Prayagraj News : सीमांचल एक्सप्रेस पर पत्थर फेंकने वाला आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजने की तैयारी

सीमांचल एक्सप्रेस पर पत्थर फेंकने वाला आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजने की तैयारी
UPT | जेल भेजने की तैयारी

Sep 27, 2024 13:12

तीन दिन पहले प्रयागराज में सीमांचल एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12488) पर पत्थर फेंके जाने की घटना में पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है।

Sep 27, 2024 13:12

Prayagraj News : तीन दिन पहले प्रयागराज में सीमांचल एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12488) पर पत्थर फेंके जाने की घटना में पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और जीआरपी (राजकीय रेलवे पुलिस) की संयुक्त टीम ने पत्थर फेंकने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान 27 वर्षीय मोहम्मद शमीम के रूप में की गई है, जो प्रयागराज के राजापुर उचवागढ़ी इलाके का निवासी है। इस घटना के बाद, आरोपी को जेल भेजने की तैयारी की जा रही है।

यह है पूरा मामला
यह घटना 23 सितंबर की रात को उस समय हुई जब सीमांचल एक्सप्रेस प्रयागराज से मिर्जापुर की ओर बढ़ रही थी। ट्रेन यमुना ब्रिज पार कर रही थी, तभी मोहम्मद शमीम ने स्लीपर कोच के गेट पर बैठे यात्रियों पर पत्थर फेंका। पत्थरबाजी में एक यात्री घायल हो गया, जिसका इलाज मिर्जापुर में ट्रेन रोककर किया गया था। आरोपी का इरादा यात्रियों के हाथ में लगे मोबाइल फोन को गिराकर उसे चुराने का था। शमीम को पहले से ही रेलवे एक्ट और एनडीपीएस एक्ट के तहत कई मामलों में आरोपित किया जा चुका है। इस घटना के बाद आरपीएफ ने रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी।



पुलिस की कार्रवाई
घटना के बाद से पुलिस ने आरोपी की तलाश तेज कर दी थी। आरपीएफ पोस्ट कमांडर शिवकुमार सिंह और जीआरपी थाना अध्यक्ष राजीव रंजन उपाध्याय के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम ने मोहम्मद शमीम को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ जीआरपी थाने में पहले से ही छह मुकदमे दर्ज हैं, जिसमें रेलवे एक्ट और एनडीपीएस एक्ट के तहत मामले शामिल हैं। पुलिस द्वारा पूछताछ के बाद आरोपी को जेल भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

रेलवे प्रशासन की प्रतिक्रिया
उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि घटना के बाद मिर्जापुर के पास गार्ड ने सूचना दी थी कि ट्रेन से कोई पत्थर टकराया है। हालांकि, प्रारंभिक जांच में किसी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई थी, लेकिन एक यात्री घायल हुआ था, जिसका इलाज किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि महाबोधि एक्सप्रेस के एक अन्य मामले में भी आरपीएफ ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, लेकिन घटनास्थल पर कोई संदिग्ध व्यक्ति नहीं मिला था।

सीमांचल एक्सप्रेस और यात्रियों की सुरक्षा
सीमांचल एक्सप्रेस, जो आनंद विहार टर्मिनल से जोगबनी तक चलती है, में इस तरह की घटनाएं यात्रियों की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय बन गई हैं। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ाने का आश्वासन दिया है और आरपीएफ व जीआरपी द्वारा ट्रेनों में सुरक्षा निगरानी को और मजबूत किया जा रहा है। इसके साथ ही, पत्थरबाजी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए क्षेत्र में सुरक्षा जांच को भी तेज किया गया है।

Also Read

अखिलेश यादव को ठहराया जिम्मेदार, की कार्रवाई की मांग

27 Sep 2024 05:54 PM

प्रयागराज अफजाल अंसारी के बयान पर भड़के साधु-संत : अखिलेश यादव को ठहराया जिम्मेदार, की कार्रवाई की मांग

महाकुंभ को लेकर गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी के बयान पर साधु संतों का गुस्सा भड़क उठा है। साधु संतों ने अफजाल अंसारी के बयान पर कड़ी नाराजगी जताई है। अफजाल अंसारी के गांजा वाले बयान के लिए सपा मुखिया अखिलेश यादव को जिम्मेदार ठहराया है। और पढ़ें