लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव संबंधी शिकायतों का 100 मिनट में होगा निस्तारण, जानिए कैसे काम करता है एप

चुनाव संबंधी शिकायतों का 100 मिनट में होगा निस्तारण, जानिए कैसे काम करता है एप
UPT | जानकारी देते उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Apr 12, 2024 14:55

चुनाव आयोग के साथ-साथ नागरिक भी लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी ना हो सके और आचार संहिता उल्लंघन की निगरानी भी कर सकें...

Apr 12, 2024 14:55

Fatehpur News (Putul Pandit) : चुनाव आयोग के साथ-साथ नागरिक भी लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी ना हो सके और आचार संहिता उल्लंघन की निगरानी भी कर सकें, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा हथियार सी विजिल एंड्राइड ऐप लोगों को दिया है। मतदाताओं को इस ऐप के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में यूपी के फतेहपुर जिले में इस एप के माध्यम से अब तक 12 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका सफलतापूर्वक 41 मिनट 54 सेकेंड में निस्तारण भी किया गया है। 

12 शिकायतों का निस्तारण 41 मिनट 54 सेकेंड में किया
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि कोई भी नागरिक एन्ड्रॉयड आधारित ‘सी विजिल’ ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। वह इसकी मदद से चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन, भ्रष्टाचार सहित अन्य गड़बड़ियों की शिकायत फ़ोटो या वीडियो साक्ष्य के साथ कर सकता है। इसमें सबूत आधारित शिकायत का निस्तारण करने के लिये अधिकतम 100 मिनट की समय सीमा तय की गयी है। जनपद फतेहपुर में अभी तक 12 शिकायतें इस ऐप के माध्यम से मिली थी। जिनका सफलतापूर्वक निस्तारण किया जा चुका है। जिसमें 41 मिनट 54 सेकेंड का औसत समय है। साथ ही जीपीएस से फ़्लाइंग की गतिविधियां पर भी आयोग की नजर रहेगी। जनपदवासियों से अनुरोध है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस ऐप को डाउनलोड करें। 

अन्दौली में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने निकाली जागरूकता रैली 
नगर पालिका क्षेत्र के अन्दौली में स्वीप आइकॉन द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सी-विजिल ऐप के बारे जानकारी देकर मौके पर ही डाउनलोड कराया गया, ताकि इनके माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं को जानकारी हो सकें। इस एंड्रॉयड ऐप को डाऊनलोड कर कोई भी नागरिक गड़बड़ी करने वालो की जानकारी पोस्ट कर सकता है। शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा अन्दौली में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकालकर 20 मई को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया।

Also Read

सुंदर और आकर्षक प्रयागराज करेगा लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत

8 Jul 2024 08:25 PM

प्रयागराज दिव्य-भव्य महाकुंभ की तैयारी : सुंदर और आकर्षक प्रयागराज करेगा लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत

प्रयागराज में आगामी महाकुंभ मेला 2025 को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को प्रमुख सचिव नगर विकास, अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई। और पढ़ें