उपचुनाव से पहले भागवत-योगी करेंगे मंथन : जारी हो सकती है BJP प्रत्याशियों की सूची, दोहराया जाएगा हरियाणा वाला फॉर्मूला?

जारी हो सकती है BJP प्रत्याशियों की सूची, दोहराया जाएगा हरियाणा वाला फॉर्मूला?
UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

Oct 22, 2024 16:47

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी प्रदेश चुनाव अधिकारियों और प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे जिला, मंडल और क्षेत्र स्तर पर चुनाव प्रक्रिया तुरंत शुरू करें। ऐसा माना जा रहा है कि यूपी को जनवरी तक एक नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है...

Oct 22, 2024 16:47

Short Highlights
  • यूपी में विधानसभा उपचुनाव की तैयारी तेज
  • मोहन भागवत से सीएम योगी करेंगे मुलाकात
  • हरियाणा वाला फॉर्मूला यूपी में अपना सकती है बीजेपी
New Delhi News : उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। साथ ही भाजपा ने उत्तर प्रदेश में नए प्रदेश अध्यक्ष के चयन की तैयारी शुरू कर दी है। हाल ही में दिल्ली में आयोजित एक कार्यशाला में यह लक्ष्य निर्धारित किया गया कि जनवरी 2025 तक सभी स्तरों पर संगठन चुनाव कराए जाएंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी प्रदेश चुनाव अधिकारियों और प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे जिला, मंडल और क्षेत्र स्तर पर चुनाव प्रक्रिया तुरंत शुरू करें। ऐसा माना जा रहा है कि यूपी को जनवरी तक एक नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है।

दलित और पिछड़े समाज को मिल सकता है मौका
भाजपा 2027 के चुनावों को ध्यान में रखते हुए दलित और पिछड़े समाज के किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की संभावना पर विचार कर रही है। वहीं, पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में कुछ ब्राह्मण नेताओं पर भी चर्चा चल रही है। हालांकि, मुख्य ध्यान दलित और पिछड़े समुदायों के चेहरों पर ही केंद्रित है। इस बीच, वर्तमान और पूर्व पदाधिकारियों के साथ-साथ कई मंत्री और जनप्रतिनिधि भी प्रदेश अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं।



मोहन भागवत की सीएम योगी से मुलाकात
उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारी तेज कर दी है। इसे लेकर, संघ प्रमुख मोहन भागवत का 10 दिवसीय प्रवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करना महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस बैठक में उपचुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए रणनीतियों पर चर्चा हो सकती है, जिससे भाजपा को चुनावी लाभ मिल सके।

आज जारी हो सकती है सूची
वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने संकेत दिया है कि उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को जारी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश कोर कमेटी ने प्रत्याशियों के नामों का एक पैनल शीर्ष नेतृत्व को भेजा था, जिसे केंद्रीय चुनाव समिति ने मंजूरी दे दी है। इससे पता चल रहा है कि पार्टी इस प्रक्रिया में तेजी लाने का प्रयास कर रही है। भूपेश चौधरी ने आगे बताया कि भाजपा ने पिछले सप्ताह हर सीट के लिए तीन संभावित नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को सौंपा था। अब केंद्रीय समिति ने इसी पैनल में से उम्मीदवारों का चयन किया है। हालांकि, कुछ सूत्रों का मानना है कि सभी प्रत्याशियों की सूची बुधवार को ही प्रकाशित होगी, जिससे सभी दावेदारों की उत्सुकता बढ़ गई है।

25 अक्तूबर को नामांकन की अंतिम तिथि
बता दें कि सोमवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल दिल्ली में एक कार्यशाला में शामिल हुए, जिसमें संगठन चुनाव पर चर्चा की गई। यह कार्यशाला भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित की गई थी और इसमें उपचुनाव की तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उपचुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है, इसलिए भाजपा जल्दी से जल्दी अपनी सूची जारी करना चाहती है। पार्टी का लक्ष्य है कि सभी उम्मीदवारों की पहचान समय पर कर ली जाए, ताकि वे चुनावी दौड़ में उतर सकें और प्रभावी ढंग से प्रचार कर सकें।

