उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 05, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 05, 2024 06:00

सरकार ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करेगी 75,000 करोड़ रुपये
उत्तर प्रदेश सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश की योजना बनाई है। राज्य में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। अनुमान है कि 2028 तक राज्य में बिजली की मांग 53,000 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। इस गर्मी में उत्तर प्रदेश में बिजली की अधिकतम मांग 30,000 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई थी। औद्योगीकरण, शहरीकरण और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार के कारण बिजली की खपत में लगातार वृद्धि होने की संभावना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ललितपुर बनेगा केएसएम व एपीआई की मैनुफैक्चरिंग का गढ़
उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, राज्य एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में बड़े निवेश आकर्षित करने के साथ ही औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में प्रयासरत सरकार ने ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क को वर्ल्ड क्लास कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटीज (सीआईएफ) से युक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ललितपुर में एक अत्याधुनिक बल्क ड्रग फार्मा पार्क विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

देहरादून-सहारनपुर रेल लाइन परियोजना का काम तेज
देहरादून-सहारनपुर वाया शाकंभरी देवी रेलवे लाइन परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। मैदानी इलाकों से लेकर शिवालिक पहाड़ियों तक अत्याधुनिक तकनीक से ड्रोन लिडार सर्वे पूरा हो चुका है। सर्वे के आधार पर प्रस्तावित रेलवे लाइन का अलाइनमेंट और यार्ड निर्धारण का काम पूरा हो चुका है। इस परियोजना में आठ नए स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा चुनाव के दौरान देहरादून से सहारनपुर रेल लाइन परियोजना की घोषणा की थी। अब प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है और जल्द ही रेल ट्रैक बिछाने के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPSC CSE-2024 : मेन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 मेन्स एग्जाम के लिए विस्तृत आवेदन पत्र डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म-1 जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रीलिम्स परीक्षा में पास अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर मुख्य परीक्षा के लिए 12 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। सिविल सेवा 2024 प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट 1 जुलाई को घोषित करने के बाद आयोग की ओर से नोटिस जारी कर कहा गया है कि अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि सिविल सेवा परीक्षा 2024 के नियमों के अनुसार निर्धारित समय से डीएएफ-I फार्म या डाक्यूमेंट्स जमा कर दें।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसान मुफ़्त बिजली योजना
प्रदेश सरकार की ओर से एक अप्रैल 2023 से शुरू की गई निजी नलकूप फ्री बिजली योजना का किसान लाभ नहीं उठा रहे हैं। पीवीवीएनएल मेरठ के अंतगर्त आने वाले सभी 14 जिलों में अभी तक मात्र 31,247 किसानों ने ही अपना पंजीकरण कराया है। पीवीवीएनएल के दायरे में आने वाले सभी 14 जिलों में 2.88 लाख किसान योजना के अंतगर्त आते हैं। इनमें पांच लाख से अधिक नलकूप उपभोक्ता हैं। इसके बावजूद किसानों ने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं कराया है। अब विभाग ने फ्री बिजली योजना में पंजीकरण की तिथि 15 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा-दिल्ली रूट पर जाम से राहत
नोएडा और दिल्ली के बीच आने जाने वाले करीब एक लाख वाहनों के लिए राहत भरी खबर है। रोजाना सेक्टर-14ए स्थित प्रवेश द्वार (चिल्ला बॉर्डर) से महामाया फ्लाई ओवर तक लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। लेकिन, नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) जल्द ही जाम से छुटकारा दिलाने वाली है। यहां दोनों तरफ एक-एक लेन बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। मार्ग का चौड़ीकरण होने से लोगों को जाम के झाम से निजात मिलेगी। यहां पर वाहन आसानी से आ जा सकेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

MBBS का हिंदी पाठ्यक्रम लागू करने की पहल
अगर आप हिंदी मीडियम के छात्र हैं और एमबीबीएस करने का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना अब बिना किसी बाधा के पूरा हो सकता है। बिहार सरकार हिन्दी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे इसी सत्र से लागू किया जाएगा। अभी तक देश में सिर्फ मध्य प्रदेश में ही हिन्दी भाषा में MBBS की पढ़ाई हो रही थी। लेकिन अब बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी दी है कि राज्य की मेडिकल कॉलेजों में एम्स नई दिल्ली के निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुरूप नीट यूजी परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए इसी सत्र से हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें