बिना परीक्षा दिए 'IAS' बनने का मौका : 1.5 लाख रुपये से शुरू होगा वेतन, UPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

1.5 लाख रुपये से शुरू होगा वेतन, UPSC ने जारी किया नोटिफिकेशन
UPT | बिना परीक्षा दिए 'IAS' बनने का मौका

Aug 17, 2024 19:23

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने हाल ही में बिना परीक्षा के विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव, निदेशक, और उप सचिव के पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस प्रक्रिया को "लैटरल एंट्री" नाम दिया गया है

Aug 17, 2024 19:23

Short Highlights
  • यूपीएससी ने लैटरल एंट्री की निकाली भर्ती
  • 17 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन
  • डेढ़ लाख रुपये से शुरू हो सैलरी
New Delhi : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने हाल ही में बिना परीक्षा के विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव, निदेशक, और उप सचिव के पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस प्रक्रिया को 'लैटरल एंट्री' नाम दिया गया है, जो निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों को सरकारी पदों पर नियुक्ति का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। इसका उद्देश्य है कि योग्य पेशेवर बिना पारंपरिक आईएएस परीक्षा दिए सीधे महत्वपूर्ण सरकारी पदों पर नियुक्त हो सकें। 

45 पदों पर होगी भर्ती
यूपीएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार, लैटरल एंट्री के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में कुल 45 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के पद शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी की परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं होगी। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति तीन साल के अनुबंध पर होगी और वे दिल्ली में स्थित केंद्रीय मंत्रालयों या विभागों में तैनात होंगे। 

न्यूनतम 7 वर्षों का अनुभव जरूरी
लैटरल एंट्री के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए अनुभव की एक विशेष आवश्यकता है। संयुक्त सचिव के पद के लिए 15 वर्षों का अनुभव अनिवार्य है, निदेशक के पद के लिए 10 वर्षों का और उप सचिव के पद के लिए 7 वर्षों का अनुभव आवश्यक है। आवेदन करने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी इस प्रक्रिया के लिए योग्य नहीं होंगे, जबकि राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों में काम करने वाले समकक्ष पदों पर तैनात कर्मचारी, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों, स्वायत्त निकायों, विश्वविद्यालयों और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं। 

डेढ़ लाख रुपये से शुरू हो सैलरी
संयुक्त सचिव के पद के लिए आयु सीमा 40 से 55 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है, और इनको पे लेवल 14 में रखा जाएगा। इसके तहत इनका कुल मासिक वेतन डीए सहित 2,70,000 रुपये होगा। निदेशक के पद के लिए आयु सीमा 35 से 45 वर्ष है और इनको पे लेवल 13 में रखा जाएगा, जिससे इनकी मासिक वेतन 2,30,000 रुपये होगी। वहीं, उप सचिव के लिए आयु सीमा 32 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और इनका वेतन पे लेवल 12 के अनुसार 1,52,000 रुपये प्रति माह होगा। 

17 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन
लैटरल एंट्री के तहत भर्तियों में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में महत्वपूर्ण पद शामिल हैं जैसे कि संयुक्त सचिव (इमर्जिंग टेक्नोलॉजी), निदेशक (क्लाइमेट चेंज & सॉयल कन्जरवेशन), और उप सचिव (डिजिटल मीडिया)। इन पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के तहत 17 सितंबर 2024 तक आवेदन जमा करने होंगे। यह भर्ती प्रक्रिया उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है जो सरकारी सेवा में सीधी भर्ती के माध्यम से योगदान देना चाहते हैं, बिना पारंपरिक परीक्षा प्रक्रिया के।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें