UP Weather : प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट जारी, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें पूरी डिटेल

प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट जारी, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें पूरी डिटेल
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 10, 2024 01:50

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम को देखते हुए प्रदेश के कुछ जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया है। पिछले दो दिनों से धीमी चाल में रहा मानसून अब अगले एक हफ्ते तक....

Jul 10, 2024 01:50

UP News : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम को देखते हुए प्रदेश के कुछ जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया है। पिछले दो दिनों से धीमी चाल में रहा मानसून अब अगले एक हफ्ते तक पूरे प्रदेश पर मेहरबान रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जुलाई यानी बुधवार से मानसून दोबारा अपनी रंगत में आएगा और अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना हैं। किसानों के लिए खुशखबरी है कि धान की रोपाई के लिए उपयुक्त इस बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से भी राहत मिलेगी। 

 3.7 डिग्री तक हुई बढ़ोतरी 
सोमवार रात से मंगलवार की सुबह तक रामपुर व सोनभद्र जिलों में 70 मिमी, गोरखपुर में 60 मिमी. और बरेली में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून टर्फ के उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति पर खिसकने के कारण बारिश की तीव्रता व क्षेत्रफल में बढोतरी के संकेत हैं। बीते दिनों लगातार बारिश का असर तापमान पर था, जिस कारण दिन का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ था। मंगलवार को अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। इसमें 3.7 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई। अगर वाराणसी की बात करें तो मंगलवार को वाराणसी 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। कानपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री और बस्ती में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो नजीबाबाद में रात का तापमान 23.4 डिग्री, मेरठ में 23.5 डिग्री और बरेली में 24 डिग्री दर्ज हुआ।

इन इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने 10 जुलाई यानी बुधवार के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, महाराजगंज, बस्ती, कुशीनगर आदि तराई इलाकों समेत देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, गोंडा, बलरामपुर आदि में गरज चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही राजधानी लखनऊ में अगले दो दिन तक भारी बारिश होने के आसार है, लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। मंगलवार को राजधानी में कुछ इलाको में हुई बारिश होने से लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली। हालांकि अमौसी व शहर के बाहरी इलाके सूखे रहे। पुराने लखनऊ, महानगर, अलीगंज, इंदिरानगर, राजाजीपुरम समेत कई इलाकों में मंगलवार दोपहर अचानक हुई बारिश से बिना छतरी या रेनकोट के निकले लोग तरबतर हुए। निगोहां, माल, मलिहाबाद, रहिमाबाद समेत आसपास बूंदाबांदी हुई। 

Also Read

ओवैसी के बाद सिब्बल ने भी सरकार को घेरा, पूछा- 'क्या यही है विकसित भारत?'

20 Jul 2024 05:47 PM

नेशनल नेमप्लेट विवाद और गहराया : ओवैसी के बाद सिब्बल ने भी सरकार को घेरा, पूछा- 'क्या यही है विकसित भारत?'

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली दुकानों के मालिकों का नाम चस्पा करने के आदेश का राजनीतिक गलियारों में जमकर विरोध हो रहा है। असदुद्दीन औवैसी, कपिल सिब्बल और अखिलेश यादव समेत तमाम नेताओं ने इसका विरोध किया है। और पढ़ें