769 के नेट रन रेट के साथ छठे स्थान पर है। 

मुंबई इंडियंस आईपीएल से हुई बाहर
हैदराबाद की इस जीत का मतलब है कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल-2024 में प्लेऑफ के रेस से बाहर हो गई है। इस सीजन मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। उसके 12 मैचों में आठ अंक हैं। टीम अधिकतम 12 अंक तक पहुंच सकती है। अंक तालिका में फिलहाल कोलकाता और राजस्थान के 16-16 अंक हैं। वहीं हैदराबाद के 12 मैचों में 14 अंक जबकि चेन्नई-दिल्ली और लखनऊ के 12-12 अंक हैं। चेन्नई ने 11, जबकि दिल्ली-लखनऊ ने 12-12 मैच खेले हैं। मुंबई का नेट रन रेट भी काफी कम है। 12 अंक प्लेऑफ में पहुंचने के लिए काफी नहीं होंगे। मुंबई को अपने छठे आईपीएल खिताब के लिए अभी और लंबा इंतजार करना होगा। उन्होंने 2020 में अपनी पांचवीं आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। तब से लेकर अब तक उन्होंने चार सीजन में केवल एक बार 2023 में प्लेऑफ में जगह बनाई है। 2023 में भी उन्हें गुजरात टाइटंस ने क्वालिफायर-दो में हराकर बाहर कर दिया था। तब गुजरात के कप्तान हार्दिक ही थे।

हैदराबाद ने बनाए ये रिकॉर्ड
आईपीएल में 100 रन से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते हुए जीतने के मामले में हैदराबाद की टीम शीर्ष पर पहुंच गई है। आईपीएल में 100 से ज्यादा रन के चेज में 62 गेंद शेष रहते जीतना सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के नाम था। उन्होंने 2022 में 116 रन के स्कोर को चेज करते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ 57 गेंद रहते जीत हासिल की थी। वहीं हैदराबाद ने किसी आईपीएल मैच में शुरुआती 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस मैच से पहले सनराइजर्स ने इसी सीजन दिल्ली के खिलाफ शुरुआती 10 ओवर में चार विकेट गंवाकर 158 रन बनाए थे।

ट्रेविस हेड ने बनाए कई कीर्तिमान 
ट्रेविस हेड का यह आईपीएल करियर का पांचवां अर्धशतक रहा। उन्होंने इस सीजन तीन ऐसे अर्धशतक लगाए हैं, जो 20 से कम गेंदों पर आए हैं। इसी के साथ उन्होंने जेक फ्रेजर मैकगर्क के रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने मैकगर्क के साथ आईपीएल में सबसे ज्यादा तीन-तीन बार 20 से कम गेंद पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बना दिया है। इतना ही नहीं आईपीएल में सबसे ज्यादा बार पावरप्ले के अंदर 50 रन से ज्यादा का स्कोर लगाने के मामले में भी हेड दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने चार बार पावरप्ले के अंदर 50 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया है। चारों 50 रन से ज्यादा के स्कोर इसी सीजन आए हैं। वहीं इस लिस्ट में शीर्ष पर हैं डेविड वॉर्नर हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा छह बार पावरप्ले के अंदर 50 रन से ज्यादा के स्कोर लगाए हैं। ट्रेविस हेड और अभिषेक ने इस मैच में 34 गेंद में 100 रन की साझेदारी कर डाली। यह गेंद के हिसाब से आईपीएल में दूसरी सबसे तेज शतकीय साझेदारी है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर भी यही दोनों हैं। इन दोनों ने दिल्ली के खिलाफ इसी सीजन 30 गेंद में शतकीय साझेदारी कर डाली थी।

लखनऊ का अनचाहा रिकॉर्ड 
लखनऊ ने भी कुछ अनचाहे रिकॉर्ड अपने नाम किए। टीम ने बल्लेबाजी के दौरान पहला चौका 9.1वें ओवर में जाकर लगाया। पावरप्ले में लखनऊ की टीम सिर्फ एक छक्का लगा सकी थी। पावरप्ले में एक बाउंड्री इस सीजन किसी भी टीम द्वारा लगाई गई सबसे कम बाउंड्री की संख्या है। वहीं इससे पहले पावरप्ले में कोई चौका नहीं लगा पाने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने बनाया था। उन्होंने 2022 में पुणे में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पावरप्ले में कोई चौका नहीं लगाया था। टीम सिर्फ दो छक्के लगा सकी थी। लखनऊ की टीम ने पावरप्ले में दो विकेट गंवाकर 27 रन बनाए। यह आईपीएल 2024 का तीसरा न्यूनतम पावरप्ले स्कोर है। वहीं लखनऊ का किसी भी आईपीएल को मिलाकर न्यूनतम पावरप्ले स्कोर है। इससे पहले उन्होंने 2023 में दिल्ली के खिलाफ लखनऊ में शुरुआती छह ओवर में एक विकेट गंवाकर 30 रन बनाए थे।

मैच का हाल 
मैच की बात करें तो आयुष बदोनी (नाबाद 55) और निकोलस पूरन (नाबाद 48) की पारियों के दम पर लखनऊ ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 165 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद के ओपनर ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा के बल्ले ने आग उगली। दोनों ने 9.4 ओवर में हैदराबाद को जीत दिला दी। हेड ने 30 गेंदों में 8 चौकों और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 89 रन बनाए। अभिषेक ने 28 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए। उन्होंने 8 चौके और 6 सिक्स ठोके। हेड को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।
 

Also Read

फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

19 May 2024 07:21 PM

लखनऊ यूपी @7 बजे : फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में बेकाबू हुई भीड़, मंच तक पहुंचे समर्थक, इसके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रयाराज से बड़ी खबर सामने आई है, जहां रविवार को फूलपुर में अखिलेश-राहुल की रैली में अचानक भीड़ बेकाबू हो गई। जहां सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक पहुंचे समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, इसके बाद दोनों नेता नाराज होकर वहां से चले गए। आगरा में भी जूता कारोबारियों पर आ... और पढ़ें