उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 15, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 15, 2024 06:00

नया झांसी शहर बसाएगी योगी सरकार
झांसी में बन रहा नया औद्योगिक शहर बुंदेलखंड के विकास की नई किरण साबित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप, 'बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण' (बीडा) झांसी में एक नया औद्योगिक शहर बसाने जा रहा है। इस पहल से क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और आर्थिक गतिविधियां तेज होंगी। राज्य सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, मास्टर प्लान तैयार करने के लिए सिंगापुर की एक कंपनी को आमंत्रित किया गया है। नए औद्योगिक शहर में वेयर हाउसिंग, लॉजिस्टिक, खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण, सेमीकंडक्टर, रिन्यूएबल एनर्जी, इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोमोबाइल और रक्षा क्षेत्र जैसे विभिन्न उद्योगों के लिए भूखंड आवंटित किए जाएंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर बढ़ेगा एक और प्लेटफार्म
यूपी के कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर एक और प्लेटफार्म बढ़ेगा। सेंट्रल स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़कर 11 हो जाएगी। प्लेटफार्म नंबर 11 बनने से यात्रियों को खासी सुविधा मिलेगी। आउटर पर ट्रेनें नहीं खड़ी होंगी। इसके साथ ही लखनऊ रूट को जाने वाली ट्रेनों की आवाजाही आसान होगी। इस दौरान पार्सल कार्यालय को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबरों की संख्या 10 है। प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर पांच तक दिल्ली-हावड़ा, मुंबई रूट की सुपरफास्ट ट्रेने, राजधानी एक्सप्रेस, वंदे भारत जैसी ट्रेनों का संचालन होता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब सीएसजेएमयू में प्रवेश प्रक्रिया हुई चेंज
कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक जरूरी सूचना जारी की गई है। सत्र 2024-25 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को अब नए स्तर से प्रवेश की प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। विवि में प्रवेश के लिए अब छात्र-छात्राओं को समर्थ पोर्टल के जरिए आवेदन करना होगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय ने सूचना जारी कर दी है। हालांकि यह आदेश पहले भी थे, लेकिन अब इसे आवश्यक कर दिया गया है। इसके बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने दी। विवि के कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव ने बताया कि इसके लिए छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.csjmu.ac.in के होम पेज पर बने लिंक "Apply for admission" पर जाकर अपना पंजीकरण की कार्यवाही करना होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेरठ का बेगमपुल होगा सबसे बड़ा अंडरग्राउंड स्टेशन
मेरठ के बड़े व्यापारिक केंद्र कहे जाने वाले बेगमपुल में मेरठ का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड आरआरटीएस स्टेशन बनाया जा रहा है। साथ ही इस स्टेशन मे मेरठ के अन्य स्टेशनों से सबसे ज्यादा प्रवेश/निकास द्वार बनाए गए हैं ताकि यात्री स्टेशन के चारों ओर से आसानी से स्टेशन में आ जा सकें। इस स्टेशन से यात्रियों को नमो भारत और मेरठ मेट्रो दोनों प्रकार की ट्रेन सेवाएं उपलब्ध होंगी। बेगमपुल में रोजाना बड़ी संख्या में लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए आते हैं। ये स्टेशन बाजार के बीचों-बीच स्थित है और ट्रेन का संचालन शुरू होने से लोगों के लिए काफी सुविधाजनक हो जाएगा। बेगमपुल मेरठ में नमो भारत ट्रेन का एकमात्र अंडरग्राउंड स्टेशन होगा, जिसमें 4 प्रवेश-निकास द्वार हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आ गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की तारीख
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जानकारी के अनुसार, 18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त आ जाएगी। इस योजना के तहत जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन किया है और जिनका वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है उन्हीं लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आएगा। बता दें कि पीएम मोदी 18 जून को वाराणसी से 17वीं किस्त जारी करेंगे। काशी से देश भर के किसानों को पीएम मोदी ये सौगात देंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीपीटी योजना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बकरीद पर आपका बैंक खुला है या बंद? यहां चेक करें हॉलिडे लिस्ट
ईद-उल-अज़हा के अवसर पर सोमवार 17 जून, 2024 को जहां स्कूल-कॉलेज बंद है, वहीं कई शहरों में बैंक भी बंद है। इसका मतलब है कि पूरे भारत में सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक सोमवार को बंद रहेंगे और बैंक ग्राहकों के लिए नकद जमा, निकासी, चेक क्लीयरेंस और अन्य बैंकिंग लेन-देन जैसी सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। आम तौर पर, भारतीय बैंक एक शेड्यूल का पालन करते हैं, जिसके अनुसार वे रविवार के साथ-साथ प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। 15 जून तीसरा शनिवार को उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के बैंक खुले रहेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

14 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें