एआई से फायदा उठा रहे अपराधी : आवाज बदलकर यूपी पुलिस को बनाया बेवकूफ, AI के इन तरीकों से हो रहे अपराधों से जरा बचकर...

आवाज बदलकर यूपी पुलिस को बनाया बेवकूफ, AI के इन तरीकों से हो रहे अपराधों से जरा बचकर...
UPT | एआई से फायदा उठा रहे अपराधी

Jul 25, 2024 20:22

अपराधी एआई की मदद से नए-नए अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस अपराधों को रोकने का प्रयास करती है, तब तक वह अपना तरीका बदल लेते हैं...

Jul 25, 2024 20:22

New Delhi : अपराधी एआई की मदद से नए-नए अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस अपराधों को रोकने का प्रयास करती है, तब तक वह अपना तरीका बदल लेते हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के आगरा में साइबर अपराधियों ने पुलिस को ही निशाना बना डाला। जो पुलिस इन अपराधियों से जनता को बचाती है आज वही उनका शिकार बन रही है। आगरा में हुए कांड से जनता ही नहीं पुलिस भी हैरान है। घटना चर्चा का विषय बनी हुई है।

आगरा में हैरान करने वाला मामला
आगरा में महिला ने फर्जी एसपी बनकर पुलिस को पांच घंटे तक गुमराह किया। महिला ने एआई की मदद से एसपी जैसी आवाज निकालकर पुलिस को बेवकूफ बनाया। ड़की ने एसपी के नाम से ट्रू कॉलर पर आईडी और उनके फोटो का इस्तेमाल किया। महिला ने खेरागढ़ इंस्पेक्टर ने फोन करके कस्बे के दो सराफा व्यापारियों को उठवाया। उन्हें चोरी का माल खरीदने का आरोप लगाकर डराया गया। बाद में मामला रफा-दफा करने के बदले उनसे रुपये की मांग की गई थी। पुलिस ने सराफा व्यापारी की तहरीर पर मोबाइल नंबर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। अब पुलिस जांच में जुट चुकी है और साइबर सेल की मदद ले रही है।



एआई से फायदा उठा रहे अपराधी
AI बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, हर दिन उसमें कुछ न कुछ नया हो रहा है। लेकिन एआई का कुछ लोग गलत फायदा उठाकर अपराध के रास्ते चल रहे हैं। अपराधों से बचने के लिए लोगों को इसके बारे में जानकारी रखनी चाहिए। आइए जानते हैं कि एआई से किस तरीके से अपराध हो रहे हैं। अपराधी एआई से आवाज बदलकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। ऐस ही ताजा घटना यूपी के आगरा से आई है। 

चैटजीपीटी की सहायता से...
चैटजीपीटी ने टिप-ऑफ को काफी हद तक खत्म कर दिया है। चैटजीपीटी की सहायता से, एक साइबर अपराधी एक वैध स्रोत की भाषा में सही व्याकरण और अंग्रेजी उपयोग के साथ एक ईमेल लिख सकता है। साइबर अपराधी स्वचालित संचार भेज सकते हैं, उदाहरण के लिए, बैंक में एक अधिकारी उपयोगकर्ताओं से लॉग इन करने और उनके 401(k) खातों के बारे में जानकारी देने का अनुरोध कर सकता है। जब कोई उपयोगकर्ता जानकारी प्रदान करने के लिए लिंक पर क्लिक करता है, तो हैकर खाते पर नियंत्रण पा लेता है।

डीपफेक से...
अपराधी डीपफेक का इस्तेमाल करके अपराध को अंजाम दे रहे हैं। डीपफेक "डीप लर्निंग" और "फेक मीडिया" का संयोजन है, जो प्रामाणिक दिखने के लिए ऑडियो/विजुअल मीडिया को तैयार करने/हेरफेर करने के लिए एआई के उपयोग को संदर्भित करता है। साइबर अपराधी पहले से ही इस तकनीक का उपयोग मशहूर हस्तियों की गैर-सहमति वाली पोर्नोग्राफ़ी बनाने या राजनीतिक गलत सूचना फैलाने के लिए करते हैं।

एआई से पासवर्ड-क्रैकिंग
साइबर अपराधी अब मशीन लर्निंग (ML) और एआई का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड का अनुमान लगाने के लिए एल्गोरिदम को बेहतर बना रहे हैं। यहां तक कि कुछ पासवर्ड-क्रैकिंग एल्गोरिदम पहले से ही मौजूद हैं, लेकिन साइबर अपराधी अब बड़े पासवर्ड डेटासेट का विश्लेषण करके और विभिन्न पासवर्ड वेरिएशन बनाकर उन्हें और प्रभावी बना रहे हैं।

घोटालेबाज व्यवसायों को लक्षित करने
घोटालेबाज व्यवसायों को लक्षित करने के लिए AI एल्गोरिदम का उपयोग किया जा सकता है। AI-संचालित धोखाधड़ी पारंपरिक धोखाधड़ी पहचान प्रणालियों से बचने और भुगतान प्रक्रियाओं में कमज़ोरियों का फ़ायदा उठाने के लिए वैध लेनदेन पैटर्न की नकल कर सकती है।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें