भारत जोड़ो न्याय यात्रा : राहुल गांधी बोले-भर्तियों में आवेदन शुल्क के नाम पर भरा जा रहा सरकार का खजाना 

राहुल गांधी बोले-भर्तियों में आवेदन शुल्क के नाम पर भरा जा रहा सरकार का खजाना 
UPT | युवाओं को संबोधित करते राहुल गांधी।

Feb 18, 2024 20:38

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रविवार को 36वां दिन है। यूपी में यात्रा का तीसरा दिन है। रविवार को प्रयागराज के आनंद भवन से राहुल गांधी ने यात्रा शुरू की। लक्ष्मी टॉकीज चौराहे पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने उनको गुलाब के फूल दिए।

Feb 18, 2024 20:38

Short Highlights
  • सरकार के इशारे पर हो रहा पेपर लीक
  • ओबीसी के साथ हो रहा अन्याय
  • छात्रसंघ को समाप्त कर युवाओं की ताकत को किया गया कम
Prayagraj News : प्रयागराज में रविवार को न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भर्तियों में आवेदन शुल्क के नाम पर सरकार का खजाना भरा जा रहा है। भर्तियों में हो रहे भ्रष्टाचार से युवाओं को निराशा हाथ लग रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर पेपर लीक कराया जा रहा है। छात्रसंघ भी खत्म कर दिया गया है। यह सब आपको रोकने का तरीका है।

छात्राओं ने दिए गुलाब के फूल
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रविवार को 36वां दिन है। यूपी में यात्रा का तीसरा दिन है। रविवार को प्रयागराज के आनंद भवन से राहुल गांधी ने यात्रा शुरू की। लक्ष्मी टॉकीज चौराहे पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने उनको गुलाब के फूल दिए। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में छात्र आरओ-एआरओ पेपर लीक, लोक सेवा आयोग की तानाशाही आदि से संबंधित तख्ती लिए हुए थे। लक्ष्मी टॉकीज पर संबोधन से पहले राहुल पेपर लीक से प्रभावित एक परीक्षार्थी को भारत जोड़ो यात्रा के वाहन पर बुलाया। उसके नाम जाति आदि के बारे में जानकारी ली। अंकित नामक युवक ने बताया कि वह ओबीसी वर्ग से है। राहुल गांधी ने कहा कि पेपर लीक आपके साथ अन्याय है। यह सब सरकार के इशारे पर हो रहा है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप डरो नहीं, हाथ उठाओ। पेपर लीक होने का मुद्दा मैं उठाऊंगा।

युवाओं को भड़काया जा रहा
राहुल गांधी ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को भड़काया जा रहा है। छात्र चुनाव बंद कराकर आपकी शक्ति को छीन लिया गया है। अब तो जाग जाओ। ओबीसी, दलित और आदिवासी की आबादी 73 प्रतिशत है, लेकिन देश की टॉप कंपनियों की लिस्ट निकालकर देख लो। इन कंपनियों का एक भी मालिक ओबीसी, आदिवासी और दलित नहीं है। कहा कि आपने अयोध्या में राम मंदिर का जश्न देखा होगा। वहां एक भी ओबीसी नहीं था। अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, अंबानी मौजूद थे। सर्वे कराया है कि शीर्ष 90 आईएएस में सिर्फ तीन ओबीसी हैं। प्राइवेट विश्वविद्यालय, अस्पतालों, मीडिया कहीं भी ओबीसी नहीं हैं। आप देखिए, आप मजदूरों की सूची में शामिल है।

जातिगत जनगणना जरूरी
उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने के लिए जानना होगा कि आपकी आबादी कितनी है। साथ ही नौकरी, अर्थ के मामले में आपकी भागीदारी कितनी है। इसके लिए जातिगत जनगणना जरूरी है। यह देश का एक्सरे है। जातिगत जनगणना से सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा। उन्होंने कर्जमाफी को लेकर किसानों के मुद्दे भी उठाए।

कांग्रेस नेताओं ने किया स्वागत
इससे पहले राहुल चार्टर्ड प्लेन से करीब तीन बजे बमरौली एयरपोर्ट आए। वहां कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट से वह सड़क मार्ग से सीधे स्वराज भवन पहुंचे। राहुल गांधी स्वराज भवन में भीतर नहीं गए और वहीं से यात्रा शुरू कर दी। कर्नलगंज, विश्वविद्यालय मार्ग चौराहा, कटरा, नेतराम होते हुए यात्रा लक्ष्मी टॉकीज पर पहुंची। यहां से तेलियरगंज, फाफामऊ, मलाक हरहर होते हुए यात्रा मऊआइमा पहुंची।

यात्रा में यह रहे शामिल
हरिसेनगंज में यात्रा ने रात्रि विश्राम किया। इस दौरान यात्रा का तेलियरगंज, मलाक हरहर समेत अनेक स्थानों पर स्वागत हुआ। यात्रा में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडेय, राज्यसभा में उप नेता प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, पीएल पुनिया, अनिल शास्त्री, सुप्रिया श्रीनेत्र, पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह, कन्हैया कुमार, योगेंद्र यादव आदि शामिल रहे।
 

Also Read

मृत्यु पूर्व बयान का सत्यापन जरूरी, उम्रकैद की सजा पाए पति समेत पांच बरी

5 Oct 2024 12:11 PM

प्रयागराज प्रयागराज में कोर्ट का फैसला : मृत्यु पूर्व बयान का सत्यापन जरूरी, उम्रकैद की सजा पाए पति समेत पांच बरी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दहेज हत्या में उम्रकैद की सजा पाए पति समेत पांच आरोपियों को बरी कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि दहेज हत्या के मामले में आरोपी को दोषी ठहराने के लिए मृत्यु के पूर्व बयान का सत्यापन करना जरूरी है। इसके... और पढ़ें