हादसे से सबक : क्यों जाएं दिल्ली, यूपी में भी हैं अच्छे कोचिंग सेंटर, यहां करें तैयारी

क्यों जाएं दिल्ली, यूपी में भी हैं अच्छे कोचिंग सेंटर, यहां करें तैयारी
UPT | यूपी के टॉप यूपीएससी कोचिंग सेंटर

Jul 28, 2024 15:38

उत्तर प्रदेश में भी कई अच्छे यूपीएससी कोचिंग सेंटर हैं, जो छात्रों को बेहतर सुविधाएं और व्यक्तिगत ध्यान प्रदान करते हैं।

Jul 28, 2024 15:38

Top IAS Coaching In Uttar Pradesh : भारत में यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों में सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश के लोगों की है। ये छात्र तैयारी के लिए अक्सर दिल्ली जैसे बड़े शहरों का रुख करते हैं, जहां सुविधाओं की कमी और सुरक्षा समस्याएं बढ़ जाती हैं। हाल ही में दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई, जिसमें यूपी की श्रेया यादव भी शामिल थीं। इस हादसे से यह स्पष्ट होता है कि छात्रों को कोचिंग के लिए दूर जाने की बजाय अपने स्थानीय क्षेत्र के अच्छे कोचिंग सेंटर पर ध्यान देना चाहिए। उत्तर प्रदेश में भी कई अच्छे यूपीएससी कोचिंग सेंटर हैं, जो छात्रों को बेहतर सुविधाएं और व्यक्तिगत ध्यान प्रदान करते हैं। आईए जानते हैं यूपी के टॉप यूपीएससी कोचिंग सेंटर

ये भी पढ़ें : कोचिंग हादसे से श्रेया के परिवार पर दुखों का पहाड़ : चाचा का दर्द छलका- ये हत्यारी दिल्ली! मोर्चरी में बेटी का चेहरा तक देखने नहीं दिया

प्लूटस आईएएस
प्लूटस आईएएस एक प्रमुख ऑनलाइन आईएएस कोचिंग संस्थान है जो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सेवाएं प्रदान करता है। इसका शुल्क 1,40,000 रुपये + GST है, और प्रत्येक बैच में 35-40 छात्रों की संख्या होती है, जिससे व्यक्तिगत ध्यान मिलता है। यहां आईएएस कोचिंग नोट्स, परीक्षा तैयारी पुस्तिकाएं, वैकल्पिक कोचिंग नोट्स, वीडियो लेक्चर, फैकल्टी के साथ लाइव क्लासेस, और चैट सुविधा जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। पिछले 3 वर्षों में, प्लूटस आईएएस ने टॉप 10 में 4, टॉप 20 में 5, और टॉप 20 में 3 छात्रों के साथ कुल 70, 35, और 34 चयन प्राप्त किए हैं। गूगल पर इसकी रेटिंग 4.8/5 है, जो इसकी उच्च गुणवत्ता और प्रभावशीलता को दर्शाता है। 

हिन्दुजोन
हिन्दुजोन एक प्रमुख ऑनलाइन आईएएस कोचिंग प्लेटफॉर्म है, जो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए एक विस्तृत और प्रभावी शिक्षण अनुभव प्रदान करता है। इसकी फीस 90,000 से 1,50,000 रुपये के बीच है, और बैच का आकार 35-40 छात्रों का होता है, जिससे व्यक्तिगत ध्यान मिलता है। हिन्दुजोन में आईएएस कोचिंग नोट्स, परीक्षा तैयारी पुस्तिकाएं, वैकल्पिक कोचिंग नोट्स, वीडियो व्याख्यान, फैकल्टी के साथ लाइव क्लासेस और चैट सुविधा उपलब्ध हैं। यह संस्थान उत्तर प्रदेश में आईएएस कोचिंग के क्षेत्र में प्रसिद्ध है और कई सफल छात्रों जैसे धीरज चौबे, मयंक गोस्वामी, अमिय कुमार पांडा, नियाज अहमद, और सुलभ खेमका को प्रशिक्षित कर चुका है। गूगल पर इसकी रेटिंग 5/5 है।



योजना IAS कोचिंग
योजना IAS कोचिंग एक प्रमुख ऑनलाइन आईएएस कोचिंग संस्थान है जो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए व्यापक सेवाएं प्रदान करता है। इसकी फीस 90,000 से 1,50,000 रुपये के बीच है, और बैच का आकार 30-35 छात्रों का होता है, जिससे उच्च गुणवत्ता का व्यक्तिगत ध्यान सुनिश्चित होता है। योजना IAS कोचिंग में आईएएस कोचिंग नोट्स, परीक्षा तैयारी पुस्तिकाएं, वैकल्पिक कोचिंग नोट्स, वीडियो लेक्चर, फैकल्टी के साथ लाइव क्लासेस, और चैट सुविधा जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके पास अनुभवी और बेस्ट आईएएस फैकल्टी हैं जो छात्रों को कुशल मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। गूगल पर इसकी रेटिंग 5/5 है।

अचीवर्स आईएएस अकादमी
अचीवर्स आईएएस अकादमीउत्तर प्रदेश में एक प्रमुख आईएएस कोचिंग संस्थान है, जो गाजियाबाद में स्थित है। अचीवर्स आईएएस अकादमी में बैच का आकार 35-40 छात्रों का होता है, जिससे प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत ध्यान मिलता है। यहां आईएएस कोचिंग नोट्स, परीक्षा तैयारी पुस्तिकाएं, वैकल्पिक कोचिंग नोट्स, वीडियो लेक्चर, फैकल्टी के साथ लाइव क्लासेस, और चैट सुविधा जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसके पास उत्तर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ आईएएस शिक्षकों की टीम है और गूगल पर इसकी रेटिंग 5/5 है।

सार्थक IAS कोचिंग
सार्थक IAS कोचिंग लखनऊ में एक प्रमुख आईएएस कोचिंग संस्थान है, जो अपने गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण के लिए जाना जाता है। सार्थक IAS कोचिंग में बैच का आकार 35-40 छात्रों का होता है, जिससे व्यक्तिगत ध्यान सुनिश्चित किया जाता है। यहां आईएएस कोचिंग नोट्स, परीक्षा तैयारी पुस्तिकाएं, वैकल्पिक कोचिंग नोट्स, वीडियो लेक्चर, फैकल्टी के साथ लाइव क्लासेस, और चैट सुविधा जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। गूगल पर इसकी रेटिंग 5/5 है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा : मालिक और कॉर्डिनेटर गिरफ्तार, दिल्ली के मेयर ने दिए कार्रवाई के सख्त निर्देश

ध्येय आईएएस कोचिंग सेंटर
ध्येय आईएएस कोचिंग सेंटर इलाहाबाद में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान है। यह कोचिंग सेंटर विभिन्न कोर्स प्रदान करता है, जैसे कि प्रीलिम्स, मेंस, और प्रीलिम्स-कम-मेंस कोर्स, जो छात्रों की व्यापक तैयारी को सुनिश्चित करते हैं। यदि आप यूपीएससी वैकल्पिक विषय की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको लगभग 1,20,000 रुपये का खर्च आएगा। गूगल पर इसकी रेटिंग 4.3 है, यह संस्थान उन छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो इलाहाबाद में यूपीएससी की प्रभावी तैयारी करना चाहते हैं। 

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें