भारत रत्न : चौधरी चरण सिंह का इलाहाबाद से जुड़ा किस्सा, क्या हुआ था जब चौधरी जी प्रधान मंत्री बन के इलाहाबाद आए थे

चौधरी चरण सिंह का इलाहाबाद से जुड़ा किस्सा, क्या हुआ था जब चौधरी जी प्रधान मंत्री बन के इलाहाबाद आए थे
UPT | Chaudhary Charan Singh

Feb 11, 2024 12:31

भारत देश के पांचवें प्रधानमंत्री के रूप में चौधरी चरण सिंह के इलाहाबाद दौरे को इलाहाबाद शहर के लोग अभी तक नहीं भूले हैं....

Feb 11, 2024 12:31

Prayagraj News (सचिन प्रजापति) : भारत देश के पांचवें प्रधानमंत्री के रूप में चौधरी चरण सिंह के इलाहाबाद दौरे को इलाहाबाद शहर के लोग अभी तक नहीं भूले हैं। जब शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनको भारत रत्न दिए जाने के एलान किया था। उसके बाद ही उनकी सादगी और जन प्रेम के संस्मरण एक बार फिर ताजा हो गए। 28 जुलाई 1979 में पीएम बनने के बाद जब वह इलाहाबाद आए थे। तब उन्होंने लोगों को अपने करीब लाने और सबसे मिलने और सबका हालचाल पूछने के लिए नगर निगम से लेकर केपी कॉलेज परिसर तक सुरक्षा कारणों से लगाई गई बैरिकेडिंग उखड़वा दी थी।

जन प्रिय नेता के रूप में चौधरी चरण सिंह ने किया काम
1979 में प्रधानमंत्री बनने के बाद चौधरी चरण सिंह इलाहाबाद (प्रयागराज) के दौरे पर आए थे। सुबह प्रयागराज एक्सप्रेस से चौधरी साहब जंक्शन पर पहुंचे। तब उनके स्वागत में कार्यकर्ताओं के साथ ही शहर के नागरिकों क भीड़ पहुंच गई थी। उसी भीड़ में पीएम को देखने के लिए वह खुद पहुंचे थे। ट्रेन से उतरने के बाद चौधरी साहब जब सर्किट हाउस के लिए निकले तब नगर निगम के पास बैरिकेडिंग देखकर उन्होंने गाड़ी रोकने के लिए कहा। वह कार से नीचे उतरे और अफसरों से पूछा कि यहां का डीएम कौन है? इतने में अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। कुछ देर में ही दौड़कर डीएम उनके पास पहुंचे।

चौधरी साहब ने डीएम से सिर्फ इतना पूछा पूछा कि आपने इतनी बैरिकेडिंग क्यों और किसके लिए लगवा रखी है? इसके बाद वह कार में सवार होकर सर्किट हाउस चले गए। पीएम के इतना कहते ही डीएम ने बैरिकेडिंग उखड़वानी शुरू कर दी। चौधरी साहब के सर्किट हाउस से निकलने से पहले तक डीएम ने एमजी मार्ग पर केपी कॉलेज तक लगाई गई बैरिकेडिंग उखड़वा दी। इसके बाद जब वह केपी कॉलेज में जनसभा में पहुंचे तब वहां पर भी बैरिकेडिंग लगाई गई थी। इस पर उन्होंने माइक से कहा कि पीछे वाले आगे आ जाएं। इतना सुनते ही लोग बैरिकेडिंग तोड़ कर आगे आ गए थे और चौधरी साहब का भाषण शुरू हो गया था।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें