दिव्य-भव्य महाकुंभ की तैयारी : सुंदर और आकर्षक प्रयागराज करेगा लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत

सुंदर और आकर्षक प्रयागराज करेगा लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत
UPT | महाकुंभ।

Jul 09, 2024 01:42

प्रयागराज में आगामी महाकुंभ मेला 2025 को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को प्रमुख सचिव नगर विकास, अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

Jul 09, 2024 01:42

Lucknow / Prayagraj News : प्रयागराज में आगामी महाकुंभ मेला 2025 को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को प्रमुख सचिव नगर विकास, अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

इन मुद्दों पर चर्चा
बैठक में रोड सौंदर्यीकरण, लाइटिंग, वॉल पेंटिंग्स, मूर्तियों की स्थापना, साइनेज और हॉर्टिकल्चर जैसी परियोजनाओं पर चर्चा हुई। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि सभी कार्य एक समान थीम के तहत, उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावशीलता को ध्यान में रखते हुए समय सीमा के भीतर पूरे किए जाएं। इन परियोजनाओं का उद्देश्य प्रयागराज को सुंदर और आकर्षक बनाना है, जो लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए तैयार होगा। शहर के कायाकल्प में प्रमुख सड़कों का नवीनीकरण, पेड़-पौधे लगाना, फुटपाथों का निर्माण और आकर्षक स्ट्रीट लाइटिंग शामिल है। इसके अलावा, शहर की दीवारों पर कुंभ मेले के इतिहास और महत्व को दर्शाती कलाकृतियां बनाई जाएंगी। 

ये बदलाव आएंगे
मुख्य चौराहों पर प्रयागराज की संस्कृति और इतिहास को प्रदर्शित करने वाली मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। नए साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे जो श्रद्धालुओं को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, और शहर में नए पार्क और उद्यान विकसित किए जाएंगे। विशेष रूप से, 15 स्थानों पर प्लेसमेकिंग इंस्टालेशन, 4 स्थानों पर थीमेटिक इंस्टालेशन, और 2 स्थानों पर मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। हॉर्टिकल्चर के तहत मौसमी फूलों और दीर्घकालिक हरियाली वाले पौधे लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, 36 चौराहों को महाकुंभ के लिए विशेष रूप से सजाया जाएगा। इन सभी प्रयासों का उद्देश्य महाकुंभ 2025 को एक अविस्मरणीय और भव्य आयोजन बनाना है, जो श्रद्धालुओं के लिए एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करेगा।

Also Read

दिव्य, भव्य और नव्य होगा महाकुंभ 2025, जीरो प्लास्टिक का लक्ष्य

6 Oct 2024 05:04 PM

प्रयागराज सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान : दिव्य, भव्य और नव्य होगा महाकुंभ 2025, जीरो प्लास्टिक का लक्ष्य

कुंभ-2019 के दौरान, करीब 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में स्नान किया था और 100 से अधिक देशों के राजनयिकों ने भी इस भव्य आध्यात्मिक आयोजन का हिस्सा बनने का अनुभव लिया था... और पढ़ें