Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के लिए गंगा पर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण जल्द शुरू होगा

महाकुंभ 2025 के लिए गंगा पर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण जल्द शुरू होगा
UPT | पुल निर्माण की तैयारियों का निरीक्षण करते मंडलायुक्त

Oct 10, 2024 19:28

प्रयागराज में महा कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा पर निर्माणाधीन फाफामऊ सिक्स लेन पुल के समानांतर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण कार्य दो दिनों में शुरू हो जाएगा।

Oct 10, 2024 19:28

Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर गंगा नदी पर निर्माणाधीन फाफामऊ सिक्स लेन पुल के समानांतर एक अस्थायी स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने जा रहा है। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बुधवार को मौके पर निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह काम दो दिनों के भीतर शुरू किया जाए। 

अस्थायी स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण
इस अस्थायी ब्रिज का निर्माण श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण होगा, विशेषकर महाकुंभ के दौरान। मंडलायुक्त ने कहा कि महाकुंभ के बाद शहर में चार नए फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा और रामबाग रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) को चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही, रामबाग आरओबी के समानांतर एक अतिरिक्त लेन का निर्माण भी किया जाएगा, जिससे शहर के बड़े हिस्से को जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। इस बाबत जिला प्रशासन जल्द ही शासन को प्रस्ताव भेजेगा।



निर्माण कार्य का निरीक्षण
मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुसार, सभी निर्माण कार्य 10 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्थायी स्टील पाइप ब्रिज के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और इसके अलाइनमेंट का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गंगा नदी में तटबंध के लिए चल रहे रेत ड्रेजिंग कार्यों का भी अवलोकन किया और सुनिश्चित किया कि अगले दो दिनों में अस्थायी ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू किया जाए। 

यातायात प्रबंधन के लिए योजनाएं
पंत ने अस्थायी ब्रिज के निर्माण स्थल का दौरा करने के लिए नाव का प्रयोग किया और वहां की गहराई एवं अन्य आवश्यक बिंदुओं के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही, उन्होंने मटेरियल स्टैकिंग यार्ड और फैब्रिकेशन यार्ड का भी निरीक्षण किया। ठेकेदार से जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि निर्माण सामग्री की पर्याप्त मात्रा साइट पर पहुंच चुकी है और शेष सामग्री अक्टूबर के अंत तक प्राप्त हो जाएगी। 

Also Read

रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी

10 Oct 2024 09:13 PM

प्रयागराज महाकुंभ : रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी

संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल 13 जनवरी से प्रारंभ हो रहे महाकुंभ के लिए रेलवे प्रशासन तैयारियों में जुटा है। इस महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और रेलवे... और पढ़ें