शिक्षक की हत्या से भड़का संघ : लखनऊ में प्रदर्शन, कहा-नहीं जांचेंगे कॉपियां, 1 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग

लखनऊ में प्रदर्शन, कहा-नहीं जांचेंगे कॉपियां, 1 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग
UPT | शिक्षक की मौत पर संघ ने शोक व्यक्त किया।

Mar 18, 2024 14:09

मुजफ्फरनगर में पुलिसकर्मी द्वारा एक टीचर की हत्या का मामला सामने आने के बाद शिक्षकों में आक्रोश है। लखनऊ के राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में राजकीय शिक्षक संघ के बैनर तले यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के बहिष्कार का आह्वान किया गया। गुस्साए शिक्षकों ने आरोपी सिपाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

Mar 18, 2024 14:09

Short Highlights
  • मृतक शिक्षक के परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा और अन्य सहायता देने की मांग  
  • शिक्षक संघ ने बोर्ड के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने का निर्णय लिया  
Lucknow News : मुजफ्फरनगर में एक पुलिसकर्मी द्वारा एक शिक्षक को कार्बाइन से गोली मारने के बाद शिक्षकों में आक्रोश है। राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में सोमवार को राजकीय शिक्षक संघ के बैनर पर मूल्यांकन बहिष्कार का आह्वान किया गया। इसके साथ ही राजकीय शिक्षक संघ में निदेशक माध्यमिक से मुलाकात कर मृतक शिक्षक के परिवार को एक करोड़ रुपये आर्थिक मुआवजा और अन्य सहायता देने की मांग की है।

घटना के विरोध में एकजुट हुए शिक्षक
इस मामले में संघ के नेता शिक्षक दल एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस घटना के विरोध स्वरूप पूरे प्रदेश में सोमवार को बोर्ड के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है। सभी जनपद अध्यक्षों, मंत्रियों व पदाधिकारी से अपेक्षा की गई है कि मूल्यांकन केंद्र पर 2 मिनट का मौन रख दिवंगत शिक्षक की आत्मा की शांति और परिवार को इस दुख को सहन करने की प्रार्थना करें।

विवाद में गोली मारकर हत्या कर दी
राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री सत्य शंकर मिश्रा ने कहा कि वाराणसी जिले के राजकीय हाईस्कूल मेहगांव के शिक्षक धर्मेंद्र यादव यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल ट्रक में भरकर मुजफ्फरनगर गए थे। इसी दौरान सुरक्षा के लिए गए सिपाही चंद्र प्रकाश ने किसी बात पर हुए विवाद में गोली मारकर हत्या कर दी।

शिक्षक की मौत पर संघ ने शोक व्यक्त किया
मुजफ्फरनगर में पुलिसकर्मी द्वारा एक शिक्षक को कार्बाइन से गोली मारने और उसकी मौत की घटना को लेकर सोमवार को शिक्षकों का गुस्सा फूट पड़ा। राजधानी लखनऊ के जुबली इंटर कॉलेज में सोमवार को शिक्षक की मौत पर संघ ने शोक व्यक्त किया। गुस्साए शिक्षकों ने आरोपी सिपाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। इस पूरे मामले में राजकीय शिक्षक संघ ने मूल्यांकन बहिष्कार का आवाहन किया है। इसके साथ ही दिवंगत शिक्षक के परिवार को एक करोड़ आर्थिक मुआवजा व अन्य सभी सहायता देने की मांग की हैं। 

 एक करोड़ मुआवजा और परिवार को सरकारी मदद की मांग
इस घटना से आक्रोशित शिक्षकों ने मृतक शिक्षक धर्मेंद्र कुमार के परिवार को तत्काल एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने के साथ ही परिवार के सदस्य को नौकरी और सारी सरकारी सुविधाएं देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगों पर सहमति नहीं दे देती, तब तक प्रदेश में शिक्षक मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करेंगे। साथ ही माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव से मुलाकात का शिक्षकों की साथ हुई इस घटना को लेकर अपनी बात रखेंगे। वहीं इस मामले पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की तरफ से भी मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार का निर्णय लिया गया है।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें