टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने लगाया जीत का 'पंजा' : बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल की दहलीज पर

बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल की दहलीज पर
UPT | भारत के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की।

Jun 23, 2024 00:50

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करती हुई टीम इंडिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में आठ  विकेट पर 146  रन ही बना सकी।

Jun 23, 2024 00:50

Short Highlights
  • पहले बल्लेबाजी करती हुई टीम इंडिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए
  • जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 146  रन ही बना सकी
New Delhi News : टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने शनिवार को एंटीगुआ के मैदान में बांग्लादेश को 50 रन से हरा दिया। सुपर-8 स्टेज में ये टीम इंडिया की दूसरी जीत है। जबकि टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की यह लगातार पांचवीं जीत है। इसके जीत के साथ भारत सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गया है। इससे पहले टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रनों से जीत के साथ सुपर-8 में अपने विजय रथ का आगाज किया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करती हुई टीम इंडिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में आठ  विकेट पर 146  रन ही बना सकी।
बड़े लक्ष्य के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने टेके घुटने
197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को लिट्टन दास और तंजीद हसन ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी हुई। लिट्टन 10 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हार्दिक पांड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। इसके बाद तंजीद को कुलदीप यादव ने 66 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस मुकाबले में बांग्लादेश की तरफ से कप्तान नाजमुल हसन शांतो के अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चला। उन्होंने 32 गेंदों का सामना किया और एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। हालांकि अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे शातों को बुमराह ने अपना शिकार बनाया।

भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी
भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ बांग्लादेश का बल्लेबाजों क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। इस मैच में तौहीद ने चार, शाकिब अल हसन ने 11, महमुदुल्लाह ने 13, जाकिर अली ने एक, रिशाद हुसैन ने 24 रन बनाए। वहीं, मेहदी हसन और तंजीम क्रमश: पांच और एक रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए जबकि अर्शदीप और बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं। वहीं, हार्दिक पांड्या ने भी एक विकेट चटकाया। 

टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में बनाया अपना तीसरा सर्वोच्च टोटल 
बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाने में सफल रही। भारत का इस वर्ल्ड कप में यह सर्वोच्च स्कोर है। भारत ने इस तरह इस टूर्नामेंट के इतिहास का अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया। टीम का नॉर्थ साउंड स्टेडियम पर टी-20 में यह सर्वाधिक स्कोर भी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा इस साझेदारी को और बड़ी नहीं कर सके और शाकिब अल हसन की गेंद पर आउट हुए। रोहित का विकेट लेने के साथ ही शाकिब टी-20 वर्ल्ड कप में 50 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

लगातार खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली का बल्ला भी इस मैच में बोला और उन्होंने 24 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली। कोहली हार्दिक के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे, लेकिन अर्धशतक से चूक गए। वहीं, शिवम दुबे ने हार्दिक पांड्या का अच्छा साथ निभाया और 24 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 200 रन का स्कोर पार कर लेगी, लेकिन बांग्लादेश के गेंदबाज कुछ हद तक वापसी करने में सफल रहे।

क्या है अंक तालिका का हाल
सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत के साथ ग्रुप-1 की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। दो मैचों में लगातार दो जीत के साथ उनके खाते में चार अंक हो गए हैं। इसके अलावा उनका नेट रनरेट +2.425 का हो गया है। वहीं उन्हें अपना अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेलना है। इस मैच में जीतते ही भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर खिसक गई है। फिलहाल उनके खाते में दो अंक हैं। पहला स्थान हासिल करने के लिए उन्हें रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें हैं। दोनों टीमों को अपने पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 

Also Read

22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

6 Jul 2024 04:52 PM

नेशनल 23 जुलाई को पेश होगा मोदी 3.0 का पहला बजट : 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। और पढ़ें