यूपी उपचुनाव में भी हरियाणा चुनाव का फॉर्मूला
हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली सफलता के बाद, संघ अब उत्तर प्रदेश के उपचुनाव के लिए एक समान रणनीति विकसित करने में जुटा है। भाजपा ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं किया, जिससे पार्टी के सामने कई सवाल खड़े हो गए थे। ऐसे में उपचुनाव में बेहतर नतीजों की प्राप्ति के लिए भाजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंकने का निर्णय लिया है।

डोर-टू-डोर अभियान शुरू करने की योजना 
संघ हरियाणा चुनाव के अनुभवों को देखते हुए, नुक्कड़ सभाओं, छोटे समूह की बैठकों और प्रभावी बूथ प्रबंधन के साथ-साथ डोर-टू-डोर अभियान शुरू करने की योजना बना रहा है। इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य भाजपा समर्थक मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचाना है, ताकि वोट प्रतिशत में वृद्धि की जा सके। संघ ने मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें हिंदू एकता और ओबीसी वोट बैंक को मजबूत करना शामिल है। हरियाणा में ओबीसी वोटरों को आकर्षित करने के जो तरीके अपनाए गए थे, उन्हें उत्तर प्रदेश में भी लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए पांच से सात लोगों के छोटे समूह बनाए जाएंगे, जो क्षेत्र में जाकर लोगों के साथ संवाद करेंगे।

लोकसभा चुनाव में नहीं मिले थे अपेक्षित मत
इसके साथ ही भाजपा को उन क्षेत्रों की पहचान करने में भी मदद की जा रही है, जहां पिछले लोकसभा चुनाव में अपेक्षित मत नहीं मिले थे। इस दिशा में संघ ने चार से पांच हजार छोटी सभाएं आयोजित करने की योजना बनाई है। यह सभाएं स्थानीय स्तर पर प्रभावी ढंग से भाजपा के संदेश को फैलाने का काम करेंगी। इसके साथ ही, डोर-टू-डोर बैठकों का आयोजन भी किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचा जा सके। इस पूरी रणनीति का उद्देश्य उपचुनाव में भाजपा की स्थिति को मजबूत करना और मत प्रतिशत को बढ़ाना है, जिससे पार्टी एक बार फिर से चुनावी जीत हासिल कर सके।

कई योजनाओं को देंगे मंजूरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मंगलवार को शाम चार बजे उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें मथुरा में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा भी की जाएगी। इस बैठक में वह जिले के विकास से संबंधित 123 करोड़ रुपये की प्रस्तावित योजनाओं पर अपनी मंजूरी देंगे। इनमें राया इंटरचेंज पर भगवान श्रीकृष्ण की विशाल प्रतिमा और अन्य विकास परियोजनाएं शामिल हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री इस परिषद के अध्यक्ष भी हैं और यह परिषद का कार्यालय बनने के बाद दूसरी बार हो रही बोर्ड बैठक है।

ये भी पढ़ें- Maharashtra Election 2024 : महाराष्ट्र में लगे सीएम योगी के 'बंटेंगे तो कटेंगे' बयान के पोस्टर, तस्वीर हो रही वायरल

Also Read

सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को मिला दूसरा स्थान, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

22 Oct 2024 06:59 PM

लखनऊ यूपी@7 : सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को मिला दूसरा स्थान, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को मिले दूसरा स्थान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई, सिल्क एक्सपो 2024 का सीएम योगी ने किया उद्घाटन, वहीं अखिलेश यादव ने बहराइच हिंसा के मुद्दे पर भाजपा को घेरा, बांदा डीएम दुर्गा शक्ति को राष्ट्रपति ने किय... और पढ़ें