Prayagraj News : इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, कामकाज ठप...

इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, कामकाज ठप...
UPT | बार अध्यक्ष अनिल तिवारी के साथ हड़ताल करते इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता।

Jul 11, 2024 13:35

इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं की हड़ताल आज लगातार दूसरे दिन भी जारी है। हाईकोर्ट के अधिवक्ता इलाहाबाद हाईकोर्ट के अलग-अलग गेटों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।...

Jul 11, 2024 13:35

Short Highlights
  • हड़ताल से प्रदेश के कोने-कोने से आने वाले वादकारियों के मुकदमों की सुनवाई नहीं। 
  • चीफ जस्टिस अरुण भंसाली सहित कई न्यायमूर्तियों से वार्ता भी हुई थी। 
  • मुकदमे की सुनवाई के दौरान दुर्व्यवहार समेत कई समस्याओं नहीं सुलझीं।

 

Prayagraj News : इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं की हड़ताल गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। अधिवक्ता हाईकोर्ट के अलग-अलग गेटों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल तिवारी के नेतृत्व में अधिवक्ता अपनी समस्याओं का समाधान न होने तक काम पर लौटने को कतई तैयार नहीं हैं।  

न्यायाधीश भगवान हो गए हैं
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल तिवारी ने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के इतिहास में यह पहली हड़ताल है, जो न्यायपालिका को बचाने के लिए अधिवक्ताओं ने की है। उन्होंने कहा है कि अधिवक्ता इसलिए न्याय कार्य से विरत हैं, क्योंकि पूरे उत्तर प्रदेश में न्यायपालिका अंदर के खतरे से घिर गई है। उन्होंने कहा है कि बार एसोसिएशन का यह दायित्व है कि वह न्यायपालिका को अंदर से घिरने से बचाए। अदालत में अधिवक्ताओं को अपमानित किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि न्यायाधीश भगवान हो गए हैं। जबकि अधिवक्ता इंसान हैं। भगवान और इंसान के बीच केवल श्रद्धा का रिश्ता रहा है।

अब जजों को मी लॉर्ड नहीं, सर कहेंगे
एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि न्यायाधीशों ने वकीलों की श्रद्धा का दुरुपयोग शुरू कर दिया है। न्यायमूर्ति भगवान के पद से उतरने को तैयार नहीं हैं और हम इन्हें भगवान मानने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा है कि अधिवक्ता आम जनता के हक की लड़ाई लड़ता है। अनिल तिवारी ने आरोप लगाया है कि 2-4 तारीखों में ही केस डिसमिस किए जा रहे हैं। वकीलों के किसी कारणवश अदालत में न पहुंचने पर केस खारिज कर दिए जाते हैं। जजों को न्याय करना चाहिए। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन यह रिजोल्यूशन पास करेगी कि अदालत खुलने पर न्यायमूर्तियों को मी लॉर्ड नहीं, बल्कि सर कहेंगे। 

मुकदमों की मनमानी सुनाई प्रक्रिया 
गौरतलब है कि हाईकोर्ट रूल्स के विपरीत मुकदमों की मनमानी सुनाई प्रक्रिया अपनाने, जजों का अधिवक्ताओं के साथ मुकदमे की सुनवाई के दौरान दुर्व्यवहार समेत कई समस्याओं का समाधान न होने से नाराज इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अधिवक्ता बुधवार से हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल को लेकर बुधवार शाम चीफ जस्टिस अरुण भंसाली सहित हाईकोर्ट के कई न्यायमूर्तियों से वार्ता भी हुई थी। लेकिन, कोई सकारात्मक हल ना निकलने पर लगातार दूसरे दिन हाईकोर्ट बार एसोसिएशन से जुड़े अधिवक्ता हड़ताल पर हैं। अधिवक्ताओं की हड़ताल से प्रदेश के कोने-कोने से आने वाले वादकारियों के मुकदमों की सुनवाई नहीं हो सकेगी, जिससे उन्हें भी परेशानी उठानी पड़ेगी। 

Also Read

पहला स्लीपिंग पॉड्स प्रयागराज जंक्शन पर शुरू, मिलेगी कई सुविधा

20 Jul 2024 04:25 PM

प्रयागराज Prayagraj News : पहला स्लीपिंग पॉड्स प्रयागराज जंक्शन पर शुरू, मिलेगी कई सुविधा

प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में स्लीपिंग पॉड तैयार किया गया है। अब उसमें स्पेशल लाइट के साथ ही एसी की व्यवस्था है। इसका उद्घाटन किया गया। प्रयागराज जंक्शन पर अभी 72 स्लीपिंग पॉड तैयार किए गए हैं। और पढ़ें