Chaitra Navratri 2024 : नवरात्रि का व्रत रखने वाले इन चीजों का करें सेवन, ऐसे रखें संयम नियम के साथ सेहत का ध्यान

 नवरात्रि का व्रत रखने वाले इन चीजों का करें सेवन, ऐसे रखें संयम नियम के साथ सेहत का ध्यान
UPT | नवरात्रि का व्रत रखने वाले इन चीजों का करे सेवन

Apr 08, 2024 16:04

नवरात्रि के नौ दिन बहुत पावन और पवित्र माने जाते हैं। वहीं इस टाइम कई लोग माता की श्रद्धा में 9 दिन के उपवास यानी की व्रत रखते हैं। यह 9 दिन माता के भक्तों के लिए बेहद खास होता है...

Apr 08, 2024 16:04

Chaitra Navratri 2024 : हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व होता है। क्योंकि चैत्र नवरात्रि से ही हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। वहीं इस बार 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। हालांकि, नवरात्रि के नौ दिन बहुत पावन और पवित्र माने जाते हैं। वहीं इस टाइम कई लोग माता की श्रद्धा में 9 दिन के उपवास यानी की व्रत रखते हैं। यह 9 दिन माता के भक्तों के लिए बेहद खास होता है। जैसे की अप सभी जानते है की नवरात्रि के व्रत में नियम और संयम का पालन करना बेहद जरूरी है। ऐसे में व्रत के समय अपनी सेहत का ध्यान रखना भी एक बहुत जरूरी चीज है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में उपवास के समय ऐसा क्या खाएं जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो और कमजोरी महसूस ना हो।

9 दिन के उपवास में अपना रखें ध्यान
जैसे की आप जानते है नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के विभन्न रूपों की पूजा की जाती है। जिसके लिए उनके भक्त इन दिनों का बेसब्री से इंतजार करते है। वहीं कुछ भक्त  9 दिन के उपवास रख कर माता की पुजा-आर्चना करते है। एसे में व्रत रखते समय यह आवश्यक है कि आप सही नियमों का पालन करें। वैसे तो नवरात्रि के सभी दिन व्रत करने का विधान है। लेकिन जो लोग 9 दिन का उपवास नहीं रख पाते, उनके लिए शास्‍त्रों में विकल्‍प भी बताए गए है। अगर आप 9 दिन का व्रत रखते हैं तो यह जानना आव्यशक है की आपके शरीर की ऊर्जा कैसे बनी रहे और भूख पर काबू कैसे बनाये रखें। वहीं फास्टिंग के इन दिनों में पोषण से भरपूर फलाहार लेकर आप माता की आराधना में एकाग्र रह सकते हैं।

नवरात्रि में इन चीजों का करे सेवन
अगर आप भी 9 दिन उपवास रखते है, तो उन दिनों इन चीजों का करे सेवन। 
  • उपवास के दिनों में आप अरारोट का आटा, राजगीरा आटा, कुट्टू आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना आटा, समा चावल का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस दौरान आप गाजर, कच्चा केला, टमाटर, खीरा का भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • उपवास में ऐसे फल खाएं जो आपके शरीर के अंदर पानी की कमी को पूरा कर सकें। इसमें संतरा, सेब, तरबूज, खरबूजा शामिल है। 
  • इन दिनों  व्रत रखने वाले ज्यादा पानी का सेवन करें। वहीं पानी के अंदर चुकंदर का पाउडर मिलाकर या फिर फलों का रस निकालकर भी पी सकते है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।
  • इन दिनों आप डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, मक्खन, पनीर, घी का खाने में उपयोग कर सकते हैं।
  • कई लोगों को बीपी की परेशानी होती है। ऐसे में शरीर में नमक की कमी ना हो इसलिए सीधा नमक का भी बराबर सेवन करें आप इसे उबले आलू में या फिर कुट्टू के आटे में गुटके खा सकते हैं।
  • शकरकंदी भी ताकत का एक अच्छा सूत्र है। एक शकरकंदी पूरे दिन में खाने से भी शरीर में ताकत बनी रहती है। ऐसे में उपवास के समय शकरकंदी एक अच्छा सूत्र हो सकती है।
  • व्रत के समय दूध के सेवन से शरीर में शक्ति को बनाए रख जा सकता है। ऐसे में साबूदाने की खीर और मखाने की खीर का सेवन किया जा सकता है।
व्रत के दिनों में इन चीज़ों को भूल कर भी ना खाएं
  • व्रत के समय बिल्कुल भी लहसुन, प्याज़ का इस्तेमाल ना करें।
  • इस समय सादा नमक यानि रोजाना खाने वाला सफ़ेद नमक का प्रयोग न करें।
  • व्रत के दौरान गेंहू का आटा, सूजी, बेसन, मैदा, चावल आदि का उपयोग नहीं किया जाता है।
  • व्रत के दौरान किसी भी तरह का नशा अथवा मदिरा का पान न करें।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